×

Earthquake : अरुणाचल समेत कई क्षेत्रों में भूकंप से डोली धरती, लोग सड़कों पर उतर

Earthquake : अरुणाचल प्रदेश (Earthquake in Arunachal Pradesh) के पांगिन में रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 7 Feb 2022 2:19 AM GMT
Earthquake in Arunachal Pradesh
X

Earthquake in Arunachal Pradesh (Social Media) 

Earthquake in Arunachal Pradesh : अरुणाचल प्रदेश (Earthquake in Arunachal Pradesh) के पांगिन में रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया है। तत्काल इस भूकंप से किसी के जानमाल के नुकसान या संपत्ति के नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। यह जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने दी है। जिसमें कहा गया है कि भूकंप रविवार को देर रात आया।

सूचना में कहा गया है कि भूकंप (Earthquake) रात 10.59 बजे आया और भूकंप का केंद्र पांगिन से 305 किलोमीटर उत्तर उत्तर पूर्व में था, एनसीएस ने कहा, भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर थी। भूकम्प के झटके महसूस कर लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। लोग काफी देर तक घरों से बाहर रहे और भूकम्प के अगले झटके का इंतजार करते रहे। लोग आशंकित और भयभीत थे।

भूकंप की तीव्रता 4.3

छह तारीख को रात लगभग 11 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता 4.3 बतायी गई है। 30.71 अक्षांश पर 96.40 किमी लंबे क्षेत्र में था तथा इसकी गहराई: 10 किमी बताय़ी गई है। इसका असर 305 किमी में था। जिसे एनएनई, पांगिन, अरुणाचल प्रदेश में महसूस किया गय.

इससे पहले शनिवार को भारत में कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसमें कश्मीर, नोएडा समेत कई इलाके शामिल थे। कहीं पर भी जानमाल की कोई क्षति नहीं हुई थी।

पिछले महीने राज्य के दिबांग घाटी जिले में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया था, जबकि मिजोरम में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया था।

पहले कब आया था भूकंप

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को पंजाब के कुछ हिस्सों में भी रात 9:49 बजे लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए थे। इस दौरान चंडीगढ़ में करीब दो सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर समेत घाटी के कई इलाकों में रिक्टर पैमाने पर 5.9 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में बताया जा रहा है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा है कि अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमा क्षेत्र में आज सुबह 9:45 बजे रिक्टर पैमाने पर 5.7 तीव्रता का भूकंप आय.

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story