×

10 April 2024 Aaj Ka Mulank Rashifal: मूलांक 1 का शुभ रंग और नंबर उपाय से बदलेगा भाग्य, जानिए बाकी का अंक राशिफल

10 April 2024 Aaj Ka Mulank Rashifal: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 9 April 2024 11:45 PM GMT (Updated on: 9 April 2024 11:30 PM GMT)
10 April 2024 Aaj Ka Mulank Rashifal: मूलांक 1 का शुभ रंग और नंबर उपाय से बदलेगा भाग्य, जानिए बाकी का अंक राशिफल
X

10 April 2024 Aaj Ka Mulank Rashifal: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Mulank Rashifal 10 April 2024(आज का मूलांक राशिफल 10 अप्रैल 2024)

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) जीवन और आर्थिक दृष्टि से लाभ होने की संभावना हैं। परिवार में सदस्यों के साथ रहने के बावजूद अकेलापन महसूस हो सकता है। आज आपको कोई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है।

1 मूलांक शुभ अंक – 10

1 मूलांक शुभ रंग – नारंगी

1 मूलांक क्या न करें- आज वाणी पर कंट्रोल रखें।

1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सिद्धकुंज्जिका का पाठ करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) आर्थिक दृष्टि से काफी शुभ स्थितियां बन रही हैं। यदि आपका धन कहीं अटक हुआ है या आपने कहीं निवेश किया है, तो उससे आपको अच्छे रिटर्न प्राप्त होंगे।स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत होगी।

2 मूलांक शुभ अंक – 2

2 मूलांक शुभ रंग – हल्का रंग

2 मूलांक क्या न करें- आज नकारात्मक विचार और क्रोध को दूर रहे

2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज केले के पेड़ में जल चढ़ायें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) आपकी मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। जिन लोगों को जीवनसाथी, नौकरी की तलाश रहे हैं, उनके लिए सफलता के योग बन रहे हैं। परिवार में लापरवाही के कारण कई बार बात बनते-बनते बिगड़ सकती है। अपनी सेहत और आर्थिक स्थितियों में संतुलन बनाने की आवश्यकता है।

3मूलांक शुभ अंक – 3

3 मूलांक शुभ रंग – नारंगी

3मूलांक क्या न करें-आज से लहसून प्याज का सेवन बंद कर दें

3मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज स्नान-दान का दोगुना फल मिलेगा।।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Aaj Ka Mulank Rashifal)राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक कार्यों से जुड़े हुए हैं, उन्हें विशेष लाभ प्राप्त होगा। अविवाहितों के विवाह की मनोकामना पूरी हो सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह साल काफी सफल रहने वाला है.

4 मूलांक शुभ अंक – 4

4 मूलांक शुभ रंग – काला

4 मूलांक क्या न करें- आज नशा से दूर रहें

4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में स्वास्तिक और दरवाजे पर दीपक जलायें

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) कार्यक्षेत्र में उन्नति के योग बनने की संभावना हैं। जैसे-जैसे यह साल आगे बढ़ेगा आर्थिक वृद्धि भी होती जाएगी। लंबे समय से संतान की बाट जोह रहे लोगों को संतान की प्राप्ति होगी। विदेश यात्रों के संयोग भी बन रहे हैं, जिससे सामाजिक तौर पर यश की प्राप्ति के संकेत हैं।

5 मूलांक शुभ अंक – 14

5 मूलांक शुभ रंग – सुनहरा

5 मूलांक क्या न करें- नींद की दवा न खाए

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज देवी दुर्गा की आराधना करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) आपको सुख समृद्धि प्राप्त होगी। के जातक इस साल परिवार में सुखद समय बीतेगा एवं आप अपने परिवार को अपने अनुरूप मोड़ने की कला में माहिर होते जाएंगे। किसी भी तरह की यात्रा को मन मारकर ना करें।

6 मूलांक शुभ अंक – 6

6 मूलांक शुभ रंग – लाल

6 मूलांक क्या न करें -अपने बराबर के लोगों से दोस्ती करें

6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पंचाक्षर मंत्र का जाप करें। लाभ मिलेगा।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) आर्थिक मामलों में आपके लिए शुभ संयोग बनते जाएंगे।कोई खास आपको आर्थिक सलाह देगा, जिससे आय और प्रतिष्ठा में वृद्धि होग। परिवार में सुख सौहार्द बढ़ेगा एवं कोई माता के समान महिला आपके जीवन में खुशियां लाने में मदद करेगी। प्रेम संबंधों में आपके लिए खास रहने वाला है।

7 मूलांक शुभ अंक – 7

7मूलांक शुभ रंग – हल्का लाल

7 मूलांक क्या न करें- आज

7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज राम रक्षा स्रोत का पाठ करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal)मिला जुला प्रभाव लेकर आ रहा है। शुरूआत में उतरती साढ़ेसाती का प्रभाव पैर पर रहेगा, इसलिए सफलता पाने के लिए अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता हो सकती है। प्रेम संबंधों में कटास आने की संभावनाएं हैं।शेयर बाजार या कोई बड़ा निवेश करने से पहले बड़ों की सलाह अवश्य लें।

8 मूलांक शुभ अंक – 6

8 मूलांक शुभ रंग – काला

8 मूलांक क्या न करें- तामसिक भोजन से दूर रहें।

8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दुर्गा देवी के 108 नामों का जाप करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) प्रेम प्रसंग के लिए काफी अहम रहने वाला है।यात्राओं के लिए यह साल काफी अनुकूल रहने वाला है। यात्राओ के दौरान आर्थिक दृष्टि से लाभ बनने से योग भी हो सकते हैं। जातकों को जिद्दी स्वभाव से बचने की जरूरत है।परिवार का सहयोग मिलेगा

8 मूलांक शुभ अंक – 9

8 मूलांक शुभ रंग – लाल

8 मूलांक क्या न करें- किसी की चुगली न करें

8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दुर्गा देवी के 108 नामों का जाप करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story