×

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ की तारीख को लेकर कन्फ्यूजन हुआ दूर , इस दिन रखें व्रत

2022 Karwa Chauth Date Time: इस वर्ष करवा चौथ की तारीख (Karva Chauth Date) को लेकर थोड़ा कन्फ्यूजन की स्थिति बनी हुई है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Sep 2022 3:04 AM GMT (Updated on: 27 Sep 2022 3:05 AM GMT)
Karwa chauth 2022
X

Karwa chauth 2022: (Image: social media)

2022 Karwa Chauth Date Time: हिंदू धर्म में करवा चौथ व्रत का बेहद खास महत्व माना गया है। सुहागिन औरतें इस दिन अपनी पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ के लिए कामना करते हुए निर्जला व्रत रखती है। इस दिन रात में चांद की पूजा करने के बाद ही महिलायें अपना व्रत खोलती हैं। इस वर्ष करवा चौथ की तारीख को लेकर थोड़ा कन्फ्यूजन की स्थिति बनी हुई है। कुछ ज्योतिषी इसे 13 अक्टूबर तो कुछ 14 अक्टूबर को व्रत की बात बता रहे हैं। ऐसे में कन्फ्यूजन दूर करने करते हुए आपको बता रहे हैं कि करवा चौथ व्रत की सही डेट क्या है ?

इस दिन होगा करवा चौथ व्रत

बता दें कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार करवा चौथ का व्रत कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस वर्ष चतुर्थी तिथि बृहस्पतिवार 13 अक्टूबर को रात्रि 1 बजकर 59 मिनट से शुरू होकर अगले दिन शुक्रवार 14 अक्टूबर को सुबह 03 बजकर 08 मिनट पर खत्म होगी। चूंकि करवाचौथ की तिथि बृहस्पतिवार 13 को उदया तिथि से शुरू होगी इसलिए व्रत उसी दिन रखा जाना शुभ है।

करवा चौथ शुभ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार करवा चौथ पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 5: 54 मिनट से 07:03 बजे तक है। उल्लेखनीय है कि पूजा के लिए कुल समय 1 घंटे 09 मिनट है और इस दिन चंद्रोदय का समय 08 बजकर 10 मिनट पर है।

करवा चौथ पूजन विधि

करवा चौथ व्रत का प्रारंभ सूर्योदय के समय से करना चाहिए। इसके लिए स्नान के बाद व्रत का संकल्‍प लेते हुए हाथ में गंगाजल लेकर भगवान का ध्‍यान करें। इसके बाद इस जल को किसी गमले में डाल दें। फिर पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर शाम को भगवान शिव, माता पार्वती, भगवान कार्तिकेय और भगवान गणेश की पूजा करते हुए उन्हें रोली, चंदन, अक्षत, पुष्प, नैवेद्य आदि अर्पित करें। इसके बाद पूरी श्रद्धा से करवा चौथ व्रत की कथा का पाठ करें। और चंद्रमा के उदय होने पर उन्‍हें अर्घ्‍य दें और पति की आरती उतारकर जल ग्रहण करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story