×

Earthquake: भूकंप से हिला अरुणाचल प्रदेश, रिक्टर स्केल पर 3.7 रही तीव्रता

Earthquake in Arunachal Pradesh: अरुणाचल प्रदेश में यह भूकम्प के झटके आज शुक्रवार 8 जुलाई को उत्तर से 48 किमी उत्तरी लखीमपुर में महसूस किए गए हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 8 July 2022 5:52 AM GMT
Earthquake In Nepal
X

Earthquake In Nepal (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Earthquake: भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल (Earthquake in Arunachal Pradesh) प्रदेश में हालिया तौर पर भूकम्प के झटके महसूस हुए हैं। रिक्टर स्केल पर इस भूकम्प की तीव्रता 3.7 रही। आपको बता दें कि इस हल्के भूकम्प के झटकों के चलते अभीतक किसी जान-माल के नुकसान की कोई भी सूचना प्राप्त नहीं हुई है। अरुणाचल प्रदेश में यह भूकम्प के झटके आज शुक्रवार 8 जुलाई को उत्तर से 48 किमी उत्तरी लखीमपुर (Earthquake in North Lakhimpur) में महसूस किए गए हैं। इस दौरान मध्यम गति का कंपन महसूस हुआ है।

अरुणाचल प्रदेश के उत्तरी लखीमपुर में आया यह भूकंप भले ही तीव्र ना रहा हो, लेकिन इसके झटकों के चलते लोग दहशत में आ गए। आपको बता दें कि भूकम्प के यह झटके आज शुक्रवार सुबह करीब 10:00 AM के आसपास महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर नज़र डालें तो 5 तीव्रता तक के भूकम्प आमतौर के कम या मध्यम स्तर के मानें जाते हैं लेकिन भारत में अधिकतर इमारतों या निर्माण के भूकम्प रोधी ना होने के चलते यह कई बात कम तीव्रता के भूकम्प भी अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इससे पूर्व जनवरी, मार्च और अप्रैल माह में भी आया था भूकंप

अरुणाचल प्रदेश में इससे पूर्व जनवरी, मार्च और अप्रैल माह में भूकम्प के झटके महसूस किए गए थे, जिस दौरान रिक्टर स्केल पर उसकी तीव्रता 5 से अधिक दर्ज हुई थी। आज शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश के उत्तरी लखीमपुर में महसूस किए गए भूकम्प के झटकों के चलते लोग अपने घरों से बाहर निकल आए और उन सभी लोगों ने हालात सामान्य होने के बाद ही वापस अपने घर की ओर प्रस्थान क़िया। आपको बता दें कि भूकम्प के चलते प्रशासन द्वारा स्थिति का जायजा लिया जा रहा है लेकिन अभीतक स्थिति सामान्य नज़र आ रही है और किसी भी हादसे या जान-माल के नुकसान की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story