×

24 February ka Ank Rashifal hindi:अंक राशिफल से शनिवार को इस मूलांक वालों के निजी रिश्तों का खुलेगा राज

24 February ka Ank Rashifal hindi : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 24 Feb 2024 3:00 AM GMT (Updated on: 24 Feb 2024 2:52 AM GMT)
24 February ka Ank Rashifal hindi:अंक राशिफल से    शनिवार को इस मूलांक वालों के निजी रिश्तों का खुलेगा राज
X

24 February ka Ank Jyotish Rashifal : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज आपको नए संबंध बन सकते है, जिससे विवाह होने की संभावना है। पारिवारिक विवाद कष्टदायक हो सकता है।आज का दिन भावुकता लेकर आया है। अपने और अपने साथी के प्रति ईमानदार रहें। अपने पार्टनर से कोई भी बात छुपाना भविष्य में आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि मंदिर में दान करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज का दिन विवाद होने से आप अकेलापन और उदास महसूस कर सकते हैं। लवर्स सावधन रहें। दुर्घटना या चोट से बचने के लिए सावधानी से यात्रा करें। अपने शौक पूरा करने और आराम के लिए आज का दिन परफेक्ट है। आप यौन संबंधों को लेकर रोमांचित और उत्साहित हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज महामृत्युंज मंत्र का जाप करें

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज आप काफी खुश रहेंगे। आप किसी खास से अपने दिल की बात कहना चाहते हैं तो बुद्धि और कल्पनाशक्ति का प्रयोग करें। आपकी रचनात्मकता प्यार के खेल को और अधिक मनोरंजक बनाएगी। आप निजी और पेशेवर दोनों ही जीवन से पूरी तरह संतुष्ट हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज ध्यान, योग व मेडिटेशन करने से पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन आपका दिल आपके नियंत्रण में नहीं है। दिल किसी खास की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। आपका आकर्षण आज आपको अपने प्यार से मिलवा सकता है या ऐसा भी हो सकता है कि कोई प्यारी आज आपको प्रभावित करने की कोशिश करे। विनम्रता से बात करें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज नीले वस्त्रों को अधिक पहने से प्रेम सम्बन्ध अच्छे रहेंगे।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं।आज कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय अपने जीवनसाथी की सलाह अवश्य लें। लवर्स अपने साथी को बताएंगे कि उससे कितना प्यार करते हैं। साहस भरी छोटी यात्राओं के भी योग बन रहे हैं। आज आप अपने रिश्ते को लेकर उत्साहित और चिंतित रहेंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज चाँदी के आभूषणों का अधिक प्रयोग करने से पारिवारिक जीवन खुशहाल बना रहेगा।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिन आपका प्रेम संबंध अभी नया है और आपका साथी आपको पूरी तरह से सुरक्षित और प्यार का अहसास कराएगा।आपकी भावनाएं आज आप पर हावी हो सकती है। कुछ लोग उदासीन महसूस करेंगे। अपने साथी के साथ गलतफहमियों को दूर करने के लिए कुछ समय बिताएं

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए गाय को गुड खिलाएँ।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज आपके पास हर कोई आना चाहता है। आप अपना आकर्षण बढ़ाने के लिए प्रयास कर सकते हैं। रोमांटिक लाइफ से जुड़ा कोई भी फैसला लेने दिन ठीक नहीं हैं। अपनी लव लाइफ और रोमांस से जुड़े मामलों के लिए समय नहीं मिल पाएगा

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सेहत दुरुस्त रखनी हो तो सूर्य स्नान करें।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज का दिन रोमांस आपकी प्राथमिकता है। अपने सोलमेट को खुश करें और उसके दिल की भी सुनें। साथी से बिछुड़ने के विचार को अपने मन से निकाल दें। आज आप भावनात्मक ज़रूरतों से ज़्यादा भौतिक ज़रूरतों पर ध्यान देंगे। लवर्स साथ बैठकर विचार करें तो हर मुश्किल का समाधान हो जाएगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज विष्णु चालीसा या विष्णु आरती पढ़ने से लव लाइफ अच्छी रहती है।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज लवलाइफ परेशानियों से भरा हो सकता है। साथी के बीच सपने में भी दूरियां न बढ़ने दें। अगर रिश्ते में विश्वास हो तो कोई भी समस्या आपको अलग नहीं कर सकती है। आज खुद पर भरोसा रखें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लाल कपड़े गिफ्ट में दें, इससे पारिवारिक जीवन अच्छा चलेगा।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story