Prayagraj News: राकेश टिकैत का सरकार पर बड़ा हमला, बोले किसानों को बर्बाद करना चाहती हैं सरकारें

Prayagraj News: प्रयागराज में आयोजित किसान महापंचायत में शिरकत करने पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने केंद्र और प्रदेश सरकार पर बड़ा हमला बोला है।

Report :  Syed Raza
Update:2022-11-06 18:43 IST

 Rakesh Tikait in Prayagraj

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज में आयोजित किसान महापंचायत में शिरकत करने पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत (Bhartiya Kisan Union National Spokesperson Rakesh Tikait) ने केंद्र और प्रदेश सरकार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने आरोप लगाया है कि सरकारें किसानों को बर्बाद करना चाहती हैं। उन्होंने कहा है कि किसानों का आंदोलन होगा तभी किसान बचेगा।

किसानों और मजदूरों को बर्बाद कर उनकी जमीन हड़पना चाहती हैं सरकारें: टिकैत

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि सरकारें किसानों और मजदूरों को बर्बाद कर उनकी जमीन हड़पना चाहती हैं। सरकारों को फ्री में किसानों की जमीनें चाहिए। इसलिए अगर आंदोलन नहीं होगा तो किसानों की जमीनें पूंजीपतियों के हाथों में चली जाएंगी। राकेश टिकैत ने आरोप लगाया है कि सरकार कूछ पूंजी पतियों के हाथों में किसानों की जमीनें सौंपना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि देश में किसानों, नौजवानों और महिलाओं की समस्याएं हैं। महंगाई और बेरोजगारी की समस्या है लेकिन सरकार इस समस्याओं को लेकर गंभीर नहीं है।

सरकारें झूठ बोल रही हैं: राकेश टिकैत

राकेश टिकैत ने आरोप लगाया है कि केंद्र की बीजेपी सरकार ने किसानों की आमदनी दोगुना करने का वायदा किया था, लेकिन धरातल पर कोई सुधार नहीं हुआ है। उन्होंने कहा है कि सरकारें झूठ बोल रही हैं। किसान नेता राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार से एमएसपी गारंटी कानून दिए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि धान क्रय केंद्रों पर धान की खरीद नहीं हो रही है। राकेश टिकैत ने किसानों के हित में स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट जल्द लागू करने की मांग की है।

बगैर पराली के धान कहां होता है, यह सरकार ही उन्हें बता दे: राकेश टिकैत

पंजाब और हरियाणा समेत एनसीआर इलाके में पराली जलाने से हो रहे वायु प्रदूषण पर किसानों के खिलाफ हो रही एनजीटी की कार्रवाई पर राकेश टिकैत ने कहा है कि बगैर पराली के धान कहां होता है, यह सरकार ही उन्हें बता दे। राकेश टिकैत ने कहा है कि अगर पराली ही सबसे बड़ी समस्या है तो सरकार चाहे तो धान की पैदावार को ही बैन कर दे। उन्होंने कहा है कि अफीम की खेती की तरह धान की खेती पर भी सरकार को बैन लगा देना चाहिए और खाने की व्यवस्था सरकार को कुछ और कर देनी चाहिए।

प्रयागराज में राकेश टिकैत ने की किसान महापंचायत

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत रविवार को प्रयागराज के झलवा इलाके में किसान महापंचायत को संबोधित करने पहुंचे थे। इस दौरान बमरौली से लेकर झलवा तक राकेश टिकैत का भव्य स्वागत किया गया। किसानों ने राकेश टिकैत पर पुष्प वर्षा कर उनका जोरदार स्वागत किया। मंच पर पहुंचे राकेश टिकैत ने किसानों की समस्याओं को लेकर हुंकार भरी। उन्होंने कहा कि अगर किसान है तभी देश है। क्योंकि कोरोना काल में किसानों ने दिखा दिया कि किसानों की वजह से ही देश की अर्थव्यवस्था बची रही। उन्होंने कहा कि अगर देश को बचाना है तो किसान को भी सरकारों को बचाना होगा।

Tags:    

Similar News