Mathura News: विधवाओं ने जमकर खेली वृंदावन धाम में होली, तोड़ दी सामाजिक कुरीतियों की जंजीरें

Mathura News: विधवाओं महिलाओं ने सामाजिक कुरीतियों की दीवार गिराकर एक बार फिर नई शुरुआत करते हुए कान्हा के साथ होली खेली।

Report :  Nitin Gautam
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-03-15 09:29 GMT

विधवाओं ने वृंदावन धाम में खेली होली

Mathura News: कान्हा की नगरी मथुरा के वृन्दावन धाम में होली पर्व धूम है। लोग हर साल की भांति इस साल भी होली के रंगों में लोग रम गए है। वहीं, श्रीधाम वृंदावन निराश्रित महिलाओं व विधवाओं ने भी जमकर होली खेली। आपको बता दें कि इस समय श्रीधाम वृंदावन में करीब 2000 विधवा महिलायें रह रही हैं। 

इन महिलाओं ने सामाजिक कुरीतियों और अपनो से मिले तिरस्कार के साथ ही सैकड़ों साल पुरानी परंपरा की दीवार गिराकर एक बार फिर नई शुरुआत करते हुए कान्हा के साथ होली खेली। यह होली गोपीनाथ मंदिर में खेली है। ऐसे में इन्हें कुछ नई अनुभूति कराने के लिए सुलभ इंटरनेशनल ने कदम बढ़ाया था।

देखें Video... 

Full View

फूल और गुलाल की होली का किया गया आयोजन

संगठन की ओर से गोपी नाथ मंदिर में फूल और गुलाल की होली का आयोजन किया गया। उन्होंने होली के दौरान कान्हा पर फूल और गुलाल अबीर बरसाएं और कान्हा को होली रस से सराबोर कर दिया। विधवा महिलाओ ने होली में नाच जाने के साथ जमकर आनंद लिया

विधवाओं के जीवन में होने जा रहे बदलाव से बेहद खुश

सुलभ इंटरनेशनल संस्था के अनुसार विधवाओं के जीवन में होने जा रहे इस बदलाव से वह बेहद खुश हैं। महिलाओं ने आखिर सदियों पुरानी प्रथा को दरकिनार कर वह भी होली खेली। विधवाओं ने होली खेलने की अपनी इच्छा, जब इनकी देखभाल कर रही संस्था सुलभ इंटरनेशनल के सामने जाहिर की तो संस्था के संस्थापक डॉ.बिंदेश्वरी पाठक ने सहमति जता दी। वहीं, इस होली को देखने आए विदेशी भक्त भी पूरी मस्ती में नजर आए। 


वर्षों से अपनों का तिरस्कार और समाज की बेरुखी झेल रही इन महिलाओं में इस बार की होली भले ही इनके जख्म न भर पाए, लेकिन इतना जरूर है की इनके जीवन में नई उर्जा जरूर भर देगी।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News