Prayagraj News: रिक्शा चालक की बेटी ने किया कमाल, 10th की परीक्षा में प्रदेश में हासिल किया 12वां स्थान

Prayagraj News: राज नंदिनी का कहना है कि वह डॉक्टर इसलिए बनना चाहती है क्योंकि वह गरीबी बहुत ही करीब से देख रही है और गरीबों की सबसे बड़ी समस्या इलाज को लेकर आती है।

Report :  Syed Raza
Update: 2024-04-21 08:10 GMT

राजनंदिनी ने यूपी में 12वां स्थान हालिस किया (Pic: Social Media)

Prayagraj News: यूपी बोर्ड के परिणाम घोषित हो चुके हैं, ऐसे में इस बार कुछ परीक्षार्थी ऐसे भी है अच्छे अंकों से उत्तीर्ण हुए है जिनका पारिवारिक वातावरण बेहद मुश्किल दौर से गुजर रहा है। प्रयागराज की रहने वाली राजनंदिनी पाल है, जिन्होंने हाई स्कूल की परीक्षा में 96.50 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। यूपी में 12वां स्थान हासिल किया है। राज नंदनी पाल के पिता ट्रॉली और रिक्शा चलाकर अपने परिवार की परवरिश कर रहे हैं।

राजनंदिनी बनना चाहती हैं डॉक्टर

राजनंदिनी पाल के पिता श्रीकांत पाल का कहना है की रोज ट्रॉली चलाकर परिवारिक जिंदिगी गुजार रहे हैं। उन्होंने बताया की जिस दिन उनकी तबीयत खराब हो जाती है उस दिन की कमाई नहीं होती है। दो भाइयों में बड़ी नंदिनी बेहद समझदार हैं और बिना कोई सहूलियत लिए उसने परिवार का नाम रोशन किया है। राजनंदनी पाल प्रयागराज के नैनी एडीए स्थित गीता विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की छात्रा हैं। राजनंदनी पाल का कहना है कि वह अपने और अपने पिता के सपने को साकार करने में लगी हुई है। नंदिनी का कहना है कि वह डॉक्टर इसलिए बनना चाहती है क्योंकि वह गरीबी बहुत ही करीब से देख रही है और गरीबों की सबसे बड़ी समस्या इलाज को लेकर आती है। उधर गीता विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की प्रिंसिपल ने राजनंदनी पाल को माला पहनकर और मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया।

बता दें उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को दशवीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए। इसके अनुसार, हाईस्कूल में 89.55 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए तो वहीं इंटमीडिएट में 82.60 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इस बार हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में सीतापुर के परीक्षार्थियों ने प्रदेश में टॉप किया। हाई स्कूल में सीतापुर की प्राची निगम ने 98.50 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में टॉप किया है, जबकि फतेहपुर की दीपिका सोनकर (98.33 प्रतिशत) दूसरे और सीतापुर की ही नव्या सिंह (98 प्रतिशत) अंको के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। वहीं, इण्टरमीडिएट में सीतापुर के शुभम वर्मा ने 97.80 प्रतिशत के साथ पहला स्थान हासिल किया है, जबकि बागपत के विशु चौधरी (97.60 प्रतिशत) दूसरे और अमरोहा की काजल सिंह (97.60 प्रतिशत) तीसरे स्थान पर रहीं।  

Tags:    

Similar News