×

22 February ka Ank Rashifal hindi : अंक 6 को है चेतावनी, अपना समय नहीं करें बर्बाद, हो सकता है बड़ा नुकसान

22 February ka Ank Rashifal hindi : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 21 Feb 2024 11:16 AM GMT (Updated on: 21 Feb 2024 11:16 AM GMT)
22 February ka Ank Rashifal hindi : अंक 6 को है चेतावनी, अपना समय नहीं करें बर्बाद, हो सकता है बड़ा नुकसान
X

22 February ka Ank Jyotish Rashifal : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज कार्य की अधिकता रहेगी। व्यापार में लाभ के अवसर सामने आएंगे। व्यापारिक यात्रा पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। परिवार का सहयोग मिलेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। भारी मशीनरी के प्रयोग में सावधानी बरतें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज केले की जड़ को अपने पास रखने से पारिवारिक जीवन अच्छा चलता है।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज का दिन आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा। नयी तकनीक का प्रयोग लाभकारी होगा। बैंक बैलेंस बढ़ेगा। धार्मिक कार्यों में आप काफी रुचि लेंगे। भविष्य को लेकर योजना बना सकते हैं। नया वाहन खरीद सकते हैं। परिवार के साथ खुशियाँ मनायेंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हरी चूड़ियां दान देने से सेहत अच्छी रहेगी।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज काफी व्यस्त रहेंगे। अपने मित्रों के साथ वक्त बिताएंगे। आज किसी काम से बाहर जाने का प्लान बनेगा अनावश्यक कार्यों को न करें। कारोबार की स्थिति ठीक रहेगी। संपत्ति विवाद दूर होंगे। नया काम शुरू कर सकते हैं। मोबाइल का सावधानी से उपयोग करें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज दूध की एक थैली किसी गरीब महिला को देने से आर्थिक पक्ष मजबूत बनेगा।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन आमदनी के साथ ही आपके खर्चे भी बढ़ रहे हैं। बॉस आपको अतिरिक्त काम सौंप सकते हैं। आपके प्रति लोगों का व्यवहार बहुत ही अच्छा रहेगा। आज आप गूढ़ विषयों का अध्ययन कर सकते हैं। पिता के स्वास्थ्य की चिन्ता हो सकती है

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज चन्द्र यंत्र को पूजा स्थल में स्थापित करके उसकी पूजा करने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं।आज परिवार को समय अवश्य दें। परिश्रम का उत्तम फल आपको प्राप्त होगा। किसी बड़े प्रोजेक्ट में आप हिस्सा ले सकते हैं। घर का वातावरण अनुशासित रखें। किसी के साथ झगड़ा हो सकता है। काम का बोझ अधिक होने से थकान हो सकती है।नई जिम्मेदारियां आपको मिल सकती हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज तांबे के पात्र से जल ग्रहण करें।आर्थिक स्थिति को बेहतर होगी

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिन किसी मित्र के व्यवहार से आहत हो सकते हैं। निर्भीकता से अपना काम करते रहें। आज थोड़ी अनबन हो सकती है। सन्तान को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे। अपना समय बर्बाद न करें। नये मित्र बन सकते हैं। आज का दिन ठीक रहेगा।आज आपकाे व्यापार में आपको भाग्य का साथ मिलेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मीठी रोटी गरीबों में बाँटने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज आज किसी से धन का उधार लेन-देन न करें। आपके सामाजिक दायरे में वृद्धि होगी। आज स्वास्थ्य का ध्यान रखें। रिश्तों को लेकर औपचारिकता निभाने से बचें। गलत काम करने से आपको दूर रहना चाहिये।शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। वाहन के प्रयोग में सावधानी बरतें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज जौ गौशाला में दान करने से स्वास्थ्य अच्छा होगा।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज का दिन रिश्तेदारों से अपने सम्बन्ध हमेशा अच्छे रखें। वैचारिक मतभेदों को दूर करने के लिये अच्छा दिन है।आज आपका वर्चस्व बढ़ेगा। बहूमूल्य रत्न व आभूषणों पर धन खर्च कर सकते हैं। आपके सामाजिक यश में वृद्धि होगी। धार्मिक यात्रा कर सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गाय को रोटी में गुड़ रखकर खिलाने से लव लाइफ अच्छी रहेगी।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज कारोबार में आपको थोड़ी असहजता महसूस होगी। सगे-सम्बन्धियों से अपना व्यवहार अच्छा रखें। (Aaj Ka Rashifal) ऑफिस में आप अकेलापन महसूस कर सकते हैं। चोट लगने की आशंका है।कारोबार में आपको बहुत मेहनत पड़ेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजगायत्री मंत्र का जप करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story