एक मुट्ठी चावल बदल देंगे आपकी किस्मत, घर में होगी धन की बरसात

Published by Published: November 25, 2017 | 4:29 pm

सहारनपुर: धन आपकी हर आवश्कताओं को पूरा करने में सहायक होता है। इसीलिए हर व्यक्ति धन कमाने के प्रयासों में लगा रहता है। धन का मोह सिर्फ आज के युग में ही नहीं है बल्कि प्राचीन काल में भी लोग धन प्राप्ति के प्रयास करते थे। उस वक़्त भी हर व्यक्ति अमीर बनने के लिए दिन रात मेहनत करता था और साथ ही कुछ अन्य उपायों का भी इस्तेमाल करता था। कुछ लोग तो ऐसे उपाय करते थे, जिनसे लोग रातों-रात अमीर बन जाते थे और अपनी किस्मत को बदल लेते थे।

ज्योतिषाचार्य पंडित अनिल शाह के अनुसार चावल को अक्षत भी कहा जाता है क्योंकि अक्षत मतलब होता है पूर्णता। इसी वजह से चावल का प्रयोग सभी प्रकार के पूजन क्रम में किया जाता है। इसे भगवान को भी अर्पित किया जाता है। इसके बिना आपकी पूजा को अधूरा समझा जाता है। माना जा है कि चावल के चढ़ावे से भगवान खुश होते हैं और चावल चढ़ाने वाले पर हमेशा अपनी दृष्टि रखते हैं तो आज हम आपको यहां चावल से मालामाल होने के चमत्कारिक उपायों को बताना चाहेंगे, जिनका प्रयोग वैदिक काल से ही किया जाता है।

आप हर सोमवार के दिन शिवलिंग की पूजा करने से पहले अपने पास करीब एक किलो चावल रख लें, उसके बाद आप शिवलिंग की विधिवत पूजा अर्चना कीजिए। जब आपकी पूजा पूर्ण हो जाए तो आप उन चावलों में से एक मुट्ठी चावल शिवलिंग पर अर्पित कर दें। बाकी चावल को आप या तो किसी मंदिर में दान दे दें या फिर आप उन्हें किसी गरीब व्यक्ति को दे दें। ये उपाय आपको हर सोमवार अपनाएं। इस उपाय को अपनाने से आपको कुछ ही समय में आपके कार्यों में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने लगेंगे, आपकी धन से संबंधी सारी समस्याएं धीरे-धीरे दूर हो जाएंगी।

आप पूर्णिमा के दिन या फिर किसी शुभ मुहूर्त के दिन सुबह जल्दी उठ कर, अपने प्रतिदिन के सभी कार्यों को पूरा कर लें। इसके बाद आप एक लाल रंग का रेशमी कपडा ले लें। अब आप उस लाल कपड़े में 21 पीले चावल के दाने रखें, चावल को पीला रंग देने के लिए हल्दी का प्रयोग करें। इस बात को जरुर सुनिश्चित कर लें कि चावल के सभी दाने पूर्ण हों मतलब अखंडित न हों। अगर कोई दाना टूटा हुआ है तो आप उस दाने को हटा कर उसकी जगह पूर्ण दाने को रख दें। अब आप धन की देवी लक्ष्मी की पूरे विधि विधान से पूजा करें, आप इन लाल कपड़े में बंधे चावल को भी पूजा में सम्मलित कीजिए। जब आप अपनी पूजा को पूर्ण कर लें।

तब आप इस लाल कपड़े में बंधे चावलों को अपने पर्स में छुपा कर रख लें। इस उपाय से भी आपको धन की प्राप्ति होगी, आपकी धन से संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी और आप पर महालक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। लेकिन इसके साथ-साथ आप इस बात का भी ध्यान रखें कि ऐसा करने के बाद आप कभी भी अपने पर्स में कोई अधार्मिक वस्तु को न रखें, न ही कभी कोई चाबी रखें, न किसी बिल या अन्य कागज़ को रखें। आप किसी भी ऐसी चीज़ को पर्स में न रखें, जिसकी आपको जरूरत नहीं है। साथ ही आप अपने पर्स में नोटों को और सिक्कों को भी एक व्यवस्थित तरीके से ही रखें।

चावल को पीला करने के लिए आपको हल्दी में थोड़ा पानी मिला देना चाहिए और फिर चावल के दानों को उसमे कुछ समय के लिए छोड़ देना चाहिए। जब चावल रंग जाए तो आप उन्हें सुखा कर ही प्रयोग करें। इस प्रकार ये चावल के दाने अब पूजा के कार्यों के लिए उपयुक्त हो गए हैं। शास्त्रों में भी लिखा है कि पूजन कार्यों में पीले चावल का ही इस्तेमाल होना चाहिए क्योंकि इससे सभी देवी और देवता खुश होते हैं और उनकी सदा आप पर कृपा बनी रहती है। पीले चावल का इस्तेमाल किसी भी देवी देवता को बुलाने के लिए भी किया जाता है। इसीलिए आपको पीले चावलों को अपने पर्स में रखने के उपाय को पूरी विधि के साथ ही अपनाना चाहिए ताकि धन की देवी लक्ष्मी आपके पर्स में विराजमान हों और उस पर हमेशा अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App