3 September 2024 Kal ka Ank Rashifal : इस नंबर को होगा फायदा, इसको नुकसान, जानिए अंक राशिफल अपना लकी नंबर और उपाय

3 September 2024 Kal ka Ank Rashifal : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 2 Sep 2024 8:03 AM GMT
3 September 2024 Kal  ka Ank Rashifal : इस नंबर को होगा फायदा, इसको नुकसान, जानिए अंक राशिफल अपना लकी नंबर और उपाय
X

Aaj Ka Ank Jyotish 3 September 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish
3 September 2024 (कल का अंक ज्योतिष 3 सितंबर 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)खुद को विकसित करने के लिए स्वभाव में थोड़ा स्वार्थ लाना भी जरूरी है। कार्यक्षेत्र से जुड़ा कोई शुभ समाचार मिल सकता है। अधिक काम होने के बावजूद घर-परिवार को प्राथमिकता देने से घर का माहौल मधुर बना रहेगा।

शुभ अंक- 10

शुभ रंग- लाल

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लाल चोला घर के छत पर लगाएंगे तो अच्छा रहेगा।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)मन की शांति प्राप्त होगी। आज का अधिकांश समय पढ़ाई में व्यतीत होगा। कोई महत्वपूर्ण कार्य समय पर पूरा होने से मन में प्रसन्नता बनी रहेगी।

अंक-11

रंग- सफेद

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुंदरकांड का पाठ करेंगे तो लाभ मिलेगा।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)समय आपके लिए चुनौतीपूर्ण है। आप अपनी प्रतिभा और ऊर्जा से हर स्थिति का सामना करने में सक्षम होंगे। खासकर महिला वर्ग के लिए समय निकल रहा है, इसलिए अपनी क्षमताओं का भरपूर उपयोग करें।

शुभ अंक- 12

शुभ रंग- केसरिया

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज के दिन देवी दुर्गा की उपासना से काम बनेगा।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)संपत्ति के बंटवारे से जुड़े विवाद आपसी सहमति या हस्तक्षेप से सुलझाए जाएंगे। कार्यक्षेत्र में आज आपको अपनी मेहनत का पॉजिटिव परिणाम मिल सकता है। घर में कोई धार्मिक कार्यक्रम हो सकता है।

अंक- 13

रंग- पिंक

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज राम रक्षास्त्रोत का पाठ करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)काम और पारिवारिक जिम्मेदारियों का समन्वय करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। कोई बड़ी डील या ऑर्डर मिलने की संभावना है, इसलिए अपने संपर्कों को मजबूत करें। आपका उदार दृष्टिकोण घर-परिवार में अच्छा तालमेल बनाए रखेगा।

शुभ अंक- 14

शुभ रंग- गुलाबी

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गुड़ का सेवन करें, काम बनेगा।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)घर में किसी शुभ आयोजन की योजना बनेगी। लंबे समय से चली आ रही चिंता दूर होगी। नए कार्यों की गतिविधि भी होगी। लोग आपकी बौद्धिक क्षमता की भी तारीफ करेंगे। कुल मिलाकर दिन मन की शांति से भरा रहेगा।

अंक- 15

रंग- सफेद

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में पालतू जानवर को पालने से शांति मिलेगी

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)राजनीतिक सेवा में कार्यरत व्यक्तियों के साथ व्यवहार करते समय सावधानी बरतें। पारिवारिक सुख और शांति बनी रहेगी। अत्यधिक भागदौड़ और कड़ी मेहनत आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

अंक-16

रंग- नीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिवसहस्त्रनाम के जाप से कल्याण होगा।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)भविष्य की योजनाओं को लेकर आज कुछ महत्वपूर्ण कार्य करने होंगे। काम में व्यस्त रहने के अलावा आप परिवार और दोस्तों के साथ भी समय बिताएंगे। कानूनी मामलों में लापरवाही न करें।

अंक- 17

रंग- नीला

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बागवानी से मन खुश रहेगा।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)समय आने पर आप इसे अपनी समझ से सुलझा लेंगे। व्यापार में एरिया प्लान पर काम शुरू होगा। पति-पत्नी मिलकर घर की किसी भी चल रही समस्या का समाधान निकालने में सफल रहेंगे। बुरी आदतों और बुरी संगत से दूर रहें।

अंक- 18

रंग-हरा

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लाल फूल से देवी दुर्गा की आराधना करें

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story