×

12 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank: 12 अप्रैल 2024 के लिए भाग्यशाली अंक है यह, इनको मिलेगी खुशखबरी,जानिए आज का अंक राशिफल

12 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 April 2024 11:30 PM GMT (Updated on: 12 April 2024 2:33 AM GMT)
12 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank: 12 अप्रैल 2024 के लिए भाग्यशाली अंक है यह, इनको मिलेगी खुशखबरी,जानिए आज का अंक राशिफल
X

12 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

12 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank (12 अप्रैल 2024 के लिए भाग्यशाली अंक)

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) पारिवारिक मोर्चे पर स्पेशल फील करेंगे। अच्छी नौकरी का प्रस्ताव मिल सकता है। सेहत को लेकर व्यायाम करने की सोच सकते हैं। अचानक कोई बड़ा खर्चा आ सकता है। अपने करीबियों से मिलने यात्रा पर जा सकते हैं। पढ़ाई को लेकर दिन अच्छा है। अपने साथी के साथ अपनी भावनाओं को शेयर करेंगे।

आज का शुभ अंक – 15

आज का शुभ रंग लेवेंडर

आज 1 मूलांक क्या न करें- आज नकारात्मक विचार और क्रोध को दूर रहे

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज श्री सूक्त का पाठ करें।जीवन में लोगों का सहयोग प्राप्त होता रहेगा।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) नपरिवार में शांति का माहौल रहेगा। अच्छे दाम में खरीददारी करने से पैसे बचा सकते हैं। कार्यक्षेत्र पर नए मौके मिल सकते हैं। कहीं छुट्टियों पर जाने का प्लान बना सकते हैं। बिल्डर्स और प्रॉप्रर्टी डीलर्स के लिए दिन अच्छा है। पढ़ाई में मेहनत करने की ज़रूरत है। प्रेम संबंधों को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है।

आज का शुभ अंक – 9

आज का शुभ रंग पीला सफेद

आज 2 मूलांक क्या न करें- आज घर में गंदगी न फैलाएं

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां दुर्गा की पूजा करें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) सेहत को लेकर दिन अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र पर सफलता प्राप्ति के योग हैं। परिवार में शांति का माहौल रहेगा। सड़क मार्ग से यात्रा करते समय सतर्क रहें। पढ़ाई में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। कमज़ोर दिल के लोग प्रेम संबंधों से दूर रहें।

आज का शुभ अंक – 17

आज का शुभ रंग हरा

आज 3 मूलांक क्या न करें-आज नशा से दूर रहें

आज का 3मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज गायत्री मंत्र के 21 माला का जाप करें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Aaj Ka Mulank Rashifal)किसी दोस्त की सलाह से धन लाभ होगा। सेहतमंद रहने के लिए जंक फूड का सेवन ना करें। काम को परखने की आपकी क्षमता की सभी तारीफ करेंगे। कहीं छुट्टियों पर जाने के योग हैं। पढ़ाई में किसी दोस्त की सलाह आपके काफी काम आएगी। आज का दिन आपके लिए भाग्यशाली रहेगा। प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छ है।

आज का शुभ अंक – 7

आज का शुभ रंग – हल्का गुलाबी

आज 4 मूलांक क्या न करें- आज से लहसून प्याज का सेवन बंद कर दें

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किन्नर को हरे रंग का चूड़ियां दान करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) सेहतमंद रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। कोई लोन जल्दी पास हो सकता है। कार्यक्षेत्र पर खुद को साबित करने के लिए अपनी क्षमताओं को निखारें। अपने जीवनसाथी के साथ अपने मतभेद सुलझाने की कोशिश करें। किसी नई जगह घूमने का मौका मिल सकता है। शैक्षणिक मोर्चे पर किसी गलती को लेकर परेशानी महससू करेंगे। प्रेम संबंधों को लेकर सतर्क रहने की ज़रूरत है।

आज का शुभ अंक – 3

आज का शुभ रंग वॉयलेट

आज 5 मूलांक क्या न करें- गंदे कपड़े न पहने

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज आप सूर्य की पूजा और शिव मंदिर में जाएं।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) किसी चीज़ में निवेश करने का मौका मिल सकता है। सेहतमंद रहने के लिए हेल्थ स्पा लेने की सोच सकते हैं। आपका जीवनसाथी आपके विचारों से सहमत होगा। किसी यात्रा पर जाकर अच्छा महसूस करेंगे। पढ़ाई में सफलता के लिए ग्रुप में पढ़ाई करें। समाज में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छा है।

आज का शुभ अंक – 5

आज का शुभ रंग नीला

आज 6 मूलांक क्या न करें -आज नींद की दवा न खाए

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ जरूर करें ।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) पने पुराने एसोसिऐट्स के साथ अच्छे संबंध बनाकर चलें। किसी बीमारी में घरेलू उपचार अपनाना फायदेमंद रहेगा। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। कहीं छुट्टियों पर जाने का प्लान बना सकते हैं। पढ़ाई को लेकर दिन अच्छा रहेगा। कोई अच्छा मौका मिल सकता है। प्रेम संबंधों को लेकर दिन अच्छा रहेगा।

आज का शुभ अंक – 18

आज का शुभ रंग-काला

आज 7 मूलांक क्या न करें- आज शराब न पियें

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सुंदरकांड का पाठ करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal)किसी डील को करने से धन लाभ होगा। सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। किसी पद के योग्य बनने के लिए मेहनत करेंगे। परिवार के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। पढ़ाई में मेहनत के सफल परिणाम मिलेंगे। किसी के शॉपिंग का मज़ा लेंगे। कोई आपकी तरफ आकर्षित हो सकता है।

आज का शुभ अंक – 8

आज का शुभ रंग केसरिया

आज 8 मूलांक क्या न करें- आज गुस्सा न करें

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज श्री सूक्त के 11 पाठ जरूर करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) अचानक धन लाभ के योग हैं। सेहतमंद रहने के लिए नियमित दिनचर्या का पालन करें। कार्यक्षेत्र पर किसी सीनियर के आने से आश्चर्यचकित हो सकते हैं। परिवार बढ़ाने की सोच रहे लोगों को खुशखबरी मिल सकती है। पढ़ाई में सफलता के चलते आत्मविश्वास बढ़ेगा। किसी कानूनी मामले में भाग्य का साथ मिलेगा। आपका साथी आपको कोई सरप्राइज़ दे सकता है।

आज का शुभ अंक – 11

आज का शुभ रंग मैरुन

आज 8 मूलांक क्या न करें- आज झूठ न बोले

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा का पाठ करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story