×

Pradosh Vrat 2022 Date and Time: 23 सितम्बर को है अगला प्रदोष व्रत, अभी से कर लें ये तैयारी

Pradosh Vrat 2022 Puja Vidhi: पहली विधि में, भक्त पूरे दिन और रात, यानी 24 घंटे के लिए सख्त उपवास रखते हैं और जिसमें रात में जागना भी शामिल है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Sep 2022 11:01 AM GMT
Pradosh Vrat 2022
X

Pradosh Vrat 2022 (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Pradosh Vrat 2022 Puja Vidhi: प्रदोष व्रत एक लोकप्रिय हिंदू व्रत है जो भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है। प्रदोष व्रत कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि (13वें दिन) को मनाया जाता है। इसलिए, यह हिंदू कैलेंडर में हर महीने दो बार आता है। सितम्बर माह ने यह व्रत पहले आठ तारीख को था। अगला प्रदोष व्रत 23 सितंबर दिन शुक्रवार को है। 23 सितंबर के बाद अगला प्रदोष व्रत 07 अक्टूबर दिन शुक्रवार को है।

23 सितंबर, शुक्रवार को प्रदोष व्रत तिथि और पूजा का समय

सूर्योदय 23 सितंबर, 2022 06:19 पूर्वाह्न।

सूर्यास्त 23 सितंबर, 2022 06:18 अपराह्न।

त्रयोदशी तिथि 23 सितंबर, 2022 01:18 पूर्वाह्न से प्रारंभ।

त्रयोदशी तिथि समाप्त 24 सितंबर, 2022 02:31 पूर्वाह्न।

प्रदोष पूजा का समय 23 सितंबर, 06:18 अपराह्न - 23 सितंबर, 08:43 अपराह्न

प्रदोष व्रत सभी के द्वारा मनाया जा सकता है। देश के विभिन्न हिस्सों में लोग इस व्रत को पूरी श्रद्धा और समर्पण के साथ करते हैं। यह व्रत भगवान शिव और देवी पार्वती के सम्मान में मनाया जाता है।

भारत के कुछ हिस्सों में, शिष्य इस दिन भगवान शिव के नटराज रूप की पूजा करते हैं। स्कंद पुराण के अनुसार प्रदोष व्रत पर उपवास करने के दो अलग-अलग तरीके हैं। पहली विधि में, भक्त पूरे दिन और रात, यानी 24 घंटे के लिए सख्त उपवास रखते हैं और जिसमें रात में जागना भी शामिल है। दूसरी विधि में सूर्योदय से सूर्यास्त तक उपवास रखा जाता है, और शाम को भगवान शिव की पूजा करने के बाद उपवास तोड़ा जाता है।

हिंदी में 'प्रदोष' शब्द का अर्थ है 'शाम से संबंधित या 'रात का पहला भाग'। चूंकि यह पवित्र व्रत 'संध्याकाल' के दौरान मनाया जाता है, जो कि शाम को होता है, इसे प्रदोष व्रत कहा जाता है।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार यह माना जाता है कि प्रदोष के शुभ दिन पर, भगवान शिव, देवी पार्वती के साथ मिलकर अत्यंत प्रसन्न, प्रसन्न और उदार महसूस करते हैं। इसलिए भगवान शिव के अनुयायी उपवास रखते हैं और दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए इस चुने हुए दिन पर अपने देवता की पूजा करते हैं।

प्रदोष व्रत अनुष्ठान और पूजा:

प्रदोष के दिन गोधूलि काल यानी सूर्योदय और सूर्यास्त से ठीक पहले का समय शुभ माना जाता है। इस दौरान सभी प्रार्थनाएं और पूजाएं की जाती हैं। सूर्यास्त से एक घंटे पहले, भक्त स्नान करते हैं और पूजा के लिए तैयार हो जाते हैं। एक प्रारंभिक पूजा की जाती है जहां देवी पार्वती, भगवान गणेश, भगवान कार्तिक और नंदी के साथ भगवान शिव की पूजा की जाती है। जिसके बाद एक अनुष्ठान होता है जहां भगवान शिव की पूजा की जाती है और एक पवित्र बर्तन या 'कलश' में उनका आह्वान किया जाता है। इस कलश को दरभा घास पर रखा जाता है, जिस पर कमल खींचा जाता है और उसमें पानी भर दिया जाता है।

कुछ स्थानों पर शिवलिंग की पूजा भी की जाती है। शिवलिंग को दूध, दही और घी जैसे पवित्र पदार्थों से स्नान कराया जाता है। पूजा की जाती है और भक्त शिवलिंग पर बिल्व पत्र चढ़ाते हैं। कुछ लोग पूजा के लिए भगवान शिव की तस्वीर या पेंटिंग का भी इस्तेमाल करते हैं। माना जाता है कि प्रदोष व्रत के दिन बिल्वपत्र चढ़ाने से बहुत ही शुभ फल प्राप्त होता है।

इस अनुष्ठान के बाद, भक्त प्रदोष व्रत कथा सुनते हैं या शिव पुराण से कहानियां पढ़ते हैं। महा मृत्युंजय मंत्र की 108 बार जाप की जाती है। पूजा समाप्त होने के बाद, कलश से पानी लिया जाता है और भक्त पवित्र राख को अपने माथे पर लगाते हैं। पूजा के बाद, अधिकांश भक्त दर्शन के लिए भगवान शिव के मंदिरों में जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि प्रदोष के दिन एक भी दीपक जलाना बहुत फलदायी होता है।

इन सरल अनुष्ठानों का अत्यंत ईमानदारी और पवित्रता के साथ पालन करके, भक्त आसानी से भगवान शिव और देवी पार्वती को प्रसन्न कर सकते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

प्रदोष व्रत का महत्व:

स्कंद पुराण में प्रदोष व्रत के लाभों का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है। ऐसा कहा जाता है कि जो कोई भी इस पूजनीय व्रत को भक्ति और विश्वास के साथ करता है, उसे संतोष, धन और अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है। प्रदोष व्रत आध्यात्मिक उत्थान और किसी की इच्छाओं की पूर्ति के लिए भी मनाया जाता है। प्रदोष व्रत को हिंदू शास्त्रों में बहुत सराहा गया है और भगवान शिव के अनुयायियों द्वारा इसे बहुत पवित्र माना जाता है। यह एक ज्ञात तथ्य है कि इस शुभ दिन पर देवता की एक झलक भी आपके सभी पापों को समाप्त कर देगी और आपको भरपूर आशीर्वाद और सौभाग्य प्रदान करेगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story