×

Assam Earthquake: असम में कांपी धरती, लोग सहमे, इतनी तीव्रता का आया भूकंप

Assam Earthquake: असम के नौगांव में शाम करीब 4:18 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी। भूकंप से फिलहाल किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं हैं।

Dhanish Srivastava
Published on: 12 Feb 2023 1:06 PM GMT (Updated on: 12 Feb 2023 1:23 PM GMT)
Earthquake in Sikkim
X

Earthquake in Sikkim (Pic: Social Media)

Assam Earthquake: सीमावर्ती राज्य असम में रविवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इसकी तीव्रता 4.0 थी। इसका सबसे ज्यादा असर नौगांव जिले में महसूस हुआ जहां लोगों को धरती में तेज कंपन महसूस हुआ। स्थानीय लोगों से मिल रही जानकारी के मुताबिक अभी तक इस भूकंप से किसी नुकसान की सूचना नहीं मिली है।

ज़मीन से 10 किमी नीचे था केंद्र

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक रविवार 12-02-23 को 16:18:17 पर अक्षांश: 26.10 और लंबी: 92.72 पर नागांव जिले में यह भूकंप आया। इसका केंद्र ज़मीन से 10 किमी नीचे था। वहां से मिल रही जानकारी के मुताबिक लोगों को तेज झटके महसूस हुए लेकिन कथित तौर पर कोई नुकसान नहीं हुआ है।

शनिवार को लद्दाख में आया था भूकंप

इससे पहले शनिवार को लद्दाख के कारगिल से 343 किमी उत्तर में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था। वहां इससे किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। हालांकि सीमावर्ती इलाकों के लोगों ने कुछ देर तक भूकंप के हल्के झटके महसूस किए थे।

भारत लगातार भेज रहा तुर्की और सीरिया को राहत सामग्री

बीती 6 फरवरी को तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या संयुक्त रूप से 28,000 से अधिक हो गई है। भारत इन देशों की हर संभव मदद कर रहा है। सीरिया और तुर्की के लिए भूकंप राहत प्रयासों के लिए राहत सामग्री, आवश्यक वस्तुएं और आपातकालीन और क्रिटिकल केयर दवाएं लेकर भारत से सातवां विमान रवाना किया गया जा चुका है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक शनिवार की शाम को एक अन्य IAF C-17 विमान से सीरिया और तुर्की में भूकंप राहत सामग्री और उपकरण भेजे गए। दमिश्क में राहत सामग्री उतारने के बाद उड़ान अडाना की ओर जाएगी। इसके अलावा वहां के हालात के मुताबिक जरूरी चीजें लगातार भेजी जा रही हैं। अन्य देशों से भी संकट तुर्की और सीरिया की मुसीबत की इस घड़ी में लगातार पहुंच रही है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story