×

चीनी सेना को मिला अरुणाचल प्रदेश से लापता छात्र, PLA ने सुरक्षित वापसी का दिया भरोसा

Chinese Army Kidnaps Teenager: अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के ऊपरी सियांग जिले (Siang District) से बीते दिनों लापता हुआ 17 वर्षीय छात्र चीनी सेना (Chinese Army) को मिल गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 23 Jan 2022 7:08 AM GMT
चीनी सेना को मिला अरुणाचल प्रदेश से लापता छात्र, PLA ने सुरक्षित वापसी का दिया भरोसा
X

मिराम तोरन (फोटो साभार- ट्विटर) 

Chinese Army Kidnaps Teenager: अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के ऊपरी सियांग जिले (Siang District) से बीते दिनों लापता हुआ 17 वर्षीय छात्र चीनी सेना (Chinese Army) को मिल गया है। इसकी जानकारी भारतीय सेना (Indian Army) को दी गई है। इसके साथ ही चीन ने भारतीय युवक मिराम तोरन की सुरक्षित वापसी का भरोसा दिया है। सूत्रों का कहना है कि भारतीय युवक की वापसी में 7-10 दिन का वक्त लग सकता है।

बताया जा रहा है कि भारतीय सेना की ओर से किए गए हॉट लाइन संवाद और युवक की सुरक्षित वापसी के आग्रह पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार उसे लौटाने का भरोसा दिया है। इसमें 7 से 10 दिन का समय लग सकता है। हालांकि अब तक यह जानकारी नहीं दी गई है कि 17 वर्षीय मिराम तोरन को कब और कहां पर लौटाया जाएगा।

प्रदेश के लोकसभा सांसद ने पीएलए पर लगाया था अपहरण का आरोप

बता दें कि बीते गुरुवार अरुणाचल प्रदेश से लोकसभा सांसद तापिर गाओ (MP Tapir Gao) ने चीनी पीएलए द्वारा भारतीय क्षेत्र के अपर सियांग जिले (Siang District) से 17 वर्षीय छात्र मिराम तोरन के अपहरण किए जाने का दावा किया था। उन्होंने कहा था कि चीनी पीएलए ने सियांग जिले के लुंगता जोर इलाके से भारतीय युवक का अपहरण कर लिया है। भारत सरकार की सभी एजेंसियों से उनकी जल्द रिहाई के लिए अनुरोध किया गया है। इसके बाद भारतीय सेना ने पीएलए से लापता युवक का पता लगाने और तय प्रोटोकॉल के अनुसार, उसे वापस करने के लिए सहायता मांगी थी।

हालांकि चीन के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार बयान जारी करते हुए कहा था कि उन्हें इसके बारे में कुछ पता ही नहीं है। चीन की तरफ से कहा गया था कि पीएलए सीमाओं को नियंत्रित करता है और अवैध प्रवेश पर रोक लगाता है। मिराम तोरन के अपहरण के मामले में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हमें स्थिति की जानकारी नहीं है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story