×

Assam: आईएमडी ने असम में जारी किया अलर्ट, अगले 24 घंटे हो सकती है मूसलाधार बारिश, संकट में 7 लाख लोग

Assam: असम में भारी बारिश के चलते बाढ़ का भीषण प्रकोप अभी तक जारी है, ऐसे में मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए हाई अलर्ट जारी करते हुए मूसलाधार बारिश होने की सम्भावना व्यक्त की है।

Rajat Verma
Published on: 20 May 2022 11:06 AM GMT (Updated on: 20 May 2022 11:53 AM GMT)
Heavy Rain In Assam
X

असम में भारी बारिश। (Social Media)

Assam: असम में भारी बारिश (Heavy Rain In Assam) के चलते बाढ़ का भीषण प्रकोप अभी तक जारी है, ऐसे में मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों के लिए हाई अलर्ट (High alert regarding Rain) जारी करते हुए मूसलाधार बारिश होने की सम्भावना व्यक्त की है।

वर्षा से 29 जिलों में हालात दिन-ब-दिन बदतर

आपको बता दें कि असम में जारी बाढ़ के चलते राज्य की 7 लाख करीब आबादी अबतक के सबसे बड़े संकटों में से एक का सामना कर रही है। आपको बता दें कि असम के डिब्रूगढ़, चराईदेव, कछार, धेमाजी, दरांग और दीमा हसाओ जिलों सहित राज्य के कुल 29 जिलों में हालात दिन-ब-दिन बदतर होते जा रहे हैं। सभी 29 जिले बाढ़ के संकट का सामना कर रहे हैं, जहां भीषण जलभराव देखने को मिल रहा है। संकट से निपटने के लिए राज्य सरकार और आपदा बचाव दल के सभी प्लान असफल होते नज़र आ रहे हैं।

रेलवे स्टेशन व पटरियां पूरी तरह पानी में डूबी

असम में बारिश के चलते इस कदर विभीषिका हुई है कि सड़कों से लेकर पुल टूटने से लेकर रेलवे स्टेशन व पटरियां पूरी तरह बढ़ के पानी में डूब गई हैं। कुल मिलाकर कई जिलों की कनेक्टिविटी पूरी तरह खत्म हो चुकी है और लोगों को आवागमन के लिए किसी भी मार्ग से कोई रास्ता नज़र नहीं आ रहा है। राज्य के कुल 29 जिले बाढ़ के चलते डूब गए हैं और इन जिलों में रहने वाले करीब 7 लाख लोग असम राज्य के वर्तमान बाढ़ के हालातों से बुरी तरह प्रभावित हैं।

असम सहित मेघालय में आगामी 24 घंटे बेहद ही गंभीर

मौसम विज्ञान विभाग (meteorological department) ने वर्तमान हालातों को मद्देनजर रखते हुए असम सहित मेघालय में आगामी 24 घंटे बेहद ही गंभीर बताए हैं। इस दौरान आईएमडी के मुताबिक भीषण मूसलाधार बारिश देखने को मिल सकती है। सरकार द्वारा फिलहाल लोगों और अन्य जीवित पशुओं को बचाने का पूर्ण प्रयास जारी है।

असम में जीवन-यापन के लिए बेहद ही विषम

असम में वर्तमान की परिस्थितियां जीवन-यापन के लिए बेहद ही विषम हैं। आपको बता दें कि असम के हसाओ जिले (Hasao district of Assam) में बाढ़ का विकराल रूप दर्ज है, जनपद में बाढ़ के चलते पुल और सड़कें टूट गई हैं और रेलवे स्टेशन भी बुरी तरह बाढ़ के पानी और कीचड़ से सरोबार हो गया है। स्थिति सामान्य होने में कितना समय लगेगा यह कहना अभी थोड़ा मुश्किल है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story