लग्जरी गाड़ी से तोता तस्करी का हुआ खुलासा, 355 तोतो के साथ एक तस्कर अरेस्ट

Update: 2018-08-25 05:17 GMT

बलरामपुर: सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी वन्य जीवों की तस्करी पर रोक लगाने नहीं लग पा रही है। जिले के नगर कोतवाली की पुलिस ने एक तोता तस्कर को गिरफ्तार किया है जबकि एक फरार होने में कामयाब रहा। 355 तोतों को एक इनोवा कार के साथ पकड़ा गया है। इन बेजुबान तोतों को चार पिंजरों में ठूस-ठूसकर भरा गया था। एक ही पिंजड़े में अधिक संख्या में होने के कारण कई तोतो की मौत भी हो चुकी थी।

यह भी पढ़ें.....हर सोमवार को मिलेगा बलरामपुर अस्पताल में दिव्यांग प्रमाण पत्र

पुलिस अधीक्षक बलरामपुर राजेश कुमार ने पूरे मामले में जानकारी देते हुए बताया कि बीती रात यूपी 100 के सिपाही एजाज अहमद ने चौराहे पर एक इनोवा गाड़ी संख्या यूपी 32 सीई 9831 को रोककर तलाशी ली तो उसमें पिंजरों में ठूस-ठूस कर भरे हुए 355 तोते दिखाई दिए। इसके बाद सूचना पर पहुंचे मेवालाल तालाब चौकी प्रभारी वीर बहादुर यादव ने उस गाड़ी और तोतों को अपनी कब्जे में ले लिया। उन्होंने यह भी बताया कि जनपद के भारत-नेपाल सीमा से सटे सोहेलवा वन्य जीव प्रभाग से ये आरोपी पहले पाले जाने वाले पंक्षियों को पकड़ते हैं और फिर उन्हें प्रदेश से बाहर शहरों में ले जाकर बेचने की योजना रहती है जो इसबार नाकाम हो गयी।

लग्जरी गाड़ी से तोता तस्करी का हुआ खुलासा, 355 तोतो के साथ एक तस्कर अरेस्ट

पुलिस ने इनोवा गाड़ी के ड्राइवर मोहम्मद अजहर अंसारी को हिरासत में ले लिया है लेकिन इसी बीच मौका पाकर मुख्य आरोपी अली हसन जो कोतवाली नगर क्षेत्र के नई बाजार का रहने वाला है वह भागने में कामयाब रहा, जिसकी सरगर्मी से तलाश की जा रही है।

लग्जरी गाड़ी से तोता तस्करी का हुआ खुलासा, 355 तोतो के साथ एक तस्कर अरेस्ट

वहीं गिरफ्तार इनोवा चालक मोहम्मद अजहर ने पुलिस पूछताछ में बताया कि उसने अपनी गाड़ी किराए पर नई बाजार बलरामपुर निवासी अली हसन के कहने पर परिवार लाने के लिए बुकिंग पर गया था। लेकिन वहां से उन लोगों ने उसकी इनोवा गाड़ी पर तोता से भरे पिंजरे रखें और कहा कि बलरामपुर लेकर चलो आज हमारा परिवार किसी कारण नही जाएगा। उसने यह भी बताया कि बहराइच जिले से तोतों को लेकर बलरामपुर पहुंचा ही था की वीर विनय चौराहे पर पहले से मौजूद पुलिस ने पकड़ लिया। गाड़ी रुकते ही वहाँ से मौका पाकर अली हसन तो फरार हो गया लेकिन मै पकड़ा गया।

पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने बताया कि तोतों को माननीय न्यायालय की अनुमति के आधार पर वन विभाग को सौंप दिया जाएगा। आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है और विधिक कार्यवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News