×

चैत्र नवरात्रि के 9 खास उपाय, दूर हो जाएंगी हर तरह की बाधाएं

चैत्र नवरात्रि के 9 दिन धन, संतान, प्रमोशन, विवाह, रुके हुए कामों को जल्द पूरा कराने के लिए ये उपाय करें।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 April 2021 10:05 AM GMT
अगर आपके मन में भी कोई मनोकामना है, तो वह अवश्य पूरी होगी।
X

 नवरात्रि पर उपाय सांकेतिक तस्वीर, सोशल मीडिया सेे

लखनऊ: आज से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) शुरू हो गई है। अब नौ दिन मां की भक्ति से माहौल बढ़िया रहेगा। ऐसी मान्यता है कि चाहे कोई भी नवरात्रि हो कुछ सरल उपाय से जीवन सुखमय होता है। ये उपाय जल्दी ही शुभ फल प्रदान करते हैं। अगर आपकी चाहत भी है तो चैत्र नवरात्रि के 9 दिन धन, संतान, प्रमोशन, विवाह, रुके हुए कामों को जल्द पूरा कराने के लिए ये उपायों करें। अगर आपके मन में भी कोई मनोकामना है, तो वह अवश्य पूरी होगी।

कोरोना काल के संकट (Corona Crisis) में अपनी श्रद्धा और भक्ति के अनुरूप इन उपायों को अपनाया जा सकता है। यह सबके लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं।

9 दिनों के लिए 9 अलग अलग उपाय

1. नवरात्रि के प्रथम दिन से नौ दिन तक लगातार हनुमान मंदिर (Hanumaan Temple) में जाकर पान चढ़ाएं। नौ दिन किए गए ये कार्य जिस भी मनोकामान के लिए करेंगे वह जरूर पूरी होगी।

2. किसी भी तरह की बीमारी ठीक करने के लिए देवी मां के सामने नौ दिन अखंड ज्योत जलाना चाहिए और यदि ऐसा न कर सकें तो नौ दिन सुबह-शाम देवी के समक्ष घी का दीया जलाएं और उस दीपक में 4 लौंग डाल दें।


नवरात्रि पूजा की फोटो , सोशल मीडिया से


3. अर्गला स्तोत्र व कीलकम् का पाठ रोज़ाना माता के सामने करें व हलवा का भोग चढ़ाकर एक कमल का पुष्प अर्पण करें ऐसा करने से आपकी विवाह की चाहत पूरी हो जाएगी ।

4. किसी से रिश्ता जोड़ना हो या संतान की चाहत नवरात्रि में पूरे नौ दिन पांच तरह के सूखे मेवे लाल चुनरी में रखकर देवी को भोग लगाएं और बाद में उसे प्रसाद स्वरुप खा लें।

5. धन प्राप्ति के लिए नवरात्रि में पूरे नौ दिन रोज एक समय पर देवी को ताजे पान के पत्ते पर सुपारी और सिक्के रखकर समर्पित करें।

6. देवी मां से सुख और ऐश्वर्य का आशीर्वाद चाहिए तो देवी को नौ दिन लगातार 7 इलायची और मिश्री का भोग लगाएं। नवरात्रि में लाल आसन पर बैठकर संध्याकाल में जो जातक विष्णु सहस्रनाम तथा ललिता सहस्रनाम का पाठ करता है।

दुर्गा देवी की भक्ति करते भक्त, सोशल मीडिया से

7. नवरात्रि में पहले एक, दूसरे दिन दो ऐस करते हुए क्रमश नौ कन्याओं को हर दिन भोजन कराएं और उनकी पूजा कर उन्हें दक्षिणा भेंट करें। ये उपाय आपके घर-परिवार पर आने वाले हर सकंट को हर लेगा और आपके घर में सुख-शांति का वास होगा।

8. नवरात्र में घर में सोने (Gold) या चांदी (Silver) की कोई भी शुभ सामग्री जैसे, स्वास्तिक, ॐ, श्री, हाथी, कलश,दीपक, गरूड़ घंटी, पात्र, कमल, श्रीयंत्र,आचमनी, मुकुट, त्रिशूल आदि खरीद लें और इसे देवी के चरणों मे समर्पित कर दें और नवरात्रि के अंतिम दिन उस सामग्री को गुलाबी कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। यह उपाय आपके घर में धन वर्षा करा देगा।

9. यदि लाख कोशिशों के बाद भी आपका कर्ज से पीछा नहीं छूट रहा, तो नवरात्र में सूर्य डूबने के पश्‍चात 21 गुलाब के फूल, सवा किलो साबूत लाल मसूर लाल कपड़े में बांधकर माता के सामने रखकर घी का दीपक जलाकर रोज़ाना 108 बार यह मंत्र पढ़ें- 'ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे'।

इसके उपरांत पूजा समाप्त होने के बाद अपने ऊपर सात बार उतारें व किसी को भी दान कर दें। साथ ही माता से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपको अवश्य कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story