×

Tirupati: तिरूमाला वेंकटेश्वर मंदिर में भारी भीड़ से चरमराई व्यवस्था, भगदड़ के कारण तीन तीर्थयात्री घायल

Tirupati: सर्वदर्शन टिकट लेने के लिए तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ तिरूमाला वेंकटेश्वर मंदिर के टिकट काउंटर पर जमा हो गई, जिससे भगदड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 April 2022 10:28 AM GMT
tirumala venkateswara temple
X

तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर (फोटो-सोशल मीडिया)

Tirupati: दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में शुमार आंध्र प्रदेश का तिरूमाला वेंकटेश्वर मंदिर हिंदू तीर्थयात्रियों के बीच काफी लोकप्रिय है। यही वजह है कि यहां हरेक साल लाखों की संख्या में दर्शनार्थी यहां पहुंचते हैं। सोमवार को मंदिर को लेकर एक परेशान करने वाली खबर सामने आई है। खबर के मुताबिक, सोमवार को तिरूमाला वेंकटेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए अचानक इतने दर्शनार्थी वहां पहुंच गए कि स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई। भारी भीड़ के कारण वहां भगदड़ मच गई, जिसमें तीन तीर्थयात्रियों के घायल होने की सूचना है।

बताया जा रहा है किसर्वदर्शन टिकट लेने के लिए तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ तिरूमाला वेंकटेश्वर मंदिर के टिकट काउंटर पर जमा हो गई, जिससे भगदड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई। हालांकि बाद में भीड़ को देखते हुए तीर्थयात्रियों को सीधे दर्शन के लिए तिरुमाला के कंपार्टमेंट में जाने की अनुमति देने का निर्णय़ लिया गया, स्थिति अब कंट्रोल में है।

क्या है सर्वदर्शन टिकट सुविधा

प्रसिद्ध तिरूमाला वेंकटेश्वर मंदिर में सर्वदर्शन टिकट सुविधा के जरिए सब को निःशुल्क दर्शन करने का मौका मिलता है। निःशुल्क सुविधा होने के कारण यहां काफी भीड़ जुटती है, जिसके कारण लंबी – लंबी कतारें लगती है और लोगों को दर्शन करने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। हफ्ते के अलग – अलग दिन सर्वदर्शन की टाइमिंग में बदलाव होते रहता है।

बता दें कि तिरूमाला वेंकटेश्वर मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ स्थलों में से एक है। जहां न केवल भारत के विभन्न हिस्सों से लोग पहुंचते हैं बल्कि विदेश में रहे हिंदू समुदाय के लोग भी दर्शन के लिए यहां पहुंचते रहते हैं। तिरूमला की पहाड़ियों में बना यह मंदिर अपनी खूबसूरती के कारण लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

इस मंदिर को दक्षिण भारत वास्तुकला और शिल्प कला का अदभूत उदाहरण के तौर पर भी देखा जाता है। दरअसल कोरोना के कारण बीते दो साल से तिरूमाला वेंकटेश्वर मंदिर के दरवाजे तीर्थयात्रियों के लिए बंद थे। कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद इस साल 14 मार्च को मंदिर के दरवाजे एकबार फिर श्रद्धालुओं के लिए खोले गए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story