×

Assam News: अदालत पहुंचा सब्सिडी घोटाला, असम सीएम की पत्नी ने कांग्रेस सांसद पर ठोका 10 करोड़ की मानहानि का मुकदमा

Assam News: दरअसल, गौरव गोगोई ने पिछले दिनों सीएम हिमंता की पत्नी पर आरोप लगाया था कि उनकी फर्म को केंद्र सरकार से 10 करोड़ रूपये की सब्सिडी मिली है। इस दिलाने के लिए हिमंता ने अपने प्रभाव का गलत इस्तेमाल किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Sep 2023 7:02 AM GMT
Assam News
X

हिमंता बिस्वा सरमा की पत्नी रिनिकी सरमा और गौरव गोगोई (सोशल मीडिया) 

Assam News: असम का कथित चर्चित सब्सिडी घोटाला अब अदालत की चौखट पर पहुंच चुका है। इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा की पत्नी को घेरने वाले कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। असम सीएम की पत्नी रिंकी भुईयां सरमा ने उन्हें अदालत में घसीटते हुए उन पर 10 करोड़ की मानहानि का मुकदमा ठोका है। सरमा ने कांग्रेस सांसद पर झूठे आरोप लगाने का आरोप लगाते हुए उनकी प्रतिष्ठा को सार्वजनिक रूप से धूमिल करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

दरअसल, गौरव गोगोई ने पिछले दिनों सीएम हिमंता की पत्नी पर आरोप लगाया था कि उनकी फर्म को केंद्र सरकार से 10 करोड़ रूपये की सब्सिडी मिली है। इस दिलाने के लिए हिमंता ने अपने प्रभाव का गलत इस्तेमाल किया है। हालांकि, असम सीएम इस मामले को शुरू से खारिज करते आए हैं और कांग्रेस को सबूत पेश करने की चुनौती दे चुके हैं।

असम सीएम की पत्नी ने ठोका मानहानि का दावा

मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा की पत्नी रिंकी भुईयां सरमा ने देवजीत सैकिया ने कहा, मेरे क्लाइंट ने ट्विटर पर किए गए अलग-अलग ट्वीट्स के लिए गौरव गोगोई के खिलाफ 10 करोड़ रूपये की मानहानि का दावा किया है। हमने यह साफ कर दिया है कि हमने सब्सिडी प्राप्त करने के लिए कभी कोई आवेदन नहीं किया। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस सांसद ने रिंकी सरमा और उनकी फर्म 'प्राइड ईस्ट एंटरटेनमेंट्स' के बारे में सोशल मीडिया पर जो कुछ भी कहा, वह जानकारी तथ्यों पर आधारित नहीं थी। वकील सैकिया ने आगे कहा कि गोगोई ने अपना होमवर्क नहीं किया और सीधे उपलब्ध जानकारी को लेकर आरोप लगाने लगे।

कैसे सामने आया मामला?

दरअसल, यह पूरा मामला गुवाहाटी के डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म क्रॉसकरंट की रिपोर्ट सामने आने के बाद शुरू हुआ। रिपोर्ट में रिंकी भुईंया की कंपनी को केंद्र सरकार की सब्सिडी का फायदा मिलने का दावा किया गया था। 10 सितंबर को आई रिपोर्ट में दावा किया गया था कि असम की पत्नी ने नागांव जिले के कलियाबोर के दारिगाजी गांव में 50 बीघा से ज्यादा कृषि योग्य जमीन खरीदी थी, जिसे एक माह के अंदर ही औद्योगिक जमीन में परिवर्तित कर दिया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, 'प्राइड ईस्ट एंटरटेनमेंट्स' को केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय से 10 करोड़ रूपये की सरकारी सब्सिडी मिली। इस कंपनी की एमडी और चेयरमैन रिंकी भुईयां हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 22 फरवरी 2022 को यह प्रॉपर्टी सरमा परिवार की संपत्ति में शामिल हुई थी।

असम की राजनीति में आया भूचाल

इस रिपोर्ट के सामने आते ही असम की राजनीति में भूचाल आ गया। कांग्रेस ने सीधे मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा को निशाने पर लिया। कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने इस रिपोर्ट का हवाला देते हुए 12 सितंबर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सरमा परिवार पर 10 करोड़ रूपये का भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया। 11 सितंबर से 16 सितंबर तक चले असम विधानसभा के सत्र में भी विपक्ष ने इस मुद्दे को जोरशोर से उठाया था।

असम सीएम ने आरोपों पर क्या कहा था ?

कांग्रेस के आरोपों पर सीएम हिमंता बिस्वा सरमा की ओर से बयान भी आया। उन्होंने कहा कि उनकी पत्नी या उनकी कंपनी को केंद्र सरकार से कभी फंड नहीं मिला। अगर कोई इसके खिलाफ सबूत देता है तो मैं सार्वजनिक जीवन से सेवानिवृत्ति सहित किसी भी सजा को स्वीकार करने के लिए तैयार हूं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story