TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

12 June 2024 Ka Lucky Ank Jyotish:अंक 3 वाले अजनबी लोगो से दूर रहे,जानिए बाकी अंक वाले लोगों का अंक ज्योतिष

12 June 2024 Ka Lucky Ank Jyotish: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 12 Jun 2024 1:00 AM GMT (Updated on: 12 Jun 2024 1:50 AM GMT)
12 June 2024 Ka Lucky Ank Jyotish:अंक 3 वाले अजनबी लोगो से दूर रहे,जानिए बाकी अंक वाले लोगों का अंक ज्योतिष
X

Aaj Ka Ank Jyotish 12 June 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 12 June 2024 (कल का अंक ज्योतिष 12 जून 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)किसी नए मकान, वाहन, दुकान, प्लाट आदि को खरीदने का सपना भी पूरा होगा और कार्यक्षेत्र में आपके मन मुताबिक लाभ मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा। आपको कई स्रोतों से आय प्राप्त होगी। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

शुभ अंक -9

शुभ रंग- संतरी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी की पूजा करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)बिजनेस संबंधित यदि कोई डील लंबे समय लटकी हुई थी, तो वह आज फाइनल हो सकती है। आप कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने दिल व दिमाग दोनों की सुनें, तभी आगे बढ़ें। जीवनसाथी के साथ आप किसी बात को लेकर बहसबाजी में ना पड़े। परिवार के सदस्यों के साथ आप किसी मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं।

शुभ अंक-6

शुभ रंग- बेबी पिंक

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य को जल दें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)घर परिवार में यदि किसी बात को लेकर कोई वाद विवाद की स्थिति उत्पन्न हो, तो आप उसमें दोनों पक्षों के सुनकर ही कोई निर्णय लेना आपके लिए बेहतर रहेगा। अपने रुपए पैसों से संबंधित कोई भी डील बहुत ही सावधानी से निपटाएं। आपके घर नए मेहमान का आगमन हो सकता है। आप शीघ्रता व भावुकता में कोई निर्णय लेने से बचें। जरूरी जानकारी किसी अजनबी से शेयर ना करें।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- हरा

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज लक्ष्मी जी की पूजा करें।।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)धन डूबा हुआ था, तो वह भी आपको वापस मिल सकता है और आप किसी नए काम की शुरुआत करने से पहले अनुभवी व्यक्तियों से बातचीत अवश्य करें। बिजनेस में आपको पार्टनर बनाने से पहले उसकी पूरी जांच पड़ताल करनी होगी, नहीं तो आपके साथ कोई धोखा हो सकता है। आपको अपने गुरुजनों का पूरा साथ मिलेगा। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे।

शुभ अंक- 2

शुभ रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 3

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज श्रीसूक्त का पाठ करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपको अपनी सेहत के प्रति सचेत रहना होगा, मौसमी बीमारियां आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं। आपको कार्यक्षेत्र में काफी संघर्षों के बाद भी हार का सामना करना पड़ सकता है। विद्यार्थियों ने यदि किसी परीक्षा को लेकर कोई फैसला जल्दबाजी में लिया, तो वह उनके लिए समस्या बन सकता है। आपको माता-पिता को किसी धार्मिक यात्रा पर ले जाने के लिए सुविचार कर सकते हैं ।

शुभ रंग- मेहरून

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां लक्ष्मी की पूजा व व्रत करें

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपके लिए परोपकार के कार्य से जुड़कर नाम कमाने वाला रहेगा। भाई-बहनों से आपकी खूब पटेगी, लेकिन छिपे हुए शत्रु आपके काम में अड़चन डालने की कोशिश करेंगे। कार्यक्षेत्र में सफलता आपके हाथ लगती लगती रह जाएगी। बैंकिंग क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को प्रमोशन मिल सकता है और वह अपने भविष्य के लिए भी महत्वपूर्ण चर्चा कर सकते हैं।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- पैरेट ग्रीन

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लक्ष्मी जी का पूजन करे

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)कार्यक्षेत्र में आप बहुत मेहनत व लगन से काम करें, तभी सफलता मिलेगी। जीवनसाथी के साथ आप बातचीत करके कुछ पुरानी यादों को ताजा करेंगे। संतान पक्ष की ओर से आपको आज कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। यदि आपके परिवार का कोई सदस्य आपसे किसी वस्तु के लिए फरमाइश करें, तो बजट देखकर काम करें। परिवार के लोगों के साथ आप कुछ समय बिताएंगे।

शुभ अंक-6

शुभ रंग- डार्क पिंक

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सूर्य की पूजा करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे लोगों को अभी कुछ और परेशान होना होगा, उसके बाद ही कोई राहत मिलती दिख रही है। विद्यार्थी आज इधर-उधर के कामों के कारण अपनी पढ़ाई लिखाई से ध्यान हटा सकते हैं। आर्थिक स्थिति को लेकर यदि कोई चिंता थी, तो वह दूर होगी।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- लाल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मां लक्ष्मी की आराधना करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)अआपको कामकाज की ओर से तनाव बना रहेगा, जिसके कारण आपका काम करने में मन भी खूब लगेगा। यदि आपने किसी को धन उधार दिया था, तो वह आपको वापस मिल सकता है। आप अपने किसी मित्र की मदद के लिए आगे आएंगे। बिजनेस कर रहे लोगों को दूसरों पर भरोसा बहुत ही सोच विचारकर करना होगा, नहीं तो वह उनके उस भरोसे को तोड़ सकता है।

शुभ अंक-3

शुभ रंग- केसरिया

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज केले के पेड़ में दीपक जलायें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Kal Ka Lucky Ank Jyotish 12 June 2024 , Kal Ka Lucky Ank Jyotish 12June 2024, 2024, Aaj 12 June 2024 Ka Bhagyashali Number,Mulank Rashifal 12 June-2024, 12 June 2024 ka Ank Rashifal hindi ,aaj ka ank rashifal 12 June -2024 in hindi, Aaj ka Ank Jyotish Rashifal 12 June 2024 Ank Jyotish 12 June 2024 ka Rashifal -ravivar Mulank prediction,आज का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का दिन कैसा रहेगा 12June 2024 Ke Liye Bhagyashali Number,Mulank Rashifal, 3 मूलांक , 1 मूलांक , 2 मूलांक, 4 मूलांक , 5 मूलांक , 6 मूलांक, 7 मूलांक , 8 मूलांक , 9 मूलांक

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story