×

सुबह-सुबह भूकंप का कहर: अरुणाचल प्रदेश में महसूस हुए जोरदार झटके, 5.3 मापी गई तीव्रता

Earthquake In Arunachal Pradesh: अरुणाचल प्रदेश में आज भूकंप के झटके महसूस हुए।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 15 April 2022 2:35 AM GMT
Earthquake
X

अरुणाचल प्रदेश में महसूस हुए भूकंप के झटके (सोशल मीडिया)

Earthquake in Arunachal Pradesh: शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश स्थित पेंगिन से 1176 किमी उत्तर की ओर से भूकंप के मध्यम झटके महसूस किए गए। अभीतक तक की प्राप्त सूचना के आधार पर यह भूकम्प शुक्रवार सुबह करीब 6:56 बजे आया। इस भूकंप के चलते आसपास के लोगों ने इसके झटके महसूस किए।

इसी के साथ रिक्टर स्केल पर पेंगिन से 1176 किमी उत्तर की ओर आए इस भूकंप की तीव्रता 5.3 रही। स्थानीय लोगों द्वारा इस भूकम्प के झटके के चंद सेकंडों तक महसूस किए गए जिसके बाद कंपन स्वतः शांत हो गया।

5.3 की तीव्रता बताई गई

राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केंद्र द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर 5.3 की तीव्रता का यह भूकम्प मध्यम श्रेणी में रखा गया है। हालांकि शुक्रवार को आए इस हालिया भूकम्प के चलते अभीतक किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान का पता नहीं चल सका है। शुक्रवार सुबह जिस वक्त भूकम्प आया उस वक़्त अधिकतर लोग अपने घरों में ही थे और अपने काम-धंधे पर जाने की तैयारी बना रहे थे कि तभी अचानक आए भूकंप के झटकों से घबराकर लोग अपने घरों से बाहर की ओर भागे, हालांकि कुछ देर में भूकम्प के झटके शांत होने के बाद लोग वापस अपने काम पर लग गए।

स्थानीय लोग खौफ में हैं

आपको बता दें कि बीते करीब एक सप्ताह पूर्व भी अरुणाचल प्रदेश के पांगिन में रिक्टर स्केल के मुताबिक 4.3 तीव्रता का भूकंप आया था। बीते सप्ताह आए इस भूकंप के झटके देर रात करीब 10.59 बजे महसूस किए गए थे, तथा इस भूकंप केंद्र जमीन के भीतर करीब 10 किलोमीटर की गहराई पर था। बीते सप्ताह भर के भीतर आए इन दो मध्यम तीव्रता के भूकम्प के चलते स्थानीय लोग खौफ में हैं और साथ ही अपने जान-माल को लेकर भी चिंतित हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story