TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Ank Jyotish10 August 2024: आज किस नंबर के खाते आने वाली है खुशियां, जानिए अपना आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish10 August 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 10 Aug 2024 1:30 AM GMT (Updated on: 10 Aug 2024 11:35 AM GMT)
Aaj Ka Ank Jyotish10 August 2024: आज किस नंबर के खाते आने वाली है खुशियां, जानिए अपना आज का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 10 August 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish
10 August 2024 (कल का अंक ज्योतिष 10 अगस्त 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)सुबह से ही भागदौड़ बनी रहेगी। पार्टनर से काफी मेलजोल बनेगा, जिसकी वजह से मन अच्छा रहेगा। सेहत के ध्यान रखे खासकर घुटने का। आज मन में बहुत उथल पुथल रहेगी, शांत रहें। अपना मानसिक संतुलन न बिगड़ने दें।

शुभ अंक-1

शुभ रंग- सुनहरा

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)काम काज के लिए दिन अच्छा है आज सफलता का योग है। दोपहर तक कोई डील पक्की होगी। आज आप अपने को संभाल कर चले चरित्र पर कोई बात आ सकती है। आज व्यापार में प्रगति से आपको काफी हर्ष होगा।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- हरा

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज ॐ दुं दुर्गायै नमः'' इस मंत्र का जप करें।

3
मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)विद्यार्थियों को आज मानसिक बोझ से छुटकारा महसूस होगा। सायंकाल से रात तक पत्नी और बच्चों के साथ आस-पास की यात्रा का योग है। वैवाहिक जीवन भी आज आनन्ददायक बीतेगा। पार्टनर के साथ सीमित बातचीत करें।

शुभ रंग -पीला

शुभ अंंक- 2

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सूर्य मंत्र का जाप करें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)मानसिक रूप से कन्फ्यूजन का देने वाला है। स्वास्थय के लिए भी अच्छा नही है। शाम होते होते किसी बहुप्रतीक्षित शुभ परिणाम से भी हर्ष हो सकता है। मेहनत के अछे परिणाम मिलेंगे। पार्टनर के साथ घूमने फिरने का मूड बनेगा

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- नीला

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज काले तिल दान करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) कोई लाभ होने की संभावना है। आज खर्च में कटौती करना बहुत आवश्यक है। आज जो भी काम आप करेंगे सरलता से बन जाएगा। इसलिए कुछ प्रोडक्टिव कार्य करेंगे तो बेहतर होगा। व्यर्थ के कार्यों में समय बर्बाद न करें।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- हरा

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य देव को रोजाना जल चढ़ाएं।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)काफी बोल्ड एंड रूलिंग रहेंगे और अपने कार्य स्थल पर नियमो का पालन करें आज दोपहर तक मन परेशान रहेगें। दोपहर बाद मूड अच्छा होगा।। शाम को घूमने जाएंगे अपने पार्टनर के साथ।

शुभ अंक- 1

शुभ रंग- पीला

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज काले उड़द का दान करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)किसी बात पर मन चिंतित हो सकता है। आज पराक्रम वृद्धि से शत्रुओं का मनोबल गिरेगा। बच्चे खेलकूद में नाम कमाएंगे, तो वही पत्नी के हास्य विनोद का वातावरण रहेगा। आज जरूरतमंदों की मदद करने से सकून मिलेगा।

शुभ अंक- 8

शुभ रंग- सफेद

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शनि देव की पूजा करें

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आज दिन भर में मन में बहुत उतार-चढ़ाव रहेंगे। जीवन साथ/ लव पार्टनर के साथ आज कुछ पल सुकून के बिताएंगे।व्‍यापारियों को कोई नया अनुबंध मिलने से हर्ष होगा। नौकरीपेशा को महत्वपूर्ण जिम्‍मेदारी मिलने से खुशी होगी।

शुभ रंग - हल्का क्रीम

शुभ अंंक- 6

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएं।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आपको सांसारिक सुख, सम्मान, धनवृद्धि, भाग्य विकास का सुयोग चल रहा है। नई खोजों में भी रुचि बढ़ेगी। पुराने मित्रों के मिलने से नई आशाओं का संचार होगा और घर में उत्सव जैसा माहौल बनेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें व अनावश्यक खर्चे कंट्रोल में रखें।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनिवार का व्रत रखें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story