×

2024 Ke Liye Tips: नए साल में इन कामों से दूर रहेंगे, तो लक्ष्मी जी की बरसेगी कृपा,वरना आएगा दुर्भाग्य

2024 Ke Liye Tips: नया साल आने वाला है और इस साल आप अपने आपको खुशहाल और समृद्ध बनाना चाहते हैं तो इन कामों का बिल्कुल भी नही करें

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 7 Dec 2023 1:45 PM GMT
2024 Ke Liye Tips: नए साल में इन कामों से दूर रहेंगे, तो लक्ष्मी जी की बरसेगी कृपा,वरना आएगा दुर्भाग्य
X

2024 Ke Liye Tips: कुछ दिनों में साल 2024 आने वाला है। इसे लेकर लोगों में अभी से उत्साह बना रहेगा। नए साल के कार्य में कोई बाधा नहीं उत्पन्न हो, इस साल का हर दिन बढ़िया रहे, और सुख-चैन बना रहें, इसके लिए कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए। इसलिए कुछ बातों को ध्यान मे ंरखना चाहिए कि कोई ऐसी गलती न हो जिससे नया साल खराब हो जाएं। इसके लिए कुछ बातों पर ध्यान रखें। आने वाले दिनों जीवन में खुशियां बनी रहे तो इस साल को लेकर कुछ बातों को ध्यान रखना होगा। आने वाले कुछ विशेष कार्य करने से पूरे वर्ष सुख-समृद्धि बनी रहती है। इस दौरान मोर का पंख खरीदना बेहद शुभ होता है। इसलिए लोग नए साल के शुभ अवसर पर इसे घर लाते हैं। साथ ही घर में पूजा पाठ का आयोजन भी किया जाता है।

2024 की शुरूआत में ये काम नहीं करें

इस दौरान जानते हैं कि कुछ ऐसे काम भी हैं जिन्हें अगर नए साल पर करे तो पूरे साल परेशानियां बनी रहती हैं। इसलिए नए साल पर कौन से काम नहीं करना चाहिए।

नए साल में अंधकार से दूर रहें

नया साल मेें घर व मंदिरों में पूरे विधि-विधान से पूजा की जाती है। इसलिए इस दिन सभी को घर में रोशनी करनी चाहिए। भूलकर भी आप घर में अंधेरा न होने दें। ऐसा करना बहुत ही अशुभ होता है।

नए साल में वाद-विवाद से दूर रहें

नए साल के पहले दिन घर और परिवार में शांति बनाए रखें। किसी से भी वाद-विवाद में न पडे़। ऐसा माना जाता है कि साल के पहले दिन लड़ाई-झगड़े करने से पूरे साल घर में नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

नए साल में नॉनवेज से दूर रहें

नए साल पर तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, साल का पहला दिन एक त्योहार के रूप में मनाया जाता है। घरों में विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा की गई। इसलिए मांसाहारी भोजन से परहेज रखने की सलाह दी जाती है।

नए साल में उधार न लें

इस साल के पहले दिन किसी से कर्ज न लें। ऐसा माना जाता है कि साल की शुरुआत में कर्ज लेने से पूरे साल आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कर्ज लेने से बचें। इस दौरान पर्स को भी खाली न रखें।

नए साल में नुकीली चीजों से दूर रहें

ऐसा माना जाता है कि नए साल के शुभ अवसर पर चाकू और धारदार वस्तुएं नहीं खरीदनी चाहिए। ऐसा करने से परिवार को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है।

नए साल में काले वस्त्र न पहने

साल के पहले दिन भूलकर भी काले रंग के कपड़े न पहनें। ऐसा माना जाता है कि इस दिन काले कपड़े पहनने से नकारात्मक ऊर्जा फैलती है।

नए साल में ये भी ध्यान रखें

आने वाला साल अच्छा रहे तो साल के पहले दिन रोने धोने से बचें।साल की शुरुआत अच्छी रहेगी तो पूरा साल अच्छे गुजरेगा।ऐसा कहा जाता है कि पर्स खाली रखने से व्यक्ति के पास पैसा नहीं आता है.।इसलिए नए साल के दिन आप अपने पर्स को खाली ना छोड़े। पर्स में कुछ रुपये जरुर रखें। जिससे साल भर आपके पैसे रुपये बने रहेंगे।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story