सावधानः भूल से भी न करें कस्टमर केयर का नंबर गूगल पर सर्च, होगा भारी नुकसान

Meerut News: कभी-कभी आपका गुगल पर निर्भर होना आपको भारी नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी,हा। यह हम नही कह रहे बल्कि साइबर क्राइम के विशेषज्ञ कह रहे हैं।

Report :  Sushil Kumar
Published By :  Praveen Singh
Update: 2022-04-06 17:00 GMT

Google (Photo - Social Media)

Meerut News: ६ अप्रैल। आमतौर आज के दौर में हर कोई किसी भी जानकारी के लिए गुगल पर निर्भर हो गया है। लेकिन, कभी-कभी आपका गुगल पर निर्भर होना आपको भारी नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी,हा। यह हम नही कह रहे बल्कि साइबर क्राइम के विशेषज्ञ कह रहे हैं।

एसएसपी प्रभाकर चौधरी के निर्देश पर ग्राहक सेवा केंद्रों के संचालकों के साथ आज हुई पुलिस बैठक के दौरान साइबर क्राइम विशेषज्ञों द्वारा साइबर क्राइम के नए नए तरीकों से अवगत कराया गया। साइबर सेल के प्रभारी राघवेन्द्र कुमार ने कहा कि किसी भी प्रकार की सहायता के लिए कस्टमर केयर का नंबर गूगल पर सर्च करना भारी नुकसान पहुंचा सकता है । कस्टमर केयर के रूप में साइबर ठगों द्वारा अपना नंबर गूगल पर अपडेट कर दिया है जिस पर जिस पर कॉल करने पर ठग आपसे बैंक खाता और एटीएम कार्ड से जुड़ी हुई जानकारी हासिल कर भारी चपत लगा सकते हैं।

राघवेन्द्र कुमार के मुताबिक मदद करने के नाम पर जालसाज़ों द्वारा टीमव्यूअर, क्विक सपोर्ट, एनीडेस्क जैसे रिमोट एसएस ऐप लोड कराया जा रहा है जिसे लोड करते ही मोबाइल फोन का पूरा कंट्रोल जालसाजो के हाथ में चला जाता है। इसलिए किसी भी व्यक्ति के कहने पर क्विक सपोर्ट, एनी डेस्क व टीमव्यूअर जैसे ऐप डाउनलोड ना करें। ऐसे एप्स के बारे में घर के बच्चों को भी जागरूक करें। उन्होंने कहा कि अनजान नंबर से आने वाले वीडियो कॉल को रिसीव न करें। कॉल रिसीव करते ही जालसाज स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर लेते हैं जिसे अश्लील बना कर ब्लैकमेलिंग शुरू कर देते हैं । ऐसे में सतर्कता ही साइबर क्राइम से बचाव का एकमात्र उपाय है।

साइबर क्राइम विशेषज्ञ विजय श्रीवास्तव ने कहा कि मोबाइल फोन पर किसी भी व्यक्ति को बैंक खाता, एटीएम कार्ड से जुड़ी हुई जानकारी न दें। बैंक कभी भी फोन करके जानकारी नहीं मांगता। फ्री गिफ्ट, लकी ड्रा जीतने के नाम पर नाम पर प्राप्त होने वाले लिंक को कदापि क्लिक ना करें । सस्ते लोन देने के लिए जालसाजो द्वारा मैसेज बॉक्स में आए दिन लिंक भेजे जा रहे हैं जिसे क्लिक करने पर आपका बैंक खाता खाली हो सकता है। ऐसे किसी भी लिंक को क्लिक न करें। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक संजय कुमार ने कहा कि सीएसपी के साथ साथ सभी बैंक शाखाओं के ज़रिए भी जागरूकता अभियान चलाया जाएगा जिससे साइबर ठगी की घटनाओं पर अंकुश लगे।

बैठक में एसपी सिटी विनीत भटनागर ने कहा की ग्राहक सेवा केन्द्रों पर प्रत्येक शनिवार को जागरूकता अभियान चलाकर हैंडबिल के जरिए लोगों को जागरूक किया जायेगा। साथ ही प्रत्येक ग्राहक सेवा केन्द्रों पर राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाइन 1930 लिखकर चस्पा करने को कहा। केंद्र संचालक पुलिस के साइबर सेल से जुड़े रहेंगे और साइबर ठगी होने पर पीड़ितों की मदद करेंगे। बैठक में सलीम ख़ान, बृजेश कुमार, कुलदीप यादव आदि शामिल रहे ।

Tags:    

Similar News