12 September 2024 Kal ka Ank Rashifal : 1 से 9 अंक में किस नंबर का होगा बड़ा नुकसान,रहें सावधान जानें अंक राशिफल

12 September 2024 Kal ka Ank Rashifal : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 Sep 2024 9:19 AM GMT
12 September 2024 Kal ka Ank Rashifal : 1 से 9 अंक में किस नंबर का होगा बड़ा नुकसान,रहें सावधान जानें अंक राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 12 September 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 12 September 2024 (कल का अंक ज्योतिष 12 सितंबर 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)बिगड़ी हुई बात फिर से बन सकती है। बिजनेस के लिहाज से आज दिन अच्छा है। कोई फायदेमंद सौदा हो सकता है।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- हल्दी पीला

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गेंहू का दान करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)प्रेम संबंध और मजबूत होंगे। रुके हुए सरकारी काम पूरे हो सकते हैं। ऑफिस में सभी का सहयोग मिलेगा।

शुभ अंक-3

शुभ रंग- मेहरून

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज चावल व दही का दान करें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)संतान की उन्नति से मन प्रसन्न रहेगा। आज कोई बड़ी परेशानी खत्म हो सकती है। कानूनी मामलों में सफलता मिलेगी।

शुभ अंक -2

शुभ रंग – सिल्वर

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज विष्णु जी की उपासना करें व अन्न का दान करें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)नौकरी में प्रमोशन के योग बन रहे हैं। बहुत से मामले आपके फेवर में रहेंगे। बिजनेस बढ़ाने के मौके मिल सकते हैं।

शुभ अंक -4

शुभ रंग- बैंगनी

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज श्री सूक्त का पाठ करें व घी व शक्कर का दान करें।।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)यात्रा लाभप्रद रहेंगे। कभी खुश तो कभी उदास वाले भाव मन में रहेंगे। कारोबार में वृद्धि होगी लेकिन साथ ही परिश्रम भी अधिक रहेगा, लाभ के लिए भी दिन अच्छा है, परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं।

शुभ अंक-7

शुभ रंग -केसरिया

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गाय को पालक खिलाएं।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा। इंटरव्यू में सफलता मिल सकती है।

शुभ अंक-1

शुभ रंग- सफेद

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुंदरकांड का पाठ करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)निवेश के लिए भी आज दिन अच्छा है। ऑफिस में अधिकारी आपके काम की तारीफ करेंगे। नए काम की योजना बन सकती है।

शुभ अंक – 5

शुभ रंग- सी ग्रीन

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज उड़द का दान करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)धन लाभ के योग भी आज बन रहे हैं। बिजनेस में नए फायदेमंद एग्रीमेंट हो सकते हैं। नई संपत्ति खरीदने की योजना बन सकती है।

शुभ अंक -6

शुभ रंग- गेहुआँ

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजधार्मिक पुस्तकों का दान करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)अचानक धन लाभ के योग भी बन रहे हैं। ऑफिस के अधूरे काम निपटाने के लिए दिन ठीक है। पुरानी समस्या हल हो सकती है।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग-गुलाबी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजश्री सूक्त का पाठ करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story