×

Assam's Gamocha GI Tag: सम्मान और श्रद्धा के प्रतीक असमिया 'गमछा' को मिला जीआई टैग

Assam's Gamocha GI Tag: एक जीआई को मुख्य रूप से कृषि, प्राकृतिक या निर्मित उत्पादों, हस्तशिल्प और एक निश्चित भौगोलिक क्षेत्र से उत्पन्न होने वाले औद्योगिक सामानों के लिए टैग किया जाता है।

Neel Mani Lal
Published on: 14 Dec 2022 10:09 AM GMT
Assams Gamocha GI Tag
X

Assam's Gamocha GI Tag (Social Media)

Assam's Gamocha GI Tag: असम की संस्कृति और पहचान के प्रतीक 'गमोचा' या गमछा को पहला केंद्र सरकार से भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिला है। असम सरकार ने इसके लिए पांच साल पहले आवेदन किया था। एक जीआई को मुख्य रूप से कृषि, प्राकृतिक या निर्मित उत्पादों, हस्तशिल्प और एक निश्चित भौगोलिक क्षेत्र से उत्पन्न होने वाले औद्योगिक सामानों के लिए टैग किया जाता है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि असम के लिए यह गर्व का दिन है क्योंकि हमारे गमछा को भौगोलिक संकेत टैग मिला है। सरमा ने असम के सभी लोगों को इस मान्यता के लिए बधाई दी।

भौगोलिक संकेतक (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम, 1999 के तहत असम सरकार के हथकरघा और कपड़ा निदेशालय के पक्ष में जीआई टैग पंजीकृत किया गया है। निदेशालय द्वारा आवेदन के अनुसार 16 अक्टूबर, 2017 को गमछा के लिए प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है। ये प्रक्रिया 2017 में शुरू हुई थी जब गोलाघाट जिले के हस्तशिल्प विकास संस्थान द्वारा जीआई टैग के लिए एक आवेदन दायर किया गया था।

गमछा, लाल किनारों और विभिन्न डिजाइनों और रूपांकनों के साथ कपड़े का एक हाथ से बुना हुआ आयताकार सूती टुकड़ा होता है जिसे पारंपरिक रूप से बड़ों और मेहमानों को असमिया लोगों द्वारा सम्मान और सम्मान के निशान के रूप में पेश किया जाता है। यह राज्य में सभी सामाजिक-धार्मिक समारोहों का एक अभिन्न अंग है और इसे असमिया पहचान और गौरव के रूप में माना जाता है।

एक गमछा का शाब्दिक अर्थ एक तौलिया होता है और आमतौर पर असमिया घरों में दिन-प्रतिदिन के मामलों में इसका उपयोग किया जाता है। विशिष्ट उद्देश्यों के लिए, यह पारंपरिक असमिया रेशम जैसी महंगी सामग्री और विभिन्न रंगों में भी बनाया जाता है।

बिहू उत्सव के दौरान आदान-प्रदान के लिए बने गमछा को 'बिहुवन' के नाम से जाना जाता है। यह अनोखा दुपट्टा, जो केवल असम में पाया जाता है, वेदियों को सजाते समय या धार्मिक पुस्तकों को ढंकते समय भी श्रद्धा के प्रतीक के रूप में उपयोग किया जाता है।

अति प्राचीन काल से असम के सामाजिक-आर्थिक जीवन में हथकरघा बुनाई की बहुत बड़ी उपस्थिति है। करघा का उपयोग महिलाएं लगभग हर घर में करती रही हैं। यह राज्य के सबसे पुराने और सबसे बड़े उद्योगों में से एक है।

पुराने समय में, बुनाई का कौशल किसी युवा लड़की की शादी के लिए उसकी पात्रता के लिए प्राथमिक योग्यता थी। बुनाई की परंपरा एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को हस्तांतरित होती है और आज भी व्यापक रूप से देखी जाती है।

बुनाई की तकनीक पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है, जिसके संकेत बहुत कम बदलाव के साथ असमिया शास्त्रों और साहित्य में उपलब्ध हैं। राज्य में बुनाई अपनी प्राचीन सादगी और अप्रतिम आकर्षण के लिए जानी जाती है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story