×

Black Fungus: फिर बढ़े ब्लैक फंगस केस, आंध्र प्रदेश में मरीजों की संख्या बढ़कर 4,925

Black Fungus: ब्लैक फंगस केस की कुल संख्या बढ़कर 4,925 हो गई है । वहीं इस दौरान एक मरीज की मौत हो गई ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 9 Sep 2021 3:07 AM GMT
black fungus
X

ब्लैक फंगस (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Black Fungus: देश में कोरोना वायरस महामारी के बाद ब्लैक फंगस से लोग परेशान हैं । आंध्र प्रदेश (Andra Pradesh) में पिछले एक सप्ताह में म्यूकोरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस Mucormycosis (black fungus) के 36 नए केस मिले । जिसके साथ ब्लैक फंगस केस की कुल संख्या बढ़कर 4,925 हो गई है । वहीं इस दौरान एक मरीज की मौत हो गई ।

बता दें, आंध्र प्रदेश में इस समय ब्लैक फंगस के 390 मरीजों का इलाज किया जा रहा है । 7 दिन के अंदर चित्तूर जिले में 10 नए मामले सामने आए, एक मरीज ने दम तोड़ा । अनंतपुरमू में आठ नए मामले सामने आए, पूर्वी गोदावरी में पांच केस, प्रकाशम और गुंटूर में भी पांच केस मिले, कुरनूल जिले में 20 लोग ब्लैक फंगस के शिकार हुए, तो कडप्पा में एक नया केस मिला है ।

ब्लैक फंगस के लक्षण

सिर में दर्द- कोरोना से ठीक होते वक़्त से अगर आपके सिर में लगातार दर्द हो रहा हो तो ये ब्लैक फंगस के लक्षणों में से एक है । इसे हलके में ना लें, ये दिमाग तक भी पहुंच सकता है ।

चेहरे पर सूजन- एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ब्लैक फंगस में अलग अलग लक्षण सामने आ रहे हैं । जिसमें कई लोगों के चेहरे पर सूजन देखने को मिली, साथ ही दर्द और भारीपन भी महसूस हो रहा है । साथ ही त्वचा लाल भी होने लग रही है । ये सभी शुरूआती लक्षण हैं ।

दांत कमज़ोर होना- ब्लैक फंगस से दांतों को भी नुक्सान पहुंच सकता है । दांत कमज़ोर होना , जबड़े से जुड़ी परेशानी, ऑपरेशन तक की ज़रूरत हो सक्क्ति है ।

नाक बंद होना- सबसे पहेल फंगस नाक के ज़रिए आपके शरीर में घुसता है । ऐसे में सास लेने में तकलीफ या नाक का बंद होना इसके लक्षण हो सकते है. ।ये सीधा लंग्स पर हमला कर सता है।

त्वचा का रंग बदलना- कई लोगों की शकायत सामने आई जिसमें उनके नाक के पास काली पपड़ी बनती दिख रही है, कई लोगों के चेहरे का रंग बदल रहा है, आंखों में भारीपन स महसूस होना सभी ब्लैक फंगस के लक्षणों में आ रहे हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story