×

Earthquake in Assam: असम में भूकंप से सुबह-सुबह डोली धरती, रिक्टर स्केल पर मापी गई 3.1 की तीव्रता

Earthquake in Assam: भूकंप के आते ही लोग डरकर घरों से बाहर आ गए। हालांकि, भूकंप से किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

Jugul Kishor
Published on: 1 Oct 2023 1:52 AM GMT (Updated on: 1 Oct 2023 2:09 AM GMT)
Earthquake in Assam
X

Earthquake in Assam (Social Media)

Earthquake in Assam: असम के धुबरी में आज रविवार (1 अक्टूबर) को सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.1 मापी गई। सुबह तीन बजकर एक मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। जब ये भूकंप आया तब लोग गहरी नींद में सो रहे थे, लेकिन जैसे ही उन्होंने जमीन में कंपन महसूस किया, लोग आनन-फानन में अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए और डर की वजह से काफी देर तक घरों के बाहर ही रहे। हालांकि, भूकंप से किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप सुबह 3:01 बजे 17 किलोमीटर की गहराई पर आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा एक्स (पूर्व ट्विटर) जानकारी देते हुए बताया कि भारत के असम जिले के धुबरी में भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता: 3.1 मापी गई है जिसका एपीसेंटर 17 किमी की गहराई में स्थित था।

बता दें कि इससे पहले शनिवार की शाम करीब छह बजे मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में भूकंप की के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि उसकी तीव्रता काफी कम थी। सिवनी में आए भूकंप की तीव्रता 1.8 मापी गई थी। उससे पहले शुक्रवार की शाम 6 बजकर 47 मिनट के करीब भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई थी।

भूकंप ने मोरक्को में मचाई थी तबाही

बता दें कि सितंबर के महीने में भूकंप ने अफ्रीकी देश मोरक्को में भीषण तबाही मचाई थी। मोरक्को में 8 सितंबर को आए भूकंपर तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी, वहीं 25 सौ से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story