×

Arunachal Pradesh : ईटानगर बाजार में भीषण आग से 700 दुकानें खाक, करोड़ों का नुकसान

Arunachal Pradesh : पुलिस अधीक्षक जिमी चिराम ने कहा कि, 'आग लगने के सही कारणों का पता दमकल विभाग द्वारा जांच पूरी होने के बाद ही चल पाएगा।'

Ramkrishna Vajpei
Published on: 25 Oct 2022 8:35 AM GMT
massive fire broke out in itanagar 700 shops burnt zero casualties arunachal pradesh
X

ईटानगर बाजार में भीषण आग (Social Media)

Arunachal Pradesh News: अरुणाचल प्रदेश में मंगलवार (25 अक्टूबर 2022) सुबह राजधानी ईटानगर (Itanagar) के पास नाहरलगुन डेली मार्केट में भीषण आग लग गई। आग की वजह से लगभग 700 दुकानें जलकर राख हो गईं। यह जानकारी पुलिस ने दी। उन्होंने बताया कि सुबह करीब चार बजे पहली बार लगी आग में कोई हताहत नहीं हुआ। राज्य में सबसे पुराना बाजार, अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर से लगभग 14 किमी दूर फायर स्टेशन और नाहरलागुन पुलिस स्टेशन के पास स्थित है।

पुलिस ने कहा कि आग दिवाली समारोह के लिए जलाए गए पटाखों या दीयों के कारण लगने का संदेह है। उन्होंने दावा किया कि दमकलकर्मी तुरंत हरकत में आए, लेकिन चूंकि दुकानें बांस और लकड़ी से बनी थीं और बाजार में सूखे सामानों की भरमार थी, आग तेजी से फैल गई।

करोड़ों के नुकसान का अनुमान

घबराए दुकानदार कुछ भी बचाने के लिए संघर्ष करते रहे क्योंकि एलपीजी सिलेंडर फटने से आग और बढ़ गई। पुलिस ने कहा कि तीन दमकल गाड़ियां, जिनमें से एक ईटानगर से लाई गई थी, ने आग पर काबू पाने के लिए घंटों संघर्ष किया। उन्होंने कहा कि आग से हुए नुकसान का सही आकलन किया जा रहा है, लेकिन यह करोड़ों रुपये में होने का अनुमान है।

क्या कहा एसपी ने?

पुलिस अधीक्षक (राजधानी) जिमी चिराम (SP Jimmy Chiram) ने कहा कि, 'आग लगने के सही कारणों का पता दमकल विभाग द्वारा जांच पूरी होने के बाद ही चल पाएगा। दुकानदारों ने आरोप लगाया कि आग लगने की सूचना मिलते ही वे बगल के दमकल केंद्र पहुंचे लेकिन कोई कर्मी नहीं मिला। इसके अलावा, जब दमकल कर्मी पहुंचे, तो दमकल गाड़ियों में पानी नहीं था।'

..तब तक अधिकतर दुकानें जल गईं

दुकानदारों ने आरोप लगाया कि इंजन को फिर से भरने के लिए, कर्मियों को लंबी दूरी तय करनी पड़ी, और वे सुबह 5 बजे के आसपास ही पानी लेकर वापस आ सके, जिससे अधिकांश बाजार पहले ही जल चुका था। नाहरलगुन बाजार कल्याण समिति के अध्यक्ष किपा नई ने कहा, "पुलिस ने भी कार्रवाई नहीं की। उन सभी को अपने कर्तव्यों का पालन करने में विफलता के लिए सेवा से बर्खास्त कर दिया जाना चाहिए।"

'अग्निशमन कर्मियों को मिले लापरवाही की सजा'

दुकानदारों से बात करने के बाद, अरुणाचल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (एसीसी एंड आई) के अध्यक्ष तार नचुंग ने मांग की कि ड्यूटी पर सभी अग्निशमन कर्मियों को लापरवाही के लिए निलंबित कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि यह सरकार की विफलता है कि उसने आग बुझाने के लिए आवश्यक न्यूनतम बुनियादी ढांचा स्थापित नहीं किया है - जैसे कि पानी भरने के बिंदु, जिसे तुरंत राजधानी परिसर में विभिन्न स्थानों पर उपलब्ध कराया जाना चाहिए। उन्होंने सवाल किया, ''अगर राजधानी के बीचोंबीच यही हाल है तो जिलों के क्या हाल होंगे।' ईटानगर के विधायक टेची कासो ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार एसीसी एंड आई के सहयोग से बाजार का पुनर्निर्माण करेगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story