×

2024 Ka Varshik Rashifal: 2024 में इन 6 राशियों में कौन रहेगा लकी, कौन होगा अनलकी, जानिए मेष से मीन का वार्षिक राशिफल

2024 Ka Varshik Rashifal :सोमवार से शुरू हो रहा साल 2024 12 राशि वालों के लिए क्या नई सौगात लेकर आ रहा है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 28 Nov 2023 1:00 AM GMT (Updated on: 1 Jan 2024 5:42 AM GMT)
2024 Ka Varshik Rashifal: 2024 में इन 6 राशियों में कौन रहेगा लकी, कौन होगा अनलकी, जानिए मेष से मीन का वार्षिक राशिफल
X

2024 Ka Varshik Rashifal :2024 का वार्षिक राशिफल

1 जनवरी 2024 की शुरूआत सोमवार से हो रही है आने वाला साल 2024 राशिफल में 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा ,आर्थिक जीवन, शिक्षा करियर सेहत और लव लाइफ में क्या उतार-चढाव लेकर आ रहा है। साल 2023 को अलविदा कहने के साथ साल 2024 में क्या नई सौगात लेकर आ रहा है।जानते है...मेष,वृष ,मिथुन कर्क सिंह, कन्या में किसके लिए आने वाला साल सेहत, प्यार व रोजगार के लिए बढ़िया रहेगा।

मेष राशि (अ,च,चे, चु, ला, ली,लू)के लिए कैसा रहेगा साल 2024

मेष राशि का स्वामी मंगल है। इस राशि के लिए साल 2024 सामान्य रहेगा। इस साल आपको अपने स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखना होगा। अगर गलती से भी आपने आपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज किया तो लग्न भाव में बृहस्पति की स्थिति आपको परेशानी दे सकती है। अष्टम भाव (वृश्चिक) बृहस्पति की सप्तम दृष्टि और शनि की दशा में दृष्टि से सक्रिय होने वाला है जिससे भी आपके जीवन में स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां बढ़ सकती हैं। जिन जातकों के लिए यह दशा अनुकूल नहीं है उनके लिए यह अवधि जीवन में ढेरों स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां, अनिश्चित्ताएँ और अप्रत्याशित समस्याएं लेकर आ सकती है इसलिए मेष राशि के जातकों को साल के दूसरे भाग में ज़्यादा सावधान, सतर्क और जीवन के विकास और अच्छे स्वास्थ्य के लिए वर्ष के पहले भाग का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।धन, रोजगार व बिजनेस के मामले में ये साल बहुत बढ़िया रहने वाला है।सेहत को लेकर थोड़ी परेशानी वाला साल है। पिता या पत्नी दोनों की सेहत इस साल इस राशि के जातक को परेशान करेगा।

2024 में करियर और धन

पढ़ाई के लिए साल बहुत बढ़िया है साल के शुरूआत से लेकर अंत तक सफलता प्राप्त होने का समय मेहनत करें। आर्थिक लाभ, अपनी इच्छाओं को पूरा करने और जीवन भर के लिए एक मजबूत नेटवर्क बनाने के लिए आप इस समय का सदुपयोग कर सकते हैं। ऐसे में जरूरत पड़े तो ज़्यादा प्रयास करें और इस समय को अपने लिए लाभकारी बनाएं। इससे आपके पेशेवर जीवन में विकास मिलेगा।इस राशि के छात्र इस वर्ष अपनी पढ़ाई में सकारात्मक बदलाव का अनुभव करेंगे। आपको अपने शिक्षक, गुरुओं, का सहयोग और उनका आशीर्वाद प्राप्त होगा। इस राशि के जो छात्र उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें पंचम और नवम भाव पर गुरु की दृष्टि का सबसे अधिक लाभ मिलने वाला है।धन निवेश के अवसर लेकर आएंगें। यह निवेश जातक के लिए लाभकारी रह सकता है। इस समय सुख सुविधाओं पर भी धन खर्च कर सकते हैं। सितंबर से नवंबर के मध्य तक धन खर्च होगा। साल के आखिर माह में फिर से आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। इस साल अच्छे पैकेज पर नौकरी के बहुत से अवसर मिलेंगे। कुल मिलाकर मेष राशि के जातक के लिए यह साथ आर्थिक समृद्धि लेकर आ रहा है।

2024 में सेहत

इस साल मेष राशि के जातक आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत पड़ेगी।1 मई से आपके द्वितीय भाव में मौजूद बृहस्पति के गोचर और गुरु की सप्तम और शनि के दर्शन दृष्टि के कारण अष्टम भाव के सक्रिय होने से आपको अचानक स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां उठानी पड़ सकती है।

2024 में संबंध

मेष राशि वाले अपने वैवाहिक जीवन में अलगाव और असंतोष का सामना कर रहे थे उनके लिए यह दुख इस वर्ष समाप्त हो जाएगा । जिन जातकों की नई नई शादी हुई है उनके लिए आपके पार्टनर की वजह से आपका भाग्य आपके पक्ष में नजर आएगा।सूर्य के चलते आपके संबंध में टकराव बढ़ने की आशंका नजर आ रही है इससे आपके जीवन में समस्या बढ़ सकती है। सप्तम भाव पर चतुर्थ भाव से नीच मंगल की चतुर्थ दृष्टि आपको अपने जीवन साथी और वैवाहिक जीवन के बारे में ज्यादा आधिकारिक और हावी बना सकती है जो आपके रिश्ते के लिए और ज्यादा प्रतिकूल होने वाला है। इसीलिए मेष राशि के जातकों को साल के दूसरे भाग में अपने वैवाहिक जीवन के प्रति ज्यादा सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

ज्योतिषीय उपाय

मेष राशि के जातक के लिए धन, प्यार व करियर के लिए बढ़िया है, पूरे साल प्रतिदिन सात बार हनुमान चालीसा का जाप करें।नियमित रूप से मंगल के बीज मंत्र का जाप करें।शनिवार के दिन गुड़ से बनी मिठाई का गरीबों को दान करें।

वृष राशि(इ,उ,ए,वो,वा,वे,ओ)के लिए कैसा रहेगा साल 2024

वृष राशि का स्वामी शुक्र है। इस राशि के जातक के लिए नया साल में आपको आर्थिक नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है और स्वास्थ्य समस्याओं पर धन ख़र्च करना पड़ सकता है। वहीं, साल के दूसरे भाग में जब 01 मई 2024 को बृहस्पति आपके लग्न भाव में गोचर करेंगे तब आपको जीवन में प्रगति और तरक्की हो सकती

2024 में करियर और धन

साल की शुरुआत मे पढ़ाई के बोझ से दबे रहेंगे। बहुत एकाग्र होकर पढ़ाई करने से ही सफलता मिलेगी। करियर के लिए शुरुआत मध्यम फलदायी है।बिजनेस में उतार-चढ़ाव रहेगा।, लेकिन फरवरी आखिर व मार्च में बिजनेस व नौकरी की गाड़ी पटरी पर चलेगी। शनि मकर राशि में रहेंगे। इससे धन व भाग्य बढ़ने वाला है। करियर के लिए नई ऊंचाई छुएंगे। समाज में प्रसिद्धी बढ़ेगी। सम्मान मिलेगा। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। साथ वाहन या जमीन की खरीद कर सकते हैं।आपको धोखाधड़ी या धन हानि का सामना करना पड़े इसलिए सचेत रहें।जनवरी से जून तक आर्थिक लाभ मिलेगा। लेकिन इसके लिए जातक को कठिन परिश्रम भी करना पड़ेगा। इस दौरान गुरु के कारण धन लाभ होगा, लेकिन राहु की उपस्थिति से जातक को विवाद से भी सामना होगा। कानूनी पचड़ें भी फंसने का डर है। शुरूआत में धन की स्थिति मजबूत होगी। आगे भी जून तक मंगल की वजह से धन के स्त्रोत बनेंगे। लेकिन राहू परेशान करता रहेगा। जुलाई के बाद भी धन के कई स्त्रोत बनेंगे। जैसे बिजनेस की भी स्थिति मजबूत रहेगी। निवेश भी भविष्य मे लाभ देने वाला है। नौकरी भी प्रमोशन व धन लाभ होंगे।बिज़नेस करना चाहते हैं। आप में से कुछ लोग इस दौरान नया स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं और इसके लिए आपको फंड की मदद भी मिल सकती है।

2024 में सेहत

इस साल सेहत के मामले में शुरुआत मे परेशानी कम रहेगी। जनवरी से मार्च तक शारीरिक ऊर्जा चुस्त-दुरूस्त रहेगी। गुरु का अष्टम भाव मे गोचर शारीरिक पीड़ा देने वाला है।अप्रैल से जून तक सेहत अच्छी रहेगी। सर्दी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी बीमारी से परेशान रहेंगे। जीवनसाथी की सेहत खराब होगी इससे परेशानी बढ़ेगी।

2024 में संबंध

आपके पार्टनर के बीच ग़लतफ़हमियां पैदा हो सकती है इसलिए आपको इस दौरान सचेत रहने की सलाह दी जाती है। प्रेम के मामले समय जातक के अनुकूल है। शुक्र जातक के भाग्य स्थान में है इससे रोमांटिक जीवन मस्त रहेगा। प्रेम के सागर में पार्टनर के साथ गोते लगाएंगे।शादीशुदा जातक के लिए भी साल बेहतर हैं।जून के अंत में गुरू परिवर्तन करेंगे इससे संबंधों पर भी असर पड़ेगा उस समय समझदारी से काम लें। संबंधों में विश्वसनीयता बनी रहेगी। साथ ही जातक रिश्तों को लेकर सजग रहेंगे। जुलाई से दिसबंर तक जातक के संबंध चाहे लव पार्टनर से हो या फिर जीवनसाथी या परिवार के किसी सदस्य के साथ हो अच्छा रहेगा। इस दौरान जातक संबंधों को लेकर प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबरी मिलेगी।

ज्योतिषीय उपाय

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूरे विधि-विधान से पूजा करें और उन्हें लाल रंग के पांच फूल चढ़ाएं।प्रतिदिन शुक्र मंत्र का जप या ध्यान करें।शुक्र ग्रह के शुभ फल प्राप्त करने के लिए अपने दाहिने हाथ की छोटी उंगली में अच्छी गुणवत्ता वाला ओपल या सोने का हीरा धारण करें।

मिथुन राशि(क,का,की,ड़,घ,छे,को, को)के लिए कैसा रहेगा साल 2024

वायु तत्व प्रधान मिथुन राशि का स्वामी बुध है। मिथुन राशि के जातक के लिए साल 2024 भी बहुत सी संभावनाएं लेकर आ रहा है। साल की शुरुआत में जातक को धन के लिए ज्यादा मेहनत करनी होगी। साथ ही इस समय का किया गया निवेश भविष्य अच्छे परिणाम देने वाला है। फरवरी के आखिरी से मार्च और मई में छोटी मोटी परेशानियां रहेगी। इस साल समाज में सम्मान मिलेगा साथ ही कई बंद योजना फिर से धरातल पर आएंगे।

2024 में करियर और धन

पढ़ाई में मेहनत करें, परिश्रम का ही परिणाम मिलेगा। नौकरी में अधिकारियों व संबंधित कर्मचारियों को साथ लेकर कोई बड़ा निर्णय ले तो परिणाम अच्छा रहेगा। जातक को अपने करियर व बिजनेस में सफलता की संभावनाएं बनाने वाला है। इस साल विज्ञान, कला, साहित्य, संगीत, चिकित्सा, कम्प्यूटर, तकनीक, राजनैतिक में करियर बनाने के लिए यह साल बेहतरीन है। जुलाई से दिसंबर तक करियर व पढ़ाई के लिए बेहतरीन है। योग्यता को परखने व समझने के लिए बेहतरीन साल है। लेकिन थोड़ी बहुत समस्या इस साल जातक को राहू व शनि के गोचर से होने वाली है। नौकरी , बिजनेस व पढ़ाई में जातक को साफ-साफ ध्यान रखना होगा कि परिश्रम के बिना कुछ नहीं मिलने वाला है।आर्थिक लाभ के योग भी बना रहा है। छठे स्थान के मंगल भी लाभ देगा। जातक की सितंबर तक राहू बने रहेंगें इससे कुछ मामलों में बचने की आवश्यकता है। इस साल जातक को पैतृक संपत्ति से भी लाभ मिलेगा। सिंतबर के बाद नवंबर तक आर्थिक समस्या बनी रहेगी। खुद की सेहत के साथ परिवार व बच्चों की सेहत पर भी खर्च करेंगे। ध्यान रखें। इस साल लॉटरी शेयर व निवेश से दूर रहें। कुल मिलाकर साल मिश्रीत परिणाम देने वाला है।

2024 में सेहत

इस साल जातक को सेहत को लेकर थोड़ा बहुत सचेत रहने की जरूरत है। जीवनसाथी व संतान को लेकर सतर्क रहे। इनकी सेहत खराब हो सकती है। इस साल सेहत पर खासतौर पर ध्यान देने की जरूरत है। बासी तला-भुना खाने से बचें। किडनी , कैंसर या फिर रोजमर्रा की बीमारी से परेशान रहेगे। लेकिन नवंबर के बाद जातक का स्वास्थ ठीक हो जाएगा। लेकिन इस दौरान जातक को उनके परिवार के सदस्यों की सेहत से परेशानी होगी।

2024 में संबंध

प्रेम संबंधों को लेकर सचेत रहे। संबंधों मे कड़वाहट हो सकती है। इसके बाद फिर से संबंध पटरी पर आएंगे। जिन जातकों का विवाह नहीं हुआ है उनकी इस साल शादी हो सकती है। पारिवारिक जीवन के लिए साल बढ़िया है। माता-पिता का ख्याल रखें व सम्मान दें। भाई के साथ विवाद हो सकते हैं। जिन जातकों की संतान है उन्हें संतान से मान सम्मान मिलेगा। उनकी संतान को उपलब्धियां मिलने वाली है।

ज्योतिषीय उपाय

अगर जातक इस साल 2024 में भाग्य का साथ पाने के लिए भगवान गणेश की पूजा करने और उन्हें दूर्वा अर्पित करने की सलाह दी जाती है। प्रतिदिन गाय को हरा चारा खिलाएं।

कर्क राशि(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू) के लिए कैसा रहेगा साल 2024

स्वामी चन्द्रमा है,नया साल काफी लकी होगा ,पढाई करियर सब अच्छी होगी। कर्क राशि वालों के लिए यह साल बहुत से मायनों में अच्छा रहेगा। इस साल कर्क राशि के जातक को मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। इस साल जनवरी में थोड़ी बहुत परेशानी लगी रहेगी। लेकिन मार्च में बृहस्पति के मकर राशि में आने से घर में मांगलिक कार्य होंगे साथ ही मार्च से अप्रैल अच्छा समय गुजरेगा। कई काम बनेंगे। फिर मई से काम में बाधाएं आने लगेगी। सेहत में गिरावट आएगी। किसी बीमारी की चपेट में आने की आशंका है।

2024 में करियर और धन

इस साल इस राशि के जातक के लिए कठीन परिश्रम के बिना सफलता नहीं मिलने वाली है। शिक्षा के क्षेत्र में बिना परिश्रम के सफलता नहीं मिलने वाली है। इस बार अगर कड़ी मेहनत नहीं करते है तो प्रतियोगी परीक्षा या किसी भी परीक्षा में सफल नहीं होने वाले । पूरा साल जातक के लिए मेहनत का ही फल मिलने वाला है। लेकिन इस साल जातक को करियर में कई मुकाम हासिल होंगे। अगर जातक को नई नौकरी की तालाश है तो किसी भी कंपनी में अच्छे अवसर मिलेंगे। जुलाई के बाद बृहस्पति व शनि का गोचर जातक के बिजनेस को मजूबत कर रहा है। साल की शुरुआत में सामान्य बिजनेस , जुलाई के बाद नवंबर तक ऊंचाईया छूने वाला है। दोस्तों के साथ मिलकर भी अगर कुछ करते है तो लाभ मिलेगा। नौकरी हो या बिजनेस इस साल विदेश यात्रा के योग है।इस साल की शुरुआत में जातक को आर्थिक स्थिति के लिए संघर्ष करना पड़ेगा। फरवरी मार्च में धन की स्थिति अच्छी रहेगी तो नवंबर-दिसंबर में भी धन लाभ के योग है। लेकिन लेन-देन सोच-समझकर करें। निवेश में पैसा तभी लगाएं जब दिल से आवाज निकले। इस साल घर में मांगलिक आयोजन भी होंगे। और खर्च भी। इसलिए इस राशि के जातक के लिए धन की स्थिति सामान्य है। जितना आर्थिक लाभ होगा, उतना ही खर्च भी बढ़ेगा।

2024 में सेहत

साल 2024 जातक की सेहत के लिए अच्छा नहीं रहने वाला है। पूरे साल सेहत को लेकर उतार-चढाव लगा रहेगा। किसी भी बिमारी से चाहे वह टायफाइड, पित्त संबंधी या नेत्र रोग परेशान रहेंगे। इसके लिए जरूरी है कि जातक योग करें। खान पान संतुलित रखें। मार्च के आखिरी में और फिर जुलाई से नवंबर के शुरुआत तक सेहत की समस्या बनी रहेगी। सावधान रहने की जरुरत है। शनि के सप्तेश योग से शारिरीक परेशानी बनी रहेगी। इसलिए जरूरी है कि मानसिक स्थिति को मजबूत रखें।

2024 में सबंध

संबंधों के लिए यह साल बेहतरीन है। प्रेम संबंध के लिए तो यह साल बेहतरीन है। जातक के साथ पार्टनर का लॉन्ग टर्म रिलेशन ही चलेगा। जो कमिटमेंट से भागेंगे उनके लिए प्रेम संबं नहीं टिकने वाले।जिन जातको की शादी नहीं हुई है इस साल बंधन में बंध जाएंगे।दांपत्य जीवन के लिए भी साल मिला-जुला रहेगा। वैवाहिक जीवन में खुशियां रहेगी। साल के शुरुआत मे थोड़ी परेशानी होगी। लेकिन बाद में सबकुछ बढ़िया रहेगा। इस राशि के कुछ जातक को संतान सुख मिलेगा। पारिवारिक जीवन मे उतार-चढ़ाव लगे रहेंगे। भाई-बहनो के साथ संबंध बढिया रहने वाला है। मां की सेहत खराब होने से परेशान रहेंगे।

ज्योतिषीय उपाय

इस साल प्रतिदिन या प्रत्येक सोमवार शिवलिंग पर दूध चढ़ाने की सलाह दी जाती है। माता या माता समान स्त्री का सम्मान करें और उनका आशीर्वाद लें। पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को अर्घ्य दें और चंद्रमा के बीज मंत्र “ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चंद्रमसे नमः” का जाप करें।

सिंह राशि( म मा मी मू मु टा टी टू)के लिए कैसा रहेगा साल 2024

इस राशि का स्वामी सूर्य है इनको गुस्सा बहुत आता है इमोशनल भी होते है इस राशि के जातको को कई मामलों में शुभप्रद होगा।शुभ और भाग्यशाली साबित होगा। यह साल सिंह राशि के जातक के लिए उन्नति व सफलता लेकर आ रहा है। कई अवसर और सफलाएं लेकर आने वाला है साल। चाहें नौकरी हो या बिजनेस हर क्षेत्र में जातक के लिए अवसर लेकर आ रहा है। विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं। आपका व्यक्तित्व आकर्षक और प्रभावशाली बनेगा। इन जातकों को अपने पिता, गुरु और मेंटर का हर कदम पर समर्थन मिलेगा। सिंह राशि के जातकों को इस अवधि में लंबी दूरी की यात्रा करने के कई अवसर प्राप्त होंगे। वर्ष 2024 का पहला भाग इस राशि के उन छात्रों के लिए फलदायी रहेगा जो कि उच्च शिक्षा, पीएचडी, रिसर्च या गूढ़ विज्ञान आदि का अध्ययन करना चाहते हैं

2024 में करियर और धन

इस साल करियर के क्षेत्र में अत्यधिक रचनात्मक बनाएंगे और आप ख़ुद के विचारों को अच्छे तरीके से दूसरे के सामने रखने में सक्षम होंगे। पढ़ाई कुछ कारण से बाधित हो सकती है। शनि की वजह से आलस रहेगा, लेकिन शिक्षा के लिए दिमाग तेज होगा। लेकिन प्रतियोगी परीक्षा का तैयारी करने वाले सारे जातक को नौकरी व बिजनेस के लिए कई अवसर मिलने वाले है। इस साल जुलाई और दिसंबर जातक को कई मुकाम पर पहुंचाने वाला साबित होगा। इस साल सिंह राशि के जातक के लिए आर्थिक मजबूती वाला साल है। कर्ज चुकाने वाला साल है किसी को उधार दिये तो वापस भी मिल सकता है। गुरु की वजह से नवंबर माह तक अथाह धन अर्जित करेंगे। पैतृक संपत्ति का लाभ मिलेगा। अगर नया बिजनेस शुरू करते हैं तो धैर्य रखें सफलता मिलेगी। राहु के कारण धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। जितना धन आएगा उतना ही खर्च भी होगा, लेकिन फिर भी तमाम उतार-चढ़ाव के बाद भी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। यह साल धन प्राप्ति के लिए कई अवसर देने वाला है।

2024 में सेहत

इस साल जातक को नियमित योगाभ्यास को दिनचर्या में शामिल करने की जरुरत है सेहत के लिए साल सामान्य रहेगा। छोटी-मोटी बीमारी लगी रहेगी। सेहत पर ध्यान दे। इस बीच बीमारी के होने की संभावना है। जो लंबे समय तक चलेगी। खान पान पर ध्यान दें। तली-भूनी चीजों से परहेज करें। जातक सेहत के प्रति सचेत रहेंगे। साथ ही,इस साल जातक खुद शारीरिक व मानसिक रुप से स्वस्थ महसूस करेंगे।

2024 में संबंध

पारिवारिक जीवन के लिए साल 2024 संघर्षपूर्ण रहेंगे।प्रेम जीवन को लेकर काल्पनिक सपने संजोये हुए हैं क्योंकि उनका सामना हक़ीकत से हो सकता है। इसके अलावा, छठे भाव के स्वामी होने के नाते शनि आपके वैवाहिक जीवन में समस्याएं पैदा कर सकते हैं। परिवार में को नया सदस्य आ सकता है। भाई-बहनों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। परिवार का मान-सम्मान बढ़ने वाला साल है।लेकिन वैवाहिक जीवन में समझदारी से काम लें। दांपत्य संबंधों मे तनाव की स्थिति है। लेकिन प्रेम संबंधों में मधुरता के योग है। विवाह भी हो सकता है मातृसुख मिलेगा। इस साल जातक प्रॉपटी या वाहन की खरीद कर सकते हैं। संबंधों मे मजबूती तो होगी, लेकिन केतु के कारण तनाव भी होगा और अलगाव भी। संभल कर रहें। कुछ जातक को संतान सुख भी मिल सकता हैं। जातक को अपने बच्चों का ख्याल रखना होगा।

ज्योतिषीय उपाय

इस साल जातक प्रतिदिन सूर्य देव को अर्घ्य दें और गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करें। अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए गुड़ का रोज़ाना सेवन करें।

कन्या राशि(पा पी पू ष ठ पे पो ण) के लिए कैसा रहेगा साल 2024

इस राशि का स्वामी बुध है। इस साल की शुरुआत बुधवार के दिन हो रही है जो इस राशि के लिए सौभाग्य लेकर आएगा।हर चीज़ अपनी सही जगह पर ही अच्छी लगती है। इस राशि क जातक स्वभाव से थोड़े शर्मीले होते हैं, लेकिन जिनके साथ एक बार घुल-मिल जाएं तो उनके साथ खुलकर बात करते हैं। इन्हें नए डिजाइन और चमकीले रंग के कपड़े पसंद आते हैं। इनमें चंचलता और अंतर्मुखी दोनों ही गुण समाहित होते हैं।इस साल बुध अपनी राशि से चौथे स्थान, गुरू,केतु सूर्य व शनि में विचरण करेंगें, जो बुधादित्य योग बनाने वाला है। इस साल कन्या राशि वाले कर्म व भाग्य से बलवान रहने वाले हैं।

करियर और धन

इस राशि के पढ़ाई करने वाले जातक के लिए यह साल अच्छा है। पढ़ाई के लिए बाहर जाना पड़ सकता है। मेहनत करेंगे तभी सफलता मिलेगी। बिजनेस के लिए नया साल बढ़िया है। बिजनेस के योग बन रहे है। सोच-समझकर योजनाओं पर खर्च करें। शेयर बाजार में निवेश के अच्छा समय है। नौकरी के लिए यह साल बहुत बढ़िया है। किसी भी मल्टीनेशनल कंपनी में आसानी से जॉब मिल जाएगी। और बहुत सारी उपलंब्धियां मिलेगी। नौकरी के लिए साल बहुत बढ़िया है। प्रमोशन व सैलरी में वृद्धि होगी। कुल मिलाकर यह साल पढ़ाई व करियर को लेकर अच्छा है।आर्थिक स्थिति सुदृढ़ व उन्नत रहने वाली है। धन के आगमन के कई मार्ग बनेंगे। बिजनेस में निवेश से मुनाफा होगा। बहुत दिनों से अटका धन इस साल मिल जाएगा।अगर किसी यात्रा पर जाते हैं तो भी धन लाभ होगा। इस कई स्त्रोतो से धन लाभ होने वाला है। लेकिन खर्च से बचें। खर्च अधिक होने से धन टिकने की समस्या हो सकती है। पैतृक संपत्ति का विवाद रहेगा। इसे पाने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी।

2024 में सेहत

सेहत के लिए कन्या राशि के जातक का साल 2020 अच्छा नहीं रहने वाला है। इस साल कई परेशानियां सेहत को लेकर होने वाली है। लेकिन इसके बाद भी जातक उर्जावान बने रहेंगे।सेहत का ध्यान रखकर बीमारियों को दूर भगाएंगे। लेकिन परिवार के सदस्यों की सेहत खराब हो सकती है और हॉस्पिटल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं।

2024 में संबंध

कन्या राशि के जातक के लिए इस साल प्रेम संबंध प्रगाढ़ होने के चांसेज है।जातक के रिलेशनशिप में अंतरंगता आएगी। प्रेम संबंधों मे जातक बहुत आगे बढ़ेंगे।, जिससे इस साल रिश्ते को नाम देने के लिए यह साल अच्छा रहेगा। कुछ जातक के रिश्त गलतफहमी से भी टूटेंगे। पारिवारिक जीवन के लिए साल बेहतरीन है। परिवार में तालमेल रहेगा। एक दूसरे का सम्मान करेंगे। भाई-बहनों में दूरी बनाने वाले लोग भी आस पास रहेंगे ।इसलिए सावधान रहें। माता-पिता का ख्याल रखेंगे। उनका आशीर्वाद मिलेगा।वैवाहिक जीवन में भी खुशियों की बरसात होगी। कुछ जातकों को संतान सुख मिलेगा। बच्चों के लिए समय मौज-मस्ती का रहने वाला है।

ज्योतिषीय उपाय

इस साल कन्या राशि वालो के अपनी समस्या के समाधान के लिएभगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें दूर्वा (घास) अर्पित करें। साथ ही, प्रतिदिन गाय को हरा चारा खिलाएं। ऐसा करने से आपको शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी।


तुला राशि के लिए कैसा रहेगा साल 2024

साल 2024की शुरुआत में तुला राशि के जातकों के लिए यह साल काफ़ी महत्वपूर्ण रहने वाला है। सकारात्मक बदलाव होंगे। साल के शुरुआत में आप भरपूर जोश और ऊर्जा से लबरेज़ रहेंगे। वहीं दूसरी ओर आपको अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रखने की ज़रुरत होगी, क्योंकि क्रोध आपकी राह में रोड़ा बन सकता है और आपका बना-बनाया काम बिगड़ सकता है।

2024 में करियर और धन

साल 2024 तुला राशि वालों के लिये व्यवसाय के क्षेत्र में अच्छे परिणाम देगा । कला, अभिनय, डिज़ाइनिंग, फ़ैशन, आर्किटेक्ट , प्रिटिंग, मीडिया और कॉस्मेटिक से जुड़े कारोबार में बेहतर लाभ प्राप्त होगा। कुछ उतार-चढ़ाव के बाद, एक बार फिर से, जून से जुलाई के मध्य में, आपकी किस्मत आपका साथ देगा। नौकरी में बदलाव और ट्रांसफर की भी संभावना है।पढ़ाई के लिए किसी नामी संस्थान में दाखिला लेंगे और छात्रवृत्ति भी मिल सकती है।

2024 में संबंध

तुला राशि वालों के लिये साल 2024 में जोश और उत्साह से भरे रहेंगे। आप वैवाहिक और गृहस्थ जीवन का आनंद लेना चाहते हैं तो कहासुनी से बचें और परिवार के सदस्यों के साथ मिल-जुल कर रहें। परिवार के साथ समय बिताने में आप असफल रहेंगे और आपके पार्टनर के नाख़ुश रहने का एक कारण यह भी हो सकता है। परिवार पर ध्यान देना इस समय बेहद ज़रूरी होगा। माता जी की सेहत पर ध्यान देना होगा।वैवाहिक जीवन में अब नन्हा मेहमान खुशी देगा। घर का माहौल धार्मिक रहेगा और घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है।

2024 में सेहत

तुला राशि के जातक 2024 में जातक आपकी कुण्डली में ग्रहों की स्थिति बता रही है कि सेहत का ध्यान रखें। आपको चोट लगने की संभावना है, नेत्र रोग से आप कुछ समये के लिए परेशान हो सकते हैं। बदलते मौसम का असर भी आपकी सेहत पर पड़ सकता है। मधुमेह, सिरदर्द और पीठ दर्द की शिक़ायत हो सकती है। नियमित रूप से योग और ध्यान करना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और एकाग्रता में वृद्धि होगी। अपने जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखें।

ज्योतिषीय उपाय

साल 2024 में तुला राशि वाले जातक गणेश पूजा करें दान दे। सारे काम बनेंगे। पूजा स्थल पर लक्ष्मी यंत्र स्थापित करें और गाय को हरा चारा खिलायें। शनिदेव को प्रसन्न रखें। छल-कपट और फरेब से दूर रहें। श्रीसूक्त का नियमित पाठ देगा लाभ।आपके लिए शुभ रंग --नीला, आसमानी और भूरा, गुलाबी।

वृश्चिक राशि के लिए कैसा रहेगा साल 2024

साल 2024 की शुरुआत में वृश्चिक राशि के जातक वित्तीय मामलों में आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इस दौरान आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। इस साल आपको एक बेहतर वित्तीय योजना बनाकर चलना होगा। सितारों का कहना है कि पैसे कमाने के लिए मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे। बड़े निवेश के दौरान आपको बेहद ही सतर्क रहना होगा। निवेश से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लें और उसके बाद ही निवेश करें।अक्टूबर के बाद से आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होगी।

2024 में करियर और धन

साल 2024 वृश्चिक राशि वालों के लिये साल 2024 में वृश्चिक राशि के जातक अपने सहकर्मियों पर हावी हो सकते हैं। गलत संगत से आपको नुकसान हो सकता है। आप इवेंट मैनेजमेंट फर्म, डिटेक्टिव एजेंसी, सिक्योरिटी एजेंसी, मेडिसिन बिजनेस, में सफल हो सकते हैं।कुछ परेशानियों को छोड़ आपके लिए यह साल आपके लिए ठीक ही रहने वाला है। अगर आप व्यापार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपका कारोबार इस्पात, स्टील, ब्यूटी, स्पा, कपड़ों और आयात-निर्यात का है तो इस साल आपको बेहतर लाभ प्राप्त होगा। जल्दबाज़ी में आर्थिक फ़ैसले ना लें, क्योंकि आर्थिक नुक़सान की संभावना भी है।

2024 में संबंध

वृश्चिक राशि वालों के लिये साल 2024 में घर-परिवार से आपको दिल ख़ुश करने वाले समाट भी प्राप्त होंगे। वैवाहिक जीवन सुचारू रूप से चलेगा और आप अपने परिवार के साथ कुछ यादगार पल बिताएंगे। साथी से वाद-विवाद का हल बातचीत से ही होगा। प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में संतुलन बनाकर चलना होगा। बच्चे मजे में रहेंगे और उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी । यह साल रोमांस से भरा रहने वाला है। वैवाहिक जीवन में ख़ुशियों की बारिश होगी। आप दोनों एक-दूसरे को उपहार देंगे। दिन-प्रतिदिन आपके रिश्तों में मिठास आएगी।

2024 में सेहत

वृश्चिक राशि के जातक 2024 में जातक साल के शुरू में आपको विशेष सावधान रहने की ज़रूरत है। बाद में आपकी सेहत संबंधी दिक्क़तें दूर होंगी, लेकिन काम के दबाव के कारण आप थोड़े गुस्से में आ सकते हैं। आपकी सेहत में भी सुधार देखा जाएगा। क्योंकि गुरु बृहस्पति की आपकी ही राशि पर दृष्टि होगी। इसके अलावा आपको योग, व्यायाम और मेडिटेशन करेंगे जो सेहत को तंदुरूस्त रखेगा।

ज्योतिषीय उपाय

साल 2024 में वृश्चिक राशि वाले जातक अपनी भलाई के लिए ब्रह्मणों को भोजन कराएं पुखराज धारण करें। मोती भी पहनें। सूर्य को जल दें साथ में पूरे साल काले कुत्ते को रोटी खिलाएं। हनुमान जी की पूजा करें और माता-पिता की सेवा भी करें। केतु मंत्र का जाप आपकी हर समस्या का समाधान करने वाला होगा। आने वाले साल में वृश्चिक राशि के जातक अगर राजनीति में जाने की सोच रहे है तो सावधानी बरतें और अपनी सारी बातों दूसरों से शेयर करने से भी बचें वरना अपने पैर पर कुलहाड़ी मारेंगे। नौकरी छोड़ने की न सोचें।

धनु राशि के लिए कैसा रहेगा साल 2024

साल 2024 की शुरुआत में धनु राशि के जातकों के लिए धन की अच्छी आवक रहेगी, लेकिन अनावश्यक ख़र्च से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बैंक बैलेंस देखकर ही ख़र्च के लिए हाथ आगे बढ़ाएँ। आर्थिक स्तर पर आपको बेहतर मैनेजमेंट की ज़रूरत होगी। संबंधों और रोजगार पर भी यह साल सकारात्मक दृष्टि डाल रहा है।यह साल समृद्धिदायक रहेगा। इस साल ठीक उसी राह पर चलेंगे, जैसा आपने सोचा था। इस साल आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी और आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे। इस

2024 में करियर और धन

साल 2024 धनु राशि वालों के लिये पैसे की दृष्टि से अच्छा रहने वाला है। कारोबार में निवेश करना जैातक के लिए फ़ायदे का सौदा होगा। कारोबार में पिता का सहयोग वरदान साबित होगा। नए घर या वाहन ख़रीदने का योग बन रहा है। इस साल आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, क्योंकि आप धन बचाने और आभूषण व रत्नों में पैसा निवेश करते नजर आ सकते हैं। पारिवारिक समारोह में आपको ढेर सारा धन भी खर्च करना पड़ सकता है। आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। अच्छी सैलरी और पदोन्नति की पूरी संभावना है। साथ ही कार्य-स्थल पर आपके काम की सराहना होगी।आर्थिक मामले में शानदार रहने वाला है। पूरे साल पैसों की कोई कमी नहीं रहने वाली है। आय के लिए कई नए स्रोत मिलेंगे। अगर आप विदेशी कारोबार से जुड़े हैं तो अप्रत्याशित मुनाफ़ा मिलने वाला है।

2024 में संबंध

साल 2024 में धनु राशि वालों के लिए अच्छा रहने वाला है। परिवार में हँसी-ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। परिवार के सदस्य एक-दूसरे को प्यार करेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। प्रेम-संबंधों की बात करें तो यह आनंदमय रहने वाला है। प्रियतम के साथ यादगार लम्हें बिताने में आप सफल रहेंगे। वैवाहिक जीवन में मुसीबतें ला सकता है। आपके लिए यही बेहतर होगा कि संबंधों में पारदर्शिता रखें। गुरु की वजह से आप इस साल अपने बिगड़ते रिश्तों को सुधार लेंगे।मान-सम्मान बढ़ेगा।

2024 में सेहत

धनु राशि के जातक 2024 में जातक साल के शुरू में सेहत ख़राब होने की संभावना नज़र आ रही है। पेट और आँखों में परेशानी के साथ-साथ अनिद्रा की बीमारी हो सकती है। हाई-ब्लडप्रेशर के कारण भी दिक्क़तें हो सकती है, इसलिए ग़ुस्सा करने और आक्रामक होने से बचें। ऐसे में आराम के लिए समय निकालना भी आपके लिए ज़रूरी होगा, नहीं तो सेहत नाजुक हो सकती है। वैसे भी आप भी जानते हैं कि स्वास्थ्य से बड़ा कोई धन नहीं है। साथ ही खानपान पर भी ध्यान दें। बाज़ार की वस्तुएँ और जंक फ़ूड खाने से बचें। ख़ूब पानी पिएँ।

धनु राशि के लिए ज्योतिषीय उपाय

साल 2024 में धनु राशि वाले जातक ईश्वर की भक्ति जरूर करें।संबंधों की मजबूती के लिए गेंदे का पौधा लगायें सूर्य को रोज जल्द हल्दी और कुमकुम मिलाकर लगायें।आने वाले साल में धनु राशि के जातक घर वालों की बातों को दिल से न लें और सेहत का ध्यान रखें। बाहर जाने के क्रम में वाहन से सतर्क रहें। विरोधियों की नजर आप रहेगी ध्यान रखें।

मकर राशि के लिए कैसा रहेगा साल 2024

इस राशि के जातक साल के शुरुआती में आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा। इस साल आपके खर्चों में अधिकता रहेगी इसलिए योजनाओं के साथ आर्थिक स्थिति को मज़बूत बनाने का प्रयास करने की ज़रुरत है।

2024 में करियर और धन

मकर राशि के जातकों के लिए यह साल कार्य-स्थल पर बढ़िया साबित होने वाला है। वित्तीय मामलों से संबंधित कागज़ातों पर आँख बंद करके हस्ताक्षर ना करें और उन्हें संभालकर रखें, क्योंकि कोई धोखा दे सकता है। नौकरी में पदोन्नति की इच्छा रखने वाले जातकों को इस वर्ष कुछ हद तक सफलता प्राप्त हो सकती है। मकर राशि के विद्यार्थी जातकों को इस साल पढ़ाई में पूरा ध्यान लगाना होगा।

2024 में संबंध

आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी ख़ुशियों से भर जाएगी। बच्चों का सर्वांगिण विकास होगा, जिससे आपको बेहद ही ख़ुशी मिलेगी। पढ़ाई में भी वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ कहीं घूमने की योजना बन सकती है। साल के अंत तक आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे।

प्रेम-जीवन के लिए तोहफ़ा साबित होने वाला है। शादीशुदा जातकों की ज़िन्दगी प्यार और रोमांस से भरी रहेगी। पार्टनर के साथ मुलाक़ातों का दौर जारी रहेगा। अगर अभी तक आपको आपका प्यार नहीं मिला है तो इस अवधि में आपको प्यार आपको मिल सकता है। प्रपोज़ल मिलने की पूरी संभावना है।

2024 में सेहत

इस राशि के जातक इस साल सेहत अच्छी रहेगी। किसी पुराने रोग से छुटकारा मिलेगा। मोटापा, सुस्ती और अनिद्रा जैसी दिक्क़तें हो सकती हैं। घर या घर से बाहर किसी भी काम में जल्दबाज़ी करने से बचें। चोट लगने की संभावना है। पिता की सेहत का ख़्याल रखें। उनके खानपान का ध्यान रखें।

मकर राशि के लिए ज्योतिषीय उपाय

अपने भाग्योदय के लिए आंकड़े का पौधा लगाएं, पीपल की सेवा और दीपदा करें। माता-पिता का उचित मार्गदर्शन मिलेगा। नकारात्मक सोच-विचार और नकारात्मक लोगों से दूर रहें। गायत्री मंत्र का जप आपके भाग्योदय के लिए सहायक होगा।

कुम्भ राशि के लिए कैसा रहेगा साल 2024

इस साल 2024 में कुंभ राशि के जातकों के लिए कई सारी सौगातें लेकर आ रहा है। यह साल बहुत सारे अच्छे अनुभव देकर जाने वाला है। आपके समझदारी पूर्वक लिए गए फ़ैसले बेहतर परिणाम देंगे। इस साल आपका ध्यान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने पर होगा।

2024 में करियर और धन

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो यह साल आपके लिए किसी तोहफ़े से कम नहीं है। कार्य-स्थल पर कोई अच्छा पद मिलेगा, ऑफ़िस में होने वाले विवादों से आपको दूर रहना होगा। आप नई ज़िम्मेदारी लेंगे और इससे आपकी योग्यता में वृद्धि होगी। इस अवधि में आप पुराने क़र्ज़ से उबर जाएँगे। मार्च से जुलाई तक धन हानी होने की संभावना है इसलिए सावधान रहें। अक्टूबर के मध्य में आय में कमी रह सकती है। इस दौरान आपकी मेहनत भी रंग लाएगी।

2024 में संबंध

परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ सैर-सपाटे की योजना बना सकते हैं। इससे एक-दूसरे के करीब आने का मौक़ा मिलेगा। घर पर पूजा-पाठ का आयोजन होगा। बच्चों की शरारतें इस दौरान आपको परेशान कर सकती हैं। प्यार के मामले में आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। इस दौरान कुछ उतार-चढ़ावों का भी सामना करना पड़ सकता है। प्रेम-संबंधों के लिए यह साल कठिन सालों में से एक रहने वाला है। कई सारी चुनौतियों से आपको होकर गुज़रना होगा, लेकिन कुछ समय बाद ही सबकुछ अपने-आप ठीक भी हो जाएगा। बस थोड़ी सतर्कता ज़रूरी है।

2024 में सेहत

इस साल 2024 कुम्भ राशि के जातकों की सेहत अच्छी रहने वाली है और किसी प्रकार की कोई गंभीर बीमारी होने की भी संभावना नहीं है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप लापरवाही करें।

कुंभ राशि के लिए ज्योतिषीय उपाय

कुंभ राशि के जातक पौधों की सेवा करें। शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा करने के लिए ईश्वर का साथ देंगे।बड़ों की सेवा करें। हनुमान जी को चोला चढ़ायें। बड़ों की आलोचना से बचें।

मीन राशि के लिए कैसा रहेगा 2024

साल 2024 मीन राशि के जातकों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा है। इस साल गुरु के कारण जातक को चाहें पारिवारिक हो या आर्थिक हर समस्या का समाधान आसानी से हो जाएगा। नौकरी व बिजनेस में नए कीर्तिमान गढ़ेंगे। संबंधों में परेशानियां होगी, लेकिन सूझ-बूझ से निदान करेंगे।

2024 में करियर और धन

इस साल पढ़ाई वाले जातक के लिए सफलता वाला है। अगर एक्टिंग, नाटक, फ़ाइन आर्ट, क्रिएटिव वर्क, फ़ोटोग्राफ़ी, सोशल सर्विस, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, सिविल इंजीनियरिंग, विधि एवं कानून, के विषयों में रुचि रखते है तो साल उपलब्धियों से भरा व काफी अच्छा रह सकता है। इस साल इस राशि के जातक के जीवन में खर्च की अधिकता रहेगी। विदेशों में स्थापित बिजनेस से लाभ होगा। साल के मध्य में अनेक रास्तों से धन लाभ होगा। प्रॉपर्टी में खर्च करेंगे। मांगलिक काम में धन खर्च होगा। फिर भी धन के कई स्त्रोत बनेंगे। नौकरी में प्रमोशन से भी लाभ होगा।

2024 में संबंध

मीन राशि के लिए लव लाइफ : इस साल जातक के परिवारिक जीवन में थोड़ा उतार-चढ़ाव भी रहेगा। साल के उत्तरार्ध में राहु के कारण मतभेद-अनबन होगा। वाद-विवाद से बचें, प्रतिष्ठा बचाएं, परिवार माता-पिता, भाई-बहनों को साथ लेकर चलें। तभी जमीन या वाहन की खरीद कर सकते हैं।

2024 में सेहत

इस राशि के जातकों के लिए साल 2024 सेहत का मिश्रित परिणाम देगा। सेहत में उतार-चढ़ाव रहेगा। इस साल किसी गंभीर बीमारी की संभावना नहीं है। आपका साल और अच्छा बीतेगा। आत्मबल में थोड़ी कमी आ सकती है।

मीन राशि के लिए ज्योतिषीय उपाय

इस साल मीन राशि के जातक केले के पेड़ लगाएं और गुरुवार के दिन इन पेड़ों को जल चढ़ाएं। गुरुवार का व्रत रखें। प्रतिदिन केसर का तिलक लगाए।व्रत के दौरान केले न खाएं तो बहुत सी परेशानियों का समाधान होगा। महामृत्युंजय मंत्र का जाप या श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करने से आत्मबल में वृद्धि होगी।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story