×

Assam Weather: असम में आंधी और बारिश का कहर, 23 की हुई मौत, 12 हज़ार से अधिक घर तबाह

Assam Weather: असम में आंधी तूफान और बारिश के साथ बिजली गिरने के कारण सड़कों और विद्युत व्यवस्था को बुरी तरह नुकसान हुआ है। वहीं बिजली गिरने से 23 लोगों की मौत भी हुई है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 19 April 2022 6:38 AM GMT
Assam Weather update
X

असम में आंधी, बारिश (प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार : सोशल मीडिया)

Assam Weather : एक ओर जहां इस वक्त उत्तर भारत समेत कई प्रदेशों में भीषण गर्मी और लू की स्थिति बनी हुई है। वहीं दूसरी ओर तमिलनाडु केरल और असम जैसे क्षेत्रों में बीते कई दिनों से लगातार आंधी तूफान बारिश और बिजली गिरने का सिलसिला जारी है। असम के राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक राज्य में बीते कुछ दिनों में आंधी तूफान और बिजली गिरने के कारण अब तक करीब 23 लोगों की मौत हो चुकी है।

एक लाख से अधिक लोग प्रभावित

असम के राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक बीते कुछ दिनों से असम में चल रहे भारी बारिश, आंधी-तूफान और बिजली गिरने के घटनाओं के कारण राज्य के 22 जिलों में करीब एक लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। जानकारी के मुताबिक बीते 15 अप्रैल को असम के गोलपारा, बारपेटा, डिब्रूगढ़ और नलबाड़ी जिले में तेज आंधी और बारिश के साथ बिजली भी गिरी तेज तूफान रहने के कारण इलाके में बिजली व्यवस्था को भी बुरी तरह से नुकसान हुआ है। साथ ही बारिश और तूफान ने इन जिलों के कई घरों को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया।

आंकड़ों के मुताबिक बीते कई दिनों से चल रही आंधी तूफान के कारण राज्य में करीब 12,000 से अधिक मकानों को नुकसान पहुंचा है। वहीं तेज आंधी के कारण ज्यादातर पेड़-पौधे सड़क के बीच घिर गए हैं जिसके कारण बिजली व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है।

पश्चिम बंगाल और मिजोरम में भी तूफान

असम के अलावा बीते कुछ दिनों से पश्चिम बंगाल और मिजोरम में भी भारी बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। आंकड़ों के मुताबिक रविवार को मिजोरम में आए तूफान के कारण राज्य के करीब 200 से अधिक मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं। हालांकि इस दौरान मिजोरम में अब तक मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है। वहीं पश्चिम बंगाल में भी गुरुवार को तेज आंधी और बारिश के कारण इलाके में कई मकान क्षतिग्रस्त हैं। राज्य के अलीपुरद्वार जनपद में पेड़ गिर जाने के कारण एक महिला की मौत भी हुई है। फिलहाल इन इलाकों के लिए अभी भी मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश और तूफान का अलर्ट जारी किया गया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story