×

13 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank :13 अप्रैल 2024 के लिए भाग्यशाली अंक वालों के सितारे रहेंगे बुलंद,जानिए आज का अंक राशिफल

13 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 April 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 13 April 2024 5:03 AM GMT)
13 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank :13 अप्रैल 2024 के लिए भाग्यशाली अंक वालों के सितारे रहेंगे बुलंद,जानिए आज का अंक राशिफल
X

13 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

13 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank (13 अप्रैल 2024 के लिए भाग्यशाली अंक)

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal)किसी प्रोजेक्ट को करने में समय लग सकता है। फिजूल खर्चों को कम करने की कोशिश करें। सेहत को लेकर सतर्क रहने की ज़रूरत है। व्यस्तता के कारण परिवार के लिए समय निकालना मुश्किल होगा। पढ़ाई में कोई आपकी मदद करेगा। कोई दोस्त आपका विश्वास नहीं तोड़ेगा। प्रेम संबंधों में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – फोरेस्ट ग्रीन

आज 1 मूलांक क्या न करें- आज नकारात्मक विचार और क्रोध को दूर रहे

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज आज के दिन शनि मंदिर जायें

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) किसी भी तरह की शर्त लगाने से बचें। कार्यक्षेत्र पर सतर्क रहें। किसी बीमारी में घरेलू उपचार अपनाने से लाभ होगा। किसी जगह घूमने का प्लान बना सकते हैं। बजट बनाकर चलने से धन की बचत करने में कामियाब होंगे। पढ़ाई में मेहनत करने की ज़रूरत है। इंश्योरेंस,यात्रा और शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा है।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग - हरा

आज 2 मूलांक क्या न करें- आज घर में गंदगी न फैलाएं

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां दुर्गा की पूजा करें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) शेयर मार्केट से जुड़े लोगों को लाभ होगा। कार्यक्षेत्र पर थोड़ा सतर्क रहें। एक्टर और मॉडल वेट ट्रेनिंग अपना सकते हैं। परिवार के किसी सदस्य को दी गई सलाह उसके काफी काम आएगी। कहीं छुट्टियों पर जाना मुश्किल हो सकता है। पढ़ाई के लिए दिन अच्छा रहेगा। अपने बातचीत कौशल से किसी को प्रभावित करेंगे।

शुभ अंक – 22

शुभ रंग – नीला

आज 3 मूलांक क्या न करें-आज नशा से दूर रहें

आज का 3मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सुबह उठकर धरती माता को छूकर प्रणाम करें, पुरे दिन मन प्रसन्न रहेगा।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Aaj Ka Mulank Rashifal)एडिटर को काम करने का अतिरिक्त दबाव रहेगा। किसी बीमारी में घरेलू उपचार अपनाने से लाभ होगा। विदेश में रह रहे लोग की लाइफ में स्थायित्व आएगा। किसी यात्रा पर जाना बोरिंग हो सकता है। किसी प्रॉप्रर्टी को खरीदने के लिए दिन अच्छा है। दूसरी की बातों पर ज़्यादा ध्यान ना दें। अपने साथी के व्यवहार से अंचभित हो सकते हैं।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग – गाढ़ा लाल

आज 4 मूलांक क्या न करें- आज से लहसून प्याज का सेवन बंद कर दें

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजआज तिल का दान करें

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) फिज़ूलखर्चों को कम करने की कोशिश करें। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोग अपने काम से संतुष्ठी महसूस करेंगे। व्यायाम करना मुश्किल भरा साबित होगा। घर के किसी काम के लिए पैसा बचा सकते हैं। लंबी यात्रा पर जाना आरामदायक रहेगा। पढ़ाई में सीनियर्स आपकी मदद करेंगे। अपने साथी के मूड का ख्याल रखें।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – ऑफ व्हाइट

आज 5 मूलांक क्या न करें- गंदे कपड़े न पहने

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज ईष्ट देव का ध्यान करें, जीवन में लोगों का सहयोग प्राप्त होता रहेगा। ।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal)दोस्त और करीबी आर्थिक मदद के लिए आगे आ सकते हैं। ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र से जुडे लोगों को लाभ होगा। भारी वज़न उठाने से बचें। परिवार के बुजुर्गों का प्यार मिलेगा। लंबी यात्रा पर जाना मज़ेदार रहेगा। शैक्षणिक मोर्चे पर कोई अच्छा मौका मिल सकता है। किसी महत्वपूर्ण सूचना से साथी का दिल जीतने में कामियाब होंगे। शुभ अंक – 7 शुभ रंग – सफेद

आज 6 मूलांक क्या न करें -आज नींद की दवा न खाए

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दान पुण्य और खरीदारी करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal)किसी महंगी चीज़ की खरीददारी कर सकते हैं। रिटेल के क्षेत्र से जुड़े लोग मेहनत करें। सेहत को लेकर सतर्क रहें। परिवार के किसी सदस्य की प्रशंसा सुन गर्व महसूस करेंगे। सड़क मार्ग से यात्रा करना थकान भरा साबित होगा। किसी अच्छे काम के लिए पैसा दान करने की सभी प्रशंसा करेंगे। अपने साथी की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे।

शुभ अंक – 22

शुभ रंग – नीला

आज 7 मूलांक क्या न करें- आज शराब न पियें

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सुंदरकांड का पाठ करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal)शेयर मार्केट से जुड़े लोगों को लाभ होगा। कार्यक्षेत्र पर इंटर डिपार्टमेंट ट्रांसफर हो सकता है। सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। घर के कामों में मदद की जीवनसाथी तारीफ करेगा। छुट्टियों पर जाकर अच्छा महसूस करेंगे। बच्चों की सफलता पर गर्व महसूस करेंगे। आपका साथी आपसे प्यार की उम्मीद करेगा।

शुभ अंक – 17

शुभ रंग – चॉकलेट

आज 8 मूलांक क्या न करें- आज गुस्सा न करें

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गायत्री मंत्र का जप करें, जीवन में चल रही समस्यायों का समाधान मिलेगा।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) किसी रिश्तेदार से उपहार मिल सकता है। कार्यक्षेत्र पर अपने सारे राज़ ना खोलें। वज़न नियंत्रित करने में कामियाब होंगे। परिवार में किसी समारोह का आयोजन कर सकते हैं। कहीं छुट्टियों पर जाने का प्लान बना सकते हैं। कोई आपके निज़ी जीवन में दखलअंदाज़ी कर सकता है। व्यस्तता के बाद भी अपने साथी के लिए समय निकाल पाएंगे।

शुभ अंक – 18

शुभ रंग – लेमन

आज 8 मूलांक क्या न करें- आज झूठ न बोले

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य को हर दिन अर्ध्य दें, लाभ होगा।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story