Aaj Ka Ank Jyotish 13 August 2024:1 से 9 अंक वाले किस नंबर के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहेगा,जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish 13 August 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 12 Aug 2024 7:15 AM GMT
Aaj Ka Ank Jyotish 13 August 2024:1 से 9 अंक वाले  किस नंबर के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहेगा,जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 13 August 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish
13 August 2024 (कल का अंक ज्योतिष 13 अगस्त 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। मन में नकारात्मक विचारों का प्रभाव हो सकता है। आज कामकाज को लेकर काफी एक्टिव रहेंगे परन्तु पिता के साथ वाद विवाद करने से बचना है। आज पूजा-पाठ ध्यान आदि में मन लगेगा। पार्टनर के साथ सोच समझ कर बात करें। अनबन हो सकती है।

शुभ अंक- 9

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज कुत्ते को रोटी खिलाने से लाभ मिलेगा।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)मान-सम्मान में वृद्धि होगी, लेकिन फिर भी मन में नकारात्मक विचारों का प्रभाव हो सकता है। भाग्य आज काफी प्रबल रहेगा। वाहन का प्रयोग ध्यान से करें। चोट लग सकती है। अपने पार्टनर का विश्वास बनाकर रखें। उन्हें लगे कि आप उनके लिए केयरिंग और लॉयल हैं।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- बैंगनी

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर से निकलते वक्त बड़ों का आर्शीवाद जरूर लें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)किसी मित्र का सहयोग मिल सकता है। खुद ही खुद चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं। दिन में मन के अंदर काफी उतर चढ़ाव आएंगे। क्रोध की अधिकता रहेगी। जिसकी वजह से जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। जिसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- हरा

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज घर के दक्षिण कोणे में मिट्टी के पात्र में अनाज रखें

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)आपके ऊपर नकारात्मक विचारों का प्रभाव रहेगा, लेकिन सूझबूझ के साथ समझदारी से अपने सारे काम सही निर्णय लेकर निपटा लेंगे। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। आज नयी नयी चीज़ों पर खर्चा करेंगे जैसे वस्त्र या सौंदर्य प्रसाधन। छात्रों के लिए सफलता का दिन। पार्टनर के पैरों में तकलीफ हो सकती है।

शुभ अंक- 8

शुभ रंग- गेरुआ

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गुलाब का पौधा लगाएंगे तो समृद्धि बढ़ेगी।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) आज आत्मविश्वास में थोड़ी कमी आएगी। संतान की जिद्द के कारण आज कोई परेशानी हो सकती है। खान पान पर विशेष ध्यान दें। स्वास्थ्य खासकर पेट ख़राब हो सकता है। प्रेम संबंधों में आज तकरार हो सकती है। खुद की वाणी को संयमित रखना लाभकारी होगा।

शुभ अंक- 2

शुभ रंग- केसरिया

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज कपूर और हवन से घर शुद्ध करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)मन असुरक्षित महसूस कर सकता है। आज परिवार एवं मित्रों का सहयोग मिलेगा। साथ ही आज आप आत्मविश्वास में कमज़ोर रहेंगे। मन को क्रिएटिव, रोमांटिक और उत्सुक बनाने का प्रयास करें। आज जमीन जायदाद से आय या लाभ के योग बनेंगे। धन के आगमन के लिए दिन अच्छा है। आज पार्टनर का भी भरपूर साथ सहयोग मिलेगा।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- नेवी ब्लू

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज धार्मिक कृत्य और सामाजिक कामों से जीवन का उद्धार करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)घर की साज सज्जा और रख रखाव पर भी काफी खर्च होगा। निवेश करने के लिए दिन काफी उत्तम है। धन आगमन का योग भी काफी प्रबल है परन्तु उसके लिए थोड़ा प्रयास करना पड़ेगा। स्वस्थ्य का ध्यान रखें। तला हुआ खाने से बचें। प्रेम विवाह के लिए समय उत्तम।

शुभ अंक- 2

शुभ रंग- गहरा नीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शनि देव की पूजा करें

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)अपने ऊपर बहुत ध्यान देने के बाद भी स्वस्थ्य बहुत अधिक अच्छा नहीं रहेगा, कुछ नरमी रहेगी। मन घूमने फिरने की प्लानिंग में रहेगा। काफी कुछ अलग अलग गतिविधियों में खुद व्यस्त रखेंगे

शुभ रंग - हल्का क्रीम

शुभ अंंक- 6

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हरा रंग का कपड़ा मंदिर में दान कर दें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)हेल्थ को इग्नोर न करें। कुछ चीज़े अचानक से हो सकती हैं जिनके लिए पहले से अवेयर नहीं होंगे। अपने पार्टनर के प्रति काफी केयरिंग रहेंगे। उनको सहयोग देंगे, लेकिन उनकी तरफ से उतना वापस नहीं मिलेगा।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग- सुनहरा

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पिता का सम्मान करने के साथ बात मानेंगे तो लाभ मिलेगा।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story