×

8 April 2024 Today Mulank Rashifal :सोमवती अवस्या के दिन इस अंक की हर बाधा होगी दूर,जानिए अंक ज्योतिष राशिफल

Kal Ka Mulank Rashifal 8 April 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 8 April 2024 2:00 AM GMT (Updated on: 8 April 2024 4:53 AM GMT)
8 April 2024 Today Mulank Rashifal :सोमवती अवस्या के दिन इस अंक की हर बाधा होगी दूर,जानिए अंक ज्योतिष राशिफल
X

Mulank Rashifal 8 April 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Kal Ka Mulank Rashifal 8 April 2024( कल का मूलांक राशिफल 8 अप्रैल 2024)

1 मूलांक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज ( Mulank Ka Rashifal) थोड़ा शांत रहें खुश रहे अपने दोस्तों से बात करके आज समय बिताएं लेकिन उनसे मिलने से बचें। भूमि व भवन संबंधी बाधा दूर होगी। कुल मिलाकर दिन ठीक-ठाक रहेगा किसी के घर जाने से बचें,आस-पड़ोस में भी ना जाए। सेहत का ख्याल रखें।

1 मूलांक शुभ अंक – 1

1 मूलांक शुभ रंग – लेमन

1 मूलांक क्या न करें- किसी से मारपीट न करें, नुकसान हो सकता है।

1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान विष्णु की पूजा से हर कष्ट दूर होगा।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज( Mulank Ka Rashifal)परिवार के साथ घर में आनंद मिलेगा। जीवनसाथी के साथ खुशनुमा पल बिताएंगे। विद्यार्थी समय का सदुपयोग करें आगे सफलता हासिल करेंगें। घर में जातक किसी से ज्यादा हंसी मजाक ना करें वह उन्हें महंगा पड़ सकता है। आज घर पर ही पूजा होम करें। घर से बाहर ना निकले ।

2 मूलांक शुभ अंक – 8

2 मूलांक शुभ रंग – लेवेंडर

2 मूलांक क्या न करें- नशा से परहेज करें

2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज अगर जातक हनुमान जी का आराधना करते है तो सेहत बढ़िया रहेगा।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) स्वभाव में जिद्दीपन बढेगा जो कि जातक के लिए सही नहीं होगा। परिवार से मिलने वाले सुख में कमी होगी। जातक के पिता की सेहत में उतार चढ़ाव लगा रहेगा। घर पर रहकर पढ़ने वाले बच्चे पढाई लिखाई में मन लगाएं। आज के दिन खासकर घर से बाहर ना निकले।

3मूलांक शुभ अंक – 17

3 मूलांक शुभ रंग – गहरा हरा

3मूलांक क्या न करें-धूप से आकर तुंरत पानी से परहेज करें

3मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सुंदरकांड का पाठ करें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal)किसी कि बातों में ना आएं, कोई भी काम प्रारंभ न करें। इस समय भाइयों के साथ भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अपने गुस्से पर काबू रखने कि जरूरत है अन्यथा किसी के साथ मन मुटाव का सामना करना पड़ सकता है। मायके या ससुराल से अशुभ समाचार मिलेंगे। आज घर पर रहें।

4 मूलांक शुभ अंक – 2

4 मूलांक शुभ रंग – नीला

4 मूलांक क्या न करें- वाहन न चलाए तो अच्छा रहेगा।

4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य को जल चढ़ाएं,

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) ऑफिस के काम भी हो सके तो घर पर रहकर ही करें। सेहत को लेकर सतर्क रहे, आज का समय परेशानी का कारण बन सकता है। बिजनेस में नुकसान होगा। लेकिन ध्यान रखें सेहत से बढ़कर कुछ नहीं। बच्चों के साथ खाली समय का सदुपयोग करें।

5 मूलांक शुभ अंक – 9

5 मूलांक शुभ रंग – लेमन

5 मूलांक क्या न करें-अशुद्ध हालत में मंदिर न जाए

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गायत्री मंत्र का ऊंचे स्वर में जाप करें

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) भविष्य की चिंता सताएगी। आज के दिन वर्तमान परिस्थिति से लड़ने के लिए भगवान शिव की पूजा करें। मंत्रों का घर पर रहकर जाप करें। बहुत जरूरी ना हो तो यात्रा से बचें। इस राशि वाले व्यक्ति को सलाह दी जाती है कि वह अपने सेहत को लेकर सावधान रहें।

6 मूलांक शुभ अंक – 3

6 मूलांक शुभ रंग – पीला

6 मूलांक क्या न करें- यात्रा न करें

6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान सूर्य को जल्द दें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Mulank Ka Rashifal) न चाहते हुए भी कहीं बाहर जाना पड़ सकता है, लेकिन घर से निकलने से बचें। आज परिवार के साथ घर पर वक्त गुजरेगा इसलिए वाणी पर नियंत्रण रखें। लाभ में कमी होगी। ईश्वर की आराधना करे। महामारी से बचने के लिए खुद अपनी रक्षा करें। बच्चे व परिवार का ख्याल रखें।

7 मूलांक शुभ अंक – 18

7मूलांक शुभ रंग – हल्का लाल

7 मूलांक क्या न करें-झूठ न बोलें

7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज भगवान शिव की पूजा करें

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal)शत्रु को परास्त करेंगे। आज घर पर रहकर नई योजना बनाएंगे। रुके कामों में गति मिलेगी। शारिरीक पीड़ा संभव है। जीवनसाथी के साथ भविष्य की योजना बनाएंगे। संतान के दायित्व की पूर्ती होगी।

8 मूलांक शुभ अंक – 6

8 मूलांक शुभ रंग – काला

8 मूलांक क्या न करें-शराब ना पियें

8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि मंदिर में तिल का दान करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Mulank Ka Rashifal) घर पर रहे, पूजा-पाठ में मन लगाएं। ईश्वर से दुआ करें कि वर्तमान परिस्थिति से लड़ने में मदद मिले। आज घर पर परिवार के साथ वाद-विवाद से बचकर रहे। नौकरी में अधिकारी आपके काम की सराहना करेंगे।

8 मूलांक शुभ अंक – 18

8 मूलांक शुभ रंग – लाल

8 मूलांक क्या न करें- किसी की बुराई से बचें

8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजभगवान शिव का जलाभिषेक करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story