UP Rajya Sabha Election: वोटिंग से पहले जबर्दस्त जोड़-तोड़, BJP आज देगी विधायकों को ट्रेनिंग, अखिलेश की डिनर डिप्लोमेसी

UP Rajya Sabha Election: वोटिंग से पहले भाजपा ने आज अपने सभी विधायकों के साथ एनडीए के सभी सहयोगी दलों के विधायकों की भी बैठक बुलाई है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-02-26 04:58 GMT

CM Yogi and Akhilesh Yadav (photo: social media )

UP Rajya Sabha Election: उत्तर प्रदेश के 10 लोकसभा सीटों के लिए कल वोटिंग होने वाली है मगर वोटिंग से पहले भाजपा और सपा की ओर से जबर्दस्त जोड़-तोड़ की जा रही है। राज्यसभा की सात सीटों पर भाजपा की जीत पक्की है मगर पार्टी ने आठवें उम्मीदवार को उतार कर राज्यसभा चुनाव के मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है। दूसरी ओर सपा ने तीन उम्मीदवार उतारे हैं और ऐसे में एक सीट को लेकर दोनों दलों के बीच जोर आजमाइश हो रही है।

राजधानी लखनऊ में राज्यसभा चुनाव को लेकर जबरदस्त गहमागहमी दिख रही है। वोटिंग से पहले भाजपा ने आज अपने सभी विधायकों के साथ एनडीए के सभी सहयोगी दलों के विधायकों की भी बैठक बुलाई है। लोकभवन में होने वाली इस बैठक में विधायकों को वोट डालने की ट्रेनिंग दी जाएगी। दूसरी ओर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने आज अपने सभी विधायकों को पार्टी ऑफिस में डिनर पर बुलाया है। इस डिनर डिप्लोमेसी के जरिए पार्टी विधायकों को पूरी तरह एकजुट बनाए रखने की कवायद की जाएगी।

चुनाव से पहले ट्रेनिंग क्यों है जरूरी

भाजपा की ओर से आज राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर बुलाई गई बैठक में विधायकों को इस बात की ट्रेनिंग दी जाएगी कि उन्हें किस तरह वोट डालना है। दरअसल राज्यसभा के चुनाव के दौरान चुनाव आयोग की ओर से एक विशेष किस्म की कलम दी जाती है। इस कलम से ही उम्मीदवार के नाम के आगे एक या दो वरीयता लिखनी होती है।

इस चुनाव के दौरान उम्मीदवार के नाम के आगे किसी भी प्रकार का टिक नहीं लगाया जाता और ऐसा करने पर वोट अवैध हो जाता है। इस कारण सत्ता पक्ष की ओर से विशेष सतर्कता बढ़ती जा रही है।

सहयोगी दलों के विधायक भी लेंगे हिस्सा

भाजपा की ओर से बुलाई गई इस बैठक में पार्टी विधायकों के साथ ही एनडीए में शामिल सहयोगी दलों के सभी विधायक भी हिस्सा लेंगे। इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, सुभासपा मुखिया ओमप्रकाश राजभर, निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद, अपना दल के आशीष पटेल और रालोद विधानमंडल दल के नेता राजपाल बालियान के भी हिस्सा लेने की संभावना है। बैठक में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना के अलावा राज्य के सभी मंत्री भी हिस्सा लेंगे।

राज्यसभा चुनाव में एक-एक वोट हुआ कीमती

संख्या बल के लिहाज से भाजपा के पास सात उम्मीदवारों को जिताने की ताकत है मगर पार्टी ने चुनावी मुकाबले में आठवें उम्मीदवार के रूप में संजय सेठ को भी उतार दिया है। इस कारण पार्टी को अपने आठवें उम्मीदवार को जीतने के लिए गुणा गणित करना पड़ रहा है। राज्यसभा चुनाव के लिए एक-एक वोट काफी कीमती हो गया है और इसीलिए विधायकों के ट्रेनिंग सेशन का आयोजन किया गया है।

जानकार सूत्रों का कहना है कि आज की बैठक के दौरान विधायकों को वोट डालने के तौर तरीके सिखाए जाएंगे। संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना को विधायकों को ट्रेनिंग देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके साथ ही पार्टी की ओर से विधायकों के ग्रुप बनाकर उन्हें अलग-अलग उम्मीदवार भी अलॉट किए जाएंगे।

इस महत्वपूर्ण बैठक में रालोद विधायक भी हिस्सा लेंगे। मथुरा में रविवार को पार्टी विधायकों की बैठक के दौरान रालोद मुखिया जयंत चौधरी ने भाजपा को समर्थन देने का फैसला किया था। रालोद के सभी नौ विधायक आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात करेंगे।

अखिलेश यादव आज देंगे विधायकों को डिनर

दूसरी ओर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव भी लगातार बैठकें करके पार्टी के तीनों उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। सपा की ओर से रविवार को विधायकों के लिए ट्रेनिंग सेशन का आयोजन किया गया था। इस बैठक के दौरान विधायकों को राज्यसभा चुनाव के दौरान वोट डालने की ट्रेनिंग दी गई।

सपा मुखिया अखिलेश यादव की ओर से आज पार्टी विधायकों के लिए डिनर का आयोजन किया गया है। पार्टी ऑफिस में होने वाले इस डिनर में सपा मुखिया अखिलेश यादव के अलावा डिंपल यादव, शिवपाल सिंह यादव,प्रोफेसर रामगोपाल यादव और सपा के अन्य दिग्गज नेता भी मौजूद रहेंगे। राज्यसभा चुनाव में सपा की ओर से घोषित तीनों प्रत्याशी जया बच्चन, रामजीलाल सुमन और पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन भी इस डिनर में मौजूद रहेंगे।

Tags:    

Similar News