×

Arunachal Pradesh Earthquake: सुबह सुबह भूकंप के झटकों से कांपा अरुणाचल, घरों से बाहर निकले लोग

Arunachal Pradesh Earthquake: अरुणाचल प्रदेश के बसर (Basar) के उत्तर-उत्तर पश्चिम क्षेत्र में तड़के भूकंप आया। रिक्टर पैमाने पर भूंकप की तीव्रता 4.9 आंकी गई है। भूकंप सुबह लगभग साढ़े चार बजे आया जब लोग अपने घरों में सो रहे थे।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiNewstrack Shreya
Published on: 18 Jan 2022 2:35 AM GMT
Earthquake In Tonga: भूकंप के झटकों से सहमा टोंगा, रिक्टर स्केल पर 6.2 रही तीव्रता
X

भूकंप (डिजाइन फोटो- न्यूजट्रैक) 

Arunachal Pradesh Earthquake: अरुणाचल प्रदेश के बसर (Basar) के उत्तर-उत्तर पश्चिम क्षेत्र में तड़के भूकंप आया। रिक्टर पैमाने पर भूंकप की तीव्रता (Bhukamp Ki Tivrata) 4.9 आंकी गई है। भूकंप सुबह लगभग साढ़े चार बजे आया जब लोग अपने घरों में सो रहे थे। फिलहाल इस भूकंप से किसी जानमाल की क्षति की सूचना नहीं है। भूकंप के झटकों (Bhukamp Ke Jhatake) से लोगों की नींद टूट गई और वह घरों से बाहर आ गए।

इससे पहले पूर्वोत्तर भारत (Northeast India) में रविवार और सोमवार की रात में 30 मिनट के अंदर भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के अधिकारियों ने कहा कि भूकंप के इन झटकों की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 और 3.8 मापी गई। इस भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

अरुणाचल प्रदेश में मंगलवार तड़के आए भूकंप के झटके इससे पहले आए भूकंप के झटकों से तेज थे। भूकंप यहां के बसर के उत्तर-उत्तर पश्चिमी इलाके में आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई। फिलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। इस संबंध में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

30 मिनट के अंदर भूकंप के दो झटके

इससे पहले पूर्वोत्तर भारत (Northeast India) में रविवार और सोमवार की रात में 30 मिनट के अंदर भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। एनसीएस के मुताबिक, सुबह 2:11 बजे आए भूकंप का केंद्र असम के कछार जिले में 35 किमी भूमिगत था। 3.8 तीव्रता का दूसरा भूकंप दोपहर 2:39 बजे आया, जिसका केंद्र मणिपुर के कांगपोकपी इलाके में 20 किमी की गहराई पर था।

एनसीएस के अनुसार, 13 जनवरी को भी कांगपोकपी में चार तीव्रता का भूकंप आया था। इस साल, मणिपुर के विभिन्न हिस्सों में तीन भूकंप आए हैं, जिसमें 4 जनवरी को तामेंगलोंग और चंदेल क्षेत्रों में भूकंप शामिल हैं। 6 जनवरी को असम के सोनितपुर में 3.2 तीव्रता का एक और भूकंप आया था। भूकंप के ताजा झटकों से लोगों में दहशत है।

भूकंप की तीव्रता (Bhukamp Ki Tivrata)

2.0 से कम तीव्रता वाले भूकंप को माइक्रो कैटेगरी में रखा गया है।

2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप माइनर कैटेगरी में आते हैं।

3.0 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप वेरी लाइट कैटेगरी के होते हैं।

4.0 से 4.9 तीव्रता वाले भूकंप लाइट कैटेगरी में रखे गए हैं। (इन्हें महसूस तो किया जाता है, लेकिन शायद कोई नुकसान नहीं होता)

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story