×

9 April 2024 Aaj Ka Mulank Rashifal:1 से 9 अंक में किस पर बरसेगी मां दुर्गा की कृपा, जानिए अंक ज्योतिष राशिफल

9 April 2024 Aaj Ka Mulank Rashifal: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 8 April 2024 7:32 AM GMT
9 April 2024 Aaj Ka Mulank Rashifal:1 से 9 अंक में किस पर बरसेगी मां दुर्गा की कृपा, जानिए अंक ज्योतिष राशिफल
X

9 April 2024 Aaj Ka Mulank Rashifal: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Mulank Rashifal 9 April 2024(आज का मूलांक राशिफल 9 अप्रैल 2024)

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) आर्थिक पक्ष आज मजबूत रहेगा। परिवार वालों के साथ आनंद के पल बिताएंगे। इस राशि के जो लोग कानून के क्षेत्र से जुड़े हैं, उनके लिए दिन राहतपूर्ण रहेगा। आज आपका सेहत ठीक रहेगा

1 मूलांक शुभ अंक – 10

1 मूलांक शुभ रंग – लाल

1 मूलांक क्या न करें- आज वाणी पर कंट्रोल रखें।

1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज राम रक्षास्त्रोत का पाठ करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) शानदार रहने वाला है। आज रोमांच में कुछ बेहतरीन कर गुजरने के मूड में रहेंगे। आपके सामने कुछ अच्छे अवसर आयेंगे, उसका पूरा लाभ उठाने के लिए तैयार रहें।

2 मूलांक शुभ अंक – 8

2 मूलांक शुभ रंग – लेवेंडर

2 मूलांक क्या न करें- आज नकारात्मक विचार और क्रोध को दूर रहे

2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा का पाठ करें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) अपने लिए नए अवसरों की तलाश करनी होगी। जो लोग आई टी सेक्टर से जुड़े हैं आज उन्हें जल्द ही किसी अच्छी कम्पनी से जॉब के लिये कॉल आ सकती है। दाम्पत्य जीवन में खुशियां आएगी।

3मूलांक शुभ अंक – 17

3 मूलांक शुभ रंग – गहरा हरा

3मूलांक क्या न करें-आज से लहसून प्याज का सेवन बंद कर दें

3मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज संतान सुख के लिए नवरात्रि का व्रत शुरू करें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Aaj Ka Mulank Rashifal)कार्य क्षेत्र में बढ़ोत्तरी भी होगी। दाम्पत्य जीवन में खुशियां आयेंगी। प्रेम में आज का दिन अच्छा रहने वाला है। सेहत में सुधार आयेगा। आज आप ऑफिस का कार्य समय पर पूरा करने में सफल होंगे।

4 मूलांक शुभ अंक – 2

4 मूलांक शुभ रंग – नीला

4 मूलांक क्या न करें- आज नशा से दूर रहें

4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हरा चारा गाय को खिलाएं।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) समान्य रहेगा। सेहत को लेकर आप थोड़े चिंतित हो सकते हैं। बिजनेस करने वाले लोगों को फायदा होने के योग बन रहे है। साथ ही कार्य क्षेत्र में बढ़ोत्तरी भी होगी।इस राशि वाले व्यक्ति को सलाह दी जाती है कि वह अपने सेहत को लेकर सावधान रहें।

5 मूलांक शुभ अंक – 14

5 मूलांक शुभ रंग – सुनहरा

5 मूलांक क्या न करें- नींद की दवा न खाए

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज देवी दुर्गा की आराधना करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) सपने साकार होते हुए नजर आयेंगे। खुद को आर्थिक रूप से मजबूत महसूस करेंगे। सेहत के लिए आज का दिन बेहतरीन रहने वाला है। छात्रों के पास कई दिनों से जो परेशानी चल रही थी उसका समाधान निकलेगा।

6 मूलांक शुभ अंक – 6

6 मूलांक शुभ रंग – लाल

6 मूलांक क्या न करें -अपने बराबर के लोगों से दोस्ती करें

6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज केसर का तिलक लगाएं।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) अच्छा रहने वाला है। आज समझदारी के साथ काम करेंगे तो बिजनेस में आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होगा। जो भी काम दिया जाए उसे स्वीकार कर लें, क्योंकि आपको काफी धनलाभ होगा।अचानक धनलाभ होने से आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा।

7 मूलांक शुभ अंक – 18

7मूलांक शुभ रंग – हल्का लाल

7 मूलांक क्या न करें- आज बाल न कटवायें

7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिव चालीसा का पाठ करेंगे तो अच्छा रहेगा

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal)लोग अपनी परेशानियां आपके सामने रखेंगे। जिसे आप आसानी से सुलझा देंगे। इस राशि के छात्र आज करियर में आगे बढने के लिए अपने गुरू की मदद लेंगें।आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। घर का माहौल खुशनुमा रहेगा।

8 मूलांक शुभ अंक – 6

8 मूलांक शुभ रंग – काला

8 मूलांक क्या न करें- तामसिक भोजन से दूर रहें

8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी अंधे व्यक्ति की मदद करेंगे तो आप पर ईश्वर की कृपा बरसेगी।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Aaj Ka Mulank Rashifal)जो भी काम आपके लिए खास हैं, उसे आज पहले पूरा करने की कोशिश करें। छात्रों को कम मेहनत करने से भी सफलता हासिल हो सकती है। अगर आपके पास किसी निजी समस्या से परेशान चल रहे हैं तो, आपको उससे निजात के लिये कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है। जिससे आपकी मुश्किल आसान हो सकती है

8 मूलांक शुभ अंक – 18

8 मूलांक शुभ रंग – लाल

8 मूलांक क्या न करें- किसी की चुगली न करें

8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पर्स में मोर पंख रखेंगे तो पैसे की परेशानी दूर होगी।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story