Prayagraj News: मुविवि की कुलपति ने बनाए कुम्हार की चाक पर दिये, शहीदों को दिये जलाकर दी श्रद्धाजंलि

Prayagraj News: मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने कुम्हार के चाक पर मिट्टी के दीये बनाए। इस अवसर पर उन्होंने कुम्हार के परिजनों को सम्मानित भी किया।

Update:2023-08-14 18:58 IST
(Pic: Newstrack)

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज में मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने कुम्हार के चाक पर मिट्टी के दीये बनाए। इस अवसर पर उन्होंने कुम्हार के परिजनों को सम्मानित भी किया। फाफामऊ बाजार में मुक्त विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह एवं विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं अधिकारी जब कुम्हार के यहां पहुंचे तो वहां कौतूहल का वातावरण उत्पन्न हो गया। इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह, कुलसचिव कर्नल विनय कुमार, डॉ. मीरा पाल एवं निदेशकों ने कुम्हार के चाक पर अपना हुनर दिखाया और मिट्टी के दिए एवं बर्तन बनाएं। इसके साथ ही स्वास्थ्य विज्ञान विद्या शाखा द्वारा विश्वविद्यालय परिसर में 151 दीपों को प्रज्ज्वलित कर शहीदों को नमन किया गया।

इस अवसर पर पंच प्रण शपथ एवं वसुधा वंदना की गयी। मुक्त विश्वविद्यालय का परिसर आज देशभक्ति से सराबोर रहा। रैपिड एक्शन फोर्स के कमांडेंट ने जवानों के साथ विश्वविद्यालय परिसर में कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह को तिरंगा भेंट किया। देशभक्ति परक नारों से परिसर गुंजायमान हो उठा। एक अन्य कार्यक्रम में आज एंटी रैगिंग सप्ताह के अवसर पर उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के गंगा परिसर में प्रातः 10:45 बजे विश्वविद्यालय के शिक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों को एंटी रैगिंग के प्रति जागरूक करने के लिए एंटी रैगिंग शपथ पत्र कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एंटी रैगिंग कार्यक्रम में कुलपति प्रो. सीमा सिंह ने विश्वविद्यालय में शिक्षण कर रहे शिक्षार्थियों एवं अभिभावकों को शपथ दिलाई।

उक्त अवसर पर कार्यक्रम निदेशक प्रो.पी.के. स्टालिन ने अपने उद्बोधन में कहा कि जूनियर अपने सीनियर से जुड़ने का प्रयास करें और अभिभावक सभी बच्चों के भाव को समझने का प्रयास करें। उक्त कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव कर्नल, प्रो.पी.पी. दुबे विनय कुमार, कृषि विज्ञान विद्याशाखा के निदेशक प्रो.पी.पी. दुबे, प्रो.आशुतोष गुप्ता, प्रो. सत्यपाल तिवारी, प्रो.जे.पी.यादव, डॉ.मीरा पाल, शिक्षक, कर्मचारी एवम् विद्यार्थीगण उपस्थित थे। इसी कड़ी में स्वतंत्रता दिवस को पूर्वान्ह 10:15 बजे ध्वजारोहण के पश्चात मेरी माटी मेरा देश अभियान में वीर शहीदों को याद करते हुए देश भक्ति परक गीतों का आयोजन मानविकी विद्या शाखा के तत्वावधान में पूर्वाह्न11:00 बजे लोकमान्य तिलक शास्त्रार्थ सभागार में किया गया है।

Tags:    

Similar News