×

Andhra Pradesh New Map: बदला राज्य का नक्शा, आंध्र प्रदेश में अब 13 और नए जिले

Andhra Pradesh New Map: आंध्र प्रदेश मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुंटूर जिले के ताडेपल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 13 नए जिलों का शुभारंभ किया ।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 4 April 2022 10:40 AM GMT
Andhra Pradesh New Map
X

आंध्र प्रदेश का नया मैप (फोटो-सोशल मीडिया)

Andhra Pradesh New Map: आंध्र प्रदेश को 13 नए जिलों के निर्माण के साथ साथ राज्य का एक नया नक्शा मिल गया है। मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुंटूर जिले के ताडेपल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 13 नए जिलों का शुभारंभ किया । अब राज्य में कुल जिलों की संख्या 26 हो गई है।

जगन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआर कांग्रेस सरकार ने नव निर्मित जिलों में आईएएस और आईपीएस अधिकारियों और कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को नियुक्त किया है। राज्य सरकार ने जनवरी में मौजूदा 13 में से 26 जिलों को बनाने के लिए एक मसौदा अधिसूचना जारी की थी और सुझाव और आपत्तियां आमंत्रित की थीं। इसे जनता से 16,600 सुझाव और आपत्तियां प्राप्त हुई थीं और उन पर विचार किया गया था। अधिकारियों ने लोगों और जनप्रतिनिधियों से विचार-विमर्श करने के बाद सिफारिशें कीं।

रेड्डी ने 2019 के विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव प्रचार के दौरान वादा किया था कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो हर लोकसभा क्षेत्र को एक जिला बना देगी। राज्य में 25 लोकसभा सीटें हैं। पूर्वी गोदावरी और विशाखापत्तनम में आदिवासी क्षेत्रों को तराश कर एक जिला भी बनाया गया है।

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि छोटे जिलों के गठन के साथ - जिला केंद्र से दूरस्थ और सीमावर्ती गांवों तक की दूरी कम हो जाएगी। जिला प्रशासन लोगों के करीब आ जाएगा। जैसे-जैसे सरकार लोगों के करीब आती है, जवाबदेही बढ़ेगी। जिला पुलिस अधिकारी और उनके शिविर कार्यालयों सहित अन्य सभी सरकारी विभाग एक ही परिसर में होंगे, इस प्रकार विभिन्न सरकारी कार्यालयों में अपने काम के लिए मीलों यात्रा करने वाले लोगों की परेशानी को दूर किया जाएगा।

प्रदेश के नए जिले
Andhra Pradesh New Map

मान्यम जिला विजयनगरम जिले से अलग हुआ।

अनकापल्ली जिला विशाखापत्तनम जिले से बना है।

अल्लूरी सीताराम राजू विशाखापत्तनम जिले से बना है।

पूर्वी गोदावरी जिले को काटकर काकीनाडा जिला बनाया गया।

पूर्वी गोदावरी जिले को काटकर बनाया गया कोनसीमा जिला।

एलुरु पश्चिम गोदावरी जिले से अलग हुआ।

पलनाडु गुंटूर जिले से अलग हुआ।

बापटला गुंटूर जिले को काटकर बनाया गया है।

नांदयाल को कुरनूल जिले से अलग किया गया।

श्री सत्य साईं जिला अनंतपुर से अलग बना है।

श्री बालाजी को चित्तूर जिले से अलग कर बनाया गया।

अन्नामाया कडप्पा जिले से अलग हुआ।

एनटी रामाराव जिला मौजूदा कृष्णा जिले से बना है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story