×

Assam: असम में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, बाढ़ के चलते रेल सेवा बुरी तरह प्रभावित

Assam: असम जारी भारी बारिश की इस प्राकृतिक आपदा के चलते ट्रेन सेवा रद्द कर दी गई है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 15 May 2022 10:11 AM GMT
Assam rain
X
असम में भारी बारिश (फोटो-सोशल मीडिया)

Assam: असम राज्य के कई जिलों में भारी बारिश(Assam Heavy Rain) और बाढ़ की स्थिति के चलते माहौल अस्थिर बना हुआ है। ऐसे में लोगों को सामान्य जीवन-यापन और आवश्यक वस्तुओं के लिए भी भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। राज्य के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (State Disaster Management Authority) ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के दीमा हसाओ जिले (Dima Hasao district) के हाफलोंग इलाके (Haflong area) में भूस्खलन की घटनाओं में एक महिला सहित तीन लोगों की मौत हो गई।

इस आपदा के चलते राज्य के कई रेलवे स्टेशन भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिसके चलते कई ट्रेनें फंस गई हैं वहीं कई ट्रेनों को आनन-फानन में रद्द करने का आदेढ़ जारी कर दिया गया है।

ट्रेन सेवा रद्द

असम जारी भारी बारिश की इस प्राकृतिक आपदा के चलते ट्रेन सेवा रद्द होने प्रभावित होने से उत्तर-पूर्वी फ्रंटियर रेलवे के सीपीआरओ सब्यसाची डे ने जानकारों देते हुए बताया कि-"भारी बारिश के चलते राज्य के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर नुकसान हुआ है, जिसके चलते कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। वहीं साथ ही 2 ट्रेनें बीच रास्ते में फंस गई है, जिनमें से फंसे यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला जा रहा है। इसके चलते हम अभी सेवाओं की बहाली के बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं।"

ट्रेन सेवाओं की बहाली में अभी कुछ दिनों का समय लग सकता है। रेलवे विभाग के मुताबिक हालात पूरी तरह सामान्य होने और नुकसान की भरपाई के बाद ही रेल सेवा दोबारा शुरू की जाएगी।

असम में भारी बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है वहीं इसी के साथ असम के पड़ोसी राज्य अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में बीते कुछ दिनों में लगातार बारिश जारी है, जिसके बाद कई राज्य की नदियों का जल स्तर धीरे-धीरे बढ़ गया है और कोपिली नदी का पानी खतरे के निशान से भी ऊपर बह रहा है।

असम में हालिया स्थिति के मुताबिक दितोकचेरा इलाके में फंसे 15616 नंबर एक्सप्रेस ट्रेन के करीब 1000 यात्रियों को क्षतिग्रस्त पुल के दूसरी ओर स्पेशल ट्रेन में लाया गया है। यहां से ट्रेन दमचारा चली गई है जहां फंसे यात्रियों को भोजन और पानी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। यह विशेष ट्रेन अब बदरपुर के लिए रवाना होगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story