TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

31 August 2024 Ka Ank Jyotish :इस नंबर का हर काम बनेगा,जानिए अपना लकी नंबर और उपाय,अंक ज्योतिष राशिफल

31 August 2024 Ka Ank Jyotish : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 30 Aug 2024 8:45 AM GMT
31 August 2024 Ka Ank Jyotish :इस नंबर का हर काम बनेगा,जानिए अपना लकी नंबर और उपाय,अंक ज्योतिष राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 31 August 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish
31August 2024 (कल का अंक ज्योतिष 31अगस्त 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)बिजनेस में अच्छे-अच्छे ऑफर मिल सकते है। जो भविष्य के लिए लाभप्रद है। अपनी संतान की सेहत का ध्यान रखें और उनकी जरुरतों को पूरा करें । साथ में दोस्तों व परिवार के साथ शॉपिंग पर जा सकते हैं।

शुभ अंक- 11

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिवलिंग पर जल चढ़ाएं।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)सेजातक के काम की प्रशंसा होगी। जातक अपने परिजनों के साथ समय व्यतीत करेंगे। बिजनेस में धन लाभ होगा। निवेश करेंगे तो भविष्य में लाभ मिलेगा। बचपन की यादों में खोने का दिन है। किसी खास व्यक्ति से मुलाकात होगी। जिसका लाभ मिलेगा।

अंक-7

रंग- ग्रे

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज जरूरतमंदों में फल दान करें।

3
मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)जातक को अपनों का साथ मिलेगा। उनके साथ घर पर बैठ कर खूब बातें करेंगे और मस्ती करेंगे। छोटी- छोटी खुशियां अपने परिवार के लोगों के साथ बांटेंगे। उनके साथ खरीददारी करने या फिर फिल्म देखने भी जा सकते हैं। बिजनेस में किसी पर भरोसा ना करें दिन आपके पक्ष में नहीं है।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- मेहरून

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज के दिन बहते जल में नारियल प्रवाहित करें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो दिन आपके लिए अच्छा है। अपनी प्लानिंग किसी के सामने रखने पर लाभ होगा। किसी खास से मुलाकात होगी। जीवनसाथी के साथ थोड़ी नोंकझोंक के साथ खुशियों से भरा पल गुजरेगा। ऑफिस में आपके काम की सराहना नहीं होगी। लोग आपका फायदा उठाएंगे।

अंक- 6

रंग- पिंक

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज जरूरतमंदों में अन्न दान करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)माता-पिता के आशीर्वाद से किसी ऊंचाई पर चढ़ेंगे। कुछ पुराने दोस्तों से भी मुलाकात हो सकती है। जैसे जीवनसाथी की कल्पना की थी वो मिलने का आज दिन है। नौकरी व बिजनेस सामान्य है। यात्रा के लिए दिन अच्छा नहीं है। जरूरी ना हो तो ना करें। बच्चों का ख्याल रखें।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- गुलाबी

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज अपने पर्स में तांबे का सिक्का रखें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)भाग्य के साथ अच्छा परिणाम मिलेंगे। जातक प्रभावशाली लोगों से संपर्क में रहेंगे। आज पार्टनरशिप बिजनेस में लाभ कमा सकते हैं। गुस्से के चलते बनते काम बिगड़ सकते हैं। पैसा कमाने की चाह में कोई गलत काम न करें। मौज-मस्ती पर पैसा खर्च होगा। वाहन सुख संभव है। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे।

अंक- 4

रंग- ब्राउन

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पक्षियों को दाना डालें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)अच्छे संबंध विकसित होंगे। लंबे समय से चली आ रही बिजनेस की समस्या का समाधान होगा। अपनी निजी जिंदगी में दूसरों को प्रवेश न दें। अपने परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझें। धार्मिक यात्रा के योग बन रहे हैं। कर्ज से मुक्ति संभव है।

अंक-6

रंग- पीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज माता-पिता का आशीर्वाद जरूर लें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आर्थिक स्थिति में सुधार लाना होगा। संपत्ति के संबंध में जातक को लाभ मिलेंगे। नौकरीपेशा जातकों के लिए तरक्की के आसार बन सकते हैं। बिजनेस में विस्तार का मन बना रहे हैं, सफलता मिलेगी। आत्मविश्वास की कमी के कारण आप पीछे हैं। अपने इष्टदेव पर भरोसा रखें। सब आप के अनुकूल होगा।

अंक- 8

रंग- आसमानी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। अतिरिक्त प्रयास करने पर ही सफलता मिलेगी। ऑफिस में मनचाहा वातावरण मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। आर्थिक संकटों के चलते जरूरी काम में रुकावटें आयेंगी। विवाह योग्य जातकों के लिए समय श्रेष्ठ है। प्रेम संबंध में है तो रिश्ते को नाम देने का उचित समय है।

अंक- 5

रंग- केसरिया

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story