×

15 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank : इस नंबर को मिलेगा किस्मत का साथ, कारोबार में मिलेगी सफलता, जानिए आज का अंक राशिफल

15 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 15 April 2024 12:45 AM GMT (Updated on: 15 April 2024 2:05 AM GMT)
15 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank : इस नंबर को मिलेगा किस्मत का साथ, कारोबार में मिलेगी सफलता, जानिए आज का अंक राशिफल
X

15 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

15 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank (15 अप्रैल 2024 के लिए भाग्यशाली अंक)

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) किसी चीज़ में निवेश करने से पहले विचार कर लें। डॉक्टर, वकील और आर्किटेक्ट के लिए दिन अच्छा रहेगा। सेहतमंद रहने के लिए जीवनशैली में बदलाव लाएं। दोस्तों और रिश्तेदारों की कंपनी को एंजॉय करेंगे। परिवार के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं। पढ़ाई को लेकर ध्यान रखने की ज़रुरत है। अपने साथी के साथ कैंडिल लाइट पर डिनर पर जा सकते हैं।

शुभ अंक – 17

रंग – लाइट ग्रे

आज 1 मूलांक क्या न करें- आज तामसिक भोजन से बचें।

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुन्दरकाण्ड का पाठ परेशानियां दूर होगी।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) धन संबंधित मामलों को लेकर सतर्क रहें। कार्यक्षेत्र पर चीज़ें आपके पक्ष में रहेगी। ज़रूरत से ज़्यादा खाना खाने से बचें। दोस्तों की कंपनी को एंजॉय करेंगे। यात्रा करते समय वादविवाद से दूर रहें। लंबे समय बाद किसी से मिलना संभव होगा। अपने साथी के साथ अच्छा महसूस करेंगे।

शुभ अंक – 7

शुभ रंग – पर्पल

आज 2 मूलांक क्या न करें- आज घर में किसी अपने से झूठ न बोले।

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज रामायण का पाठ करें लाभ मिलेगा।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) अकिसी को दिया गया उधार वापिस मिलना मुश्किल होगा। किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए मेहनत करें। घर के किसी प्रोजेक्ट को शुरु करने से पहले सभी से राय ले लें। किसी यात्रा पर जाना आरामदायक रहेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं। पुरानी यादों को याद कर खुशी महसूस करेंगे। अपने साथी के मूड को अच्छा करने की कोशिश करें।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – मजेंटा

आज 3 मूलांक क्या न करें-आज किसी को चोट देने से बचें।

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज मां लक्ष्मी के बीज मंत्र का जाप करें और दान दें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Aaj Ka Mulank Rashifal) किसी चीज़ में किया गया निवेश फायदेमंद साबित होगा। कार्यक्षेत्र पर कुछ समस्याएं हो सकती हैं। पारिवारिक मोर्चे पर कोई बदलाव हो सकता है। सेहतमंद रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। घर खरीदने के लिए लोन का इंतज़ाम कर पाएंगे। पढ़ाई में सफलता प्राप्ति के लिए मेहनत करें। अपने साथी के साथ समय बिताने की कोशिश करें।

शुभ अंक – 15

शुभ रंग – गाढ़ा पीला

आज 4 मूलांक क्या न करें- आज घर में लहसून प्याज का इस्तेमाल न करें।

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी को चोला चढ़ायेंंगे तो कष्ट मिटेगा।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) धन संबंधित परेशानियां नहीं होंगी। व्यापार में लाभ के संकेत हैं। सेहत को नज़रअंदाज़ ना करें। दूर से कोई रिश्तेदार आपसे मिलने आ सकता है। नौकरी मिलने के योग हैं। आज कोई आपका दिन अच्छा करेगा। आज का आपका साथी समझौता करने के लिए तैयार नहीं होगा।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – पर्पल

आज 5 मूलांक क्या न करें- माता-पिता से विवाद करने से बचें।

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज आदित्य स्रोत का पाठ करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) सोचसमझकर ही धन का खर्च करें। अप्लाई की गई छुट्टियां मिल सकती है। सेहत में सुधार के संकेत हैं। परिवार के किसी समारोह में सभी से मिलना होगा। किसी टूर पर जाना फायदेमंद रहेगा। कोई व्यक्ति आपको सही सलाह देगा। व्यस्तता के चलते साथी से मिलना नहीं हो पाएगा।

शुभ अंक – 5

शुभ रंग – ऑरेंज

आज 6 मूलांक क्या न करें -आज घर में प्याज-लहसून न बनायें।

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि देव की पूजा करें, कर्ज से राहत मिलेगी।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal)धन लाभ के योग बन रहे हैं। कार्यक्षेत्र पर काम की रफ्तार धीमी रहेगी। आज के दिन किसी भी तरह के वादविवाद से दूर रहें। कहीं छुट्टियों पर जाने का प्लान बना सकते हैं। लंबे समय से चले आ रहे किसी मामले को सुलझाने की कोशिश करेंगे। सेहत को लेकर सतर्क रहने की ज़रूरत है। दूसरों के प्रेम संबंधों में दखल ना दें।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – ग्रे

आज 7 मूलांक क्या न करें- आज काले रंग के कपड़े ना पहनें।

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज हनुमान जी की पूजा करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal)आय के नए स्त्रोत खुलेंगे। सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों के तरक्की के योग बन रहे हैं। मानसिक तनाव कम करने के लिए योगा करें और ध्यान लगाएं। जीवनसाथी के साथ घर के मामलों पर विचार कर सकते हैं। किसी यात्रा पर जाना मज़ेदार साबित होगा। पढ़ाई में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। साथी के चली आ रही गलतफहमियां दूर होंगी।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग - नीला

आज 8 मूलांक क्या न करें- आज फ्लर्टिंग से बचें तो अच्छा है।

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज श्रीसूक्त का पाठ करें लाभ मिलेगा।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) किसी चीज़ में किया गया निवेश फायदेमंद रहेगा। अचानक किसी डील को करने से फायदा होगा। त्वचा से संबंधित समस्या में आराम मिलेगा। परिवार के किसी बुज़ुर्ग का मूड अच्छा रखने में कामियाब होंगे। किसी बिजनेस ट्रिप पर जाना लाभदायक रहेगा। पढ़ाई में परिवार का सहयोग मिलेगा। अपने साथी के साथ घूमने जा सकते हैं।

शुभ अंक – 3

शुभ रंग – हल्का लाल

आज 8 मूलांक क्या न करें- आज घर से किसी को खाली हाथ न लौटने दें।

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लाल वस्त्र धारण करें और दान दें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

15April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank Date oF Birth Today Prediction 15-april-2024, 15 April 2024 Aaj Ka Mulank Rashifal,Mulank Rashifal 15 April 2024, 15April -2024 ka Ank Rashifal hindi ,aaj ka ank rashifal 15April 2024 in hindi, Aaj ka Ank Jyotish Rashifal 15April 2024 Ank Jyotish 15 April 2024 ka Rashifal -somvar Mulank prediction,आज का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का दिन कैसा रहेगा

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story