×

30 June 2024 Kal Ka Lucky Ank :30 जून 2024 के लिए भाग्यशाली नंबर,जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

30 June 2024 Kal Ka Lucky Ank : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 30 Jun 2024 2:15 AM GMT (Updated on: 30 Jun 2024 9:29 AM GMT)
30  June 2024 Kal Ka Lucky Ank :30 जून 2024 के लिए भाग्यशाली नंबर,जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 30 June 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 30
June 2024 (कल का अंक ज्योतिष 30 जून 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal) धन कमाने के नए मौके मिल सकते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति से काफी महत्व मिलेगा जो आपको पसंद करता है। सावधानी बरतने से मौसमी बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलेगी। अपने साथी के साथ खुलकर बात करने की कोशिश करें। परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। पढ़ाई को लेकर दिन अच्छा रहेगा। प्रेम संबंधों के बारे में सोच सकते हैं।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – वॉयलेट

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हरे रंग की चूड़ी का दान करेंगे तो अच्छा रहेगा।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) किसी स्कीम में निवेश को लेकर हिचकिचा सकते हैं। कार्यक्षेत्र पर चीज़ें आपके नियंत्रण में रहेंगी। नियमित व्यायाम ना करने का असर सेहत पर दिखेगा। परिवार में शांति और खुशहाली का माहौल रहेगा। पढ़ाई में थोड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है। शैक्षणिक मोर्चे पर किसी की उपस्थिति से समृद्ध महसूस करेंगे। किसी सहकर्मी की तरफ आकर्षित हो सकते हैं।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – पर्पल

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य को जल चढ़ाएं, लाभ मिलेगा।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifalआय में वृद्धि के चलते आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी। किसी चीज़ को समय पर पूरा करने में सफल होंगे। सेहत से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी। घर में बदलाव को लेकर दूसरे आपसे सहमत नहीं होंगे। शैक्षणिक मोर्चे पर आज काफी व्यस्त महसूस करेंगे। अपने करीबियों के संपर्क में रहने के लिए थोड़ा सामाजिक बनें। नवविवाहित जोड़े एक दूसरे के साथ समय बिता सकते हैं।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – नारंगी

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज बाहर जाते वक्त सफेद कपड़ा साथ रखेंगे तो अच्छा रहेगा।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)पैसों को खर्च कर अच्छा महसूस करेंगे। किसी स्कीम में पैसा लगाना लाभदायक साबित होगा। हाल ही में अपनाया गया डाइट प्लान पाचने क लिए सही साबित होगा। मानसिक परेशानियां जल्दी ही दूर होंगी। इंजीनियरिंगऔर मेडिकल के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा। किसी घर या अपॉर्टमेंट का मालिकाना हक मिल सकता है। आपका साथी किसी वादे को लेकर संकेत दे सकता है।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग – हल्का लाल

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि यंत्र धारण करेंगे तो लाभ मिलेगा।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)सीनियर्स को प्रभावित कर शक्ति और अधिकार प्राप्त करने में सफल होंगे। किसी के साथ मिलकर काफी अच्छा महसूस करेंगे। सेहत को लेकर सतर्क रहने की ज़रूरत है। रुका हुआ पैसा वापिस पाने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है। शैक्षणिक मोर्चे पर दूसरों के साथ चलने के लिए मेहनत करें। गाड़ी चलाते समय सतर्क रहें। पारिवारिक मोर्चे पर किसी के हुक्म देने से नाराज़ हो सकते हैं।

शुभ अंक – 17

शुभ रंग – गाढ़ा पीला

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दुर्गा बीज मंत्र का जाप करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)किसी को दिया गया उधार वापिस मिलना मुश्किल रहेगा। आज का दिन आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। नियमित व्यायाम करने से वज़न घटाने में मदद मिलेगी। परिवार के किसी युवा की सफलता पर गर्व करेंगे। पढ़ाई में आपका प्रदर्शन उत्कृष्ट रहेगा। किसी घर को खरीदने की सोच सकते हैं। अपने साथी को प्रभावित करने में सफल होंगे।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – नेवी ब्लू

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज तुलसी को दीप जलाओं ।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आर्थिक रूप से खुद को स्थिर पाएंगे। कार्यक्षेत्र पर मुखर बनने की आवश्यकता है। गाडी चलाते समय और स्विमिंग करते समय सतर्क रहें। परिवार के साथ दिन बिताकर अच्छा लगेगा। शैक्षणिक मोर्चे पर किसी प्रभावशाली व्यक्ति से संपर्क का सही समय है। बचपन के किसी दोस्त से मिलकर पुरानी यादें ताज़ा करेंगे। रोमांस के लिए दिन अच्छा रहेगा।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – लेमन

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शंख को घर के मंदिर में रखेंगे तो नौकरी मिलेगी।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)किसी चीज़ में किया गया निवेश फायदेमंद साबित होगा। कार्यक्षेत्र पर चीज़ों को छुपाने का बुरा असर पड़ सकता है। सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ खानपान की आदत डालें। जीवनसाथी और परिवार आपके प्रयासों में आपका समर्थन करेंगे। प्रॉप्रर्टी से जुड़ा सर्वे किए बिना किसी चीज़ पर साइन ना करें। शैक्षणिक मोर्चे पर दूसरों से आगे निकलने में सफल होंगे। अपने साथी के साथ कोई भी वादा करते समय सतर्क रहें।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – क्रीम

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीला वस्त्र पहनें और दान करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)किसी प्रॉप्रर्टी को किराए पर देना लाभदायक रहेगा। कार्यक्षेत्र पर प्रतिस्पर्धा के माहौल में किसी की मदद लेना फायदेमंद रहेगा। मानसिक तनाव से मुक्ति मिल सकती है। पारिवारिक मोर्चे पर खुशियों का माहौल रहेगा। शैक्षणिक मोर्चे पर आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। रहने के लिए उचित घर की व्यवस्था हो जाएगी। रिश्ते को मज़बूत करने के लिए एक दूसरे के साथ समय बिताएं।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – केसरिया

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गायत्री मंत्र के जाप से लाभ मिलेगा।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story