×

Former Congress MLA Murdered : अरूणाचल प्रदेश में बड़ी वारदात, पूर्व कांग्रेस विधायक युमसेन माटे की गोली मार कर हत्या

Former Congress MLA Murdered : पूर्व एमएलए युमसेन माटे किसी निजी काम से तिरप जिले के एक गांव में अपने तीन साथियों के साथ गए थे। इसी दौरान कुछ लोग उन्हें किसी बहाने जंगल की ओर ले गए और वहां गोली मार दी।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Dec 2023 1:54 AM GMT (Updated on: 17 Dec 2023 3:34 AM GMT)
Former Congress MLA Yumsen Matey
X

Former Congress MLA Yumsen Matey (File Photo - Pic: Social Media)

Former Congress MLA Murdered: चीन सीमा से सटे पूर्वोत्तर राज्य अरूणाचल प्रदेश में बड़ी वारदात हुई है। यहां एक पूर्व कांग्रेस विधायक की गोली मार कर हत्या कर दी गई। घटना 16 दिसंबर के शाम की है। पूर्व एमएलए युमसेन माटे किसी निजी काम से तिरप जिले के एक गांव में अपने तीन समर्थकों के साथ गए थे। इसी दौरान कुछ लोग उन्हें किसी बहाने जंगल की ओर ले गए और वहां गोली मार दी। माटे ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। पुलिस को शक है कि वारदात को अंजाम इलाके में सक्रिय उग्रवादियों ने दिया है।

अरूणाचल प्रदेश के जिस तिरप जिले में पूर्व विधायक की गई, वह राज्य के अशांत इलाकों में शामिल है। तिरप के अलावा चांगलांग और लोंगडिंग जिला उग्रवाद से प्रभावित है। इसलिए पूरे अरूणाचल में केवल ये ही तीन जिले ऐसे हैं, जहां अभी भी शस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (AFSPA) लागू है। इन तीनों जिलों की सीमा म्यांमार से लगती है। असम और नागालैंड के कई प्रतिबंधित उग्रवादी समूह इन सीमावर्ती जिलों का उपयोग ट्रांजिट के रूप में करते हैं।

इस संगठन पर हत्या का शक

पूर्व एमएलए युमसेन माटे की हत्या करने वाले आरोपी की तलाश में पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां जुट गई हैं। रक्षा सूत्रों को शक है कि वारदात को इलाके में सक्रिय एनएससीएन-केवाईए उग्रवादी समूह ने दिया है। हालांकि, समूह की ओर से फिलहाल इस पर कोई बयान नहीं आया है और न ही तिरप जिले की पुलिस की ओर से इसकी पुष्टि की गई है। बता दें कि 2019 में संदिग्ध उग्रवादियों ने खोंसा वेस्ट सीट से नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायक तिरोंग अबो समेत 10 लोगों की हत्या कर दी थी।

कौन थे युमसेन माटे ?

युमसेन माटे साल 2009 के विधानसभा चुनाव में खोंसा पश्चिम सीट से कांग्रेस के टिकट पर विधायक निर्वाचित हुए थे। 2014 में केंद्र में सत्ता परिवर्तन का असर अरूणाचल प्रदेश पर भी दिखा और यहां भी ऑपरेशन लोट्स के बाद राज्य की सत्ता बीजेपी के हाथों में आ गई। 2015 में माटे ने भी कांग्रेस को अलविदा कह बीजेपी ज्वाइन कर ली। राजनीति में एंट्री करने से पहले उन्होंने चांगलांग जिले में डिस्ट्रिक्ट एडल्ट एजुकेशन ऑफिसर के रूप में कार्य किया। माटे ने 2024 में होने जा रहे विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की थी। बता दें कि अरूणाचल प्रदेश देश के उन राज्यों में है, जहां लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव भी होते हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story