Zila Panchayat Chunav UP: यूपी में जिला पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान

Zila Panchayat Chunav UP: यूपी में होने वाले जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख के चुनाव की तारीख निर्धारित कर दी गई है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-06-14 14:58 GMT

पुनर्मतगणना का आदेश (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP Zila Panchayat Chunav UP: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, जिला पंचायत चुनाव की तिथि का एलान कर दिया गया है। जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख के चुनाव की तारीख निर्धारित कर दी गई है। चुनाव 15 जून से 3 जुलाई के बीच कराने का निर्णय किया गया है।

आपको बता दें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election 2021) हुए थे, जिनके नतीजे भी सामने आ चुके हैं। अब ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव होना बाकी है।

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने अधिसूचना जारी करते हुए 15 जून से 3 जुलाई के बीच जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव कराए जाने का निर्देश दिया है। वहीं चुनाव आयोग की ओर से विस्तृत कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा।

जानें कितने पद आरक्षित-कितने अनारक्षित

बता दें कि जिला पंचायत अध्यक्ष के कुल 75 पद हैं। जिनमें से 16 पद आरक्षित हैं जबकि 27 पद अनारक्षित हैं। आरक्षित पदों में से अनुसूचित जाति के लिए 16 पद, जिनमें से 6 पद महिलाओं के लिए हैं। वहीं, 20 पद पिछड़ी जाति के लिए, जिनमें से 7 पद महिलाओं के लिए है। इसके अलावा महिलाओं के लिए 25 पद आरक्षित किए गए हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News