उत्तर प्रदेश में मौसम अलर्ट: अंधड़ के साथ भारी बारिश की संभावना, कड़ी चेतावनी

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के अनुसार दोपहर तक प्रदेश के 15 से 20 जिलों में अंधड़ और बारिश की संभावना है। इन जिलों में बारिश के साथ 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

Update: 2020-05-07 06:31 GMT

लखनऊ: पिछले कई दिनों से मौसम का मिजाज बदला-बदला लग रहा है। कहीं बारिश तो कहीं ओले के साथ बारिश तो कहीं आंधियां। गुरुवार को भी मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश आज भी जारी रहेगी। मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक दोपहर तक प्रदेश के 15 से 20 जिलों में अंधड़ और बारिश की संभावना है। इन जिलों में बारिश के साथ 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

दोपहर तक अंधड़ के साथ बारिश की संभावन

एक तरफ देश कोरोना के साथ जंग लड़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ इस बार मौसम में यह बदलाव तराई के जिलों में देखने को मिल रहा है। कुशीनगर, महाराजगंज, संत कबीर नगर जिलों में मौसम का मिजाज ज्यादा बदला नजर आएगा। इसके अलावा लखनऊ के आसपास के जिलों में रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, अयोध्या और प्रतापगढ़ जिलों में बारिश होने की संभावना है। पूर्वांचल की बात करें तो जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, कुशीनगर जिलों में मौसम विभाग ने तेज आंधी और बारिश की संभावना दोपहर तक होने की जताई है।

ये भी देखें: गुलजार हुआ स्टेशन, आंध्र प्रदेश से बाराबंकी पहुंचे 450 श्रमिक

अभी आगे भी ऐसा ही रहेगा मौसम का हाल

बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के लगातार सक्रिय रहने से प्रदेश के लगभग हर जिले में कुछ समय के अंतराल पर बारिश और आंधी चल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 15 मई के आसपास तक कमोबेश ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। वैसे तो मई के महीने में हर बार तेज गर्मी और लू शुरू हो जाती थी लेकिन इस बार मौसम का मिजाज काफी बदला-बदला सा नजर आ रहा है।

मौसम बदलने का ये है कारण

पश्चिमी विक्षोभ के लगातार सक्रिय होने से बारिश आंधी और ओलों के गिरने का सिलसिला लगातार जारी है। ज्यादातर जिलों में दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्शियस से भी नीचे आ गया है ,जबकि रात का तापमान 25 के आसपास चल रहा है।

ये भी देखें: गुलजार हुआ स्टेशन, आंध्र प्रदेश से बाराबंकी पहुंचे 450 श्रमिक

लखनऊ में सुबह तेज हवाओं के साथ हुई बारिश

राजधानी लखनऊ के आस-पास के जिलों में गुरुवार की सुबह मौसम ने करवट ले ली। सुबह पांच बजे के करीब तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई जिसके बाद मौसम सुहाना हो गया। हालांकि बाद में मौसम साफ हुआ और तेज धूप निकल आई।

Tags:    

Similar News