TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

15 June 2024 Ka Lucky Ank Jyotish: 1 से 9 अंक वाले किसका चमकेगा भाग्य, किसके बनेंगे काम, जानिएआज का अंक ज्योतिष

15 June 2024 Ka Lucky Ank Jyotish: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 14 Jun 2024 7:37 AM GMT (Updated on: 15 Jun 2024 5:33 AM GMT)
15 June 2024 Ka Lucky Ank Jyotish: 1 से 9 अंक वाले  किसका चमकेगा भाग्य, किसके बनेंगे काम, जानिएआज का अंक ज्योतिष
X

Aaj Ka Ank Jyotish 15 June 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 15 June 2024 (कल का अंक ज्योतिष 15 जून 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज

(Kal Ka Mulank Rashifal)कार्यस्थल पर अपना सिक्का ज़माने में सफल होंगे। फिट और हेल्दी रहने के लिए दृढ़ निश्चयी रहेंगे। परिजन आपके प्रयासों की सराहना करेंगे। प्रॉपर्टी संबंधित मसलों का सौहार्दपूर्ण समाधान निकल आएगा। छात्रों की परफॉर्मेंस बेहतर से बेहतरीन हो रही है।किसी खोई हुई वस्तुओं को ढूंढने की कोशिश विफल हो सकती है। समय बर्बाद न करें। किसी की तरफ झुकाव बढ़ता ही जा रहा है।

शुभ अंक - 1

शुभ रंग - पीच

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुंदरकांड पढ़ें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) कई स्रोतों से धन आगमन बना हुआ है। मार्केटिंग से जुड़े लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण समय रह सकता है। दिन ख़त्म होते होते है सफलता आपके क़दम चूमेगी। बैलेंस डाइट और आपकी लाइफ़ स्टाइल आपको फ़िट रखेगी। घर में रोमांचक बदलाव होने मुमकिन हैं। काम के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है। यह यात्रा सफल और रोमांचक भी रहेगी। प्रॉपर्टी पाने के प्रयास विफल हो सकते हैं। शिक्षा के स्तर पर कुछ जातकों को सम्मान या मान्यता मिलने की संभावना है। किसी को आकर्षित करने के लिए अपनी छवि में बदलाव लाने की कोशिश करेंगे।

शुभ अंक - 9

शुभ रंग - मेजेंटा

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान शिव का रुद्राभिषेक करें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) धन सम्पदा जोड़ने में सफलता मिल रही है। व्यवसायी आकर्षक सौदे करने में सफल होंगे। आज फिट व एनर्जेटिक महसूस करेंगे। परिजनों से मिलने की सोच ही आपको उत्साहित कर देगी। दृष्टि की स्पष्टता और उद्देश्य की निरंतरता करियर में बहुत आगे ले जाएगी। जीवन के कुछ ख़ास पहलुओं पर ध्यान देने की ज़रूरत है। किसी सामाजिक काम के लिए धन जुटाने की कोशिश में लगे रहेंगे। पुराना प्यार फिर से दरवाज़े पर दस्तक दे सकता है।

शुभ अंक – 3

शुभ रंग – लेमन

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आजघर से निकलते वक्त दाया पैर पहले बाहर निकालें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)किसी परियोजना के लिए धन जुटाना संभव हो पाएगा। कार्यक्षेत्र में अपनी ज़िम्मेदारियों को बख़ूबी निभाने में सफल होंगे।। अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए संतुलित आहार का सेवन ज़रूरी है छात्र पिछड़ते प्रतीत हो रहे हैं, उन्हें कमर कसनी होगी। किसी शुभचिंतक की मदद उन्हें मक़सद पूरा करने में सफलता दिलाएगी। तुच्छ विचारों का त्याग करेंगे। अपना ध्यान परिस्थितियों की बड़ी तस्वीर पर केंद्रित करें। जीवनसाथी के साथ मतभेद हो सकते हैं, संभलें।

शुभ अंक - 4

शुभ रंग -नीला

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में केले का वृक्ष लगायें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)लंबे समय से अटके हुए धन की प्राप्ति होगी। तरक़्क़ी के योग बन रहे हैं, आगे बढ़ने के मौक़े मिलेंगे। कार्यक्षेत्र में अच्छी पोज़ीशन मिल सकती है। सेहत को लेकर सतर्क रहेंगे लेकिन चिंता ना करें। घर में मेहमान आने की संभावना बनी रहेगी। छात्रों के लिए भाग्यशाली समय है। विशेष सफलता के योग बन रहे हैं। प्रेम के रिश्ते में आपसी समझ बढ़ती जा रही है।

शुभ अंक - 14

शुभ रंग - क्रीम

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गाय को चारा खिलायें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आर्थिक सुख समृद्धि बनी रहेगी। धन कमाने के नए अवसर मिल सकते हैं। अपने करियर की तरक़्क़ी को देखकर संतुष्ट होंगे। कसरत के साथ साथ खाने पीने की आदतों पर भी ध्यान देना ज़रूरी है। परिवार का कोई सदस्य आप पर हावी होने की कोशिश करेगा। सम्पत्ति के मुद्दे सौहार्द पूर्वक तरीक़े से निपटने की संभावना है। छात्रों को असाइनमेंट पूरा करने में ज़रूरी मदद मिल जाएगी। कोई आपको पसंद करता है लेकिन यह बताने से झिझकता है।

शुभ अंक - 17

शुभ रंग - हल्का हरा

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य को जल चढ़ायें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)धन निवेश से फल प्राप्त करने का समय आ गया है। नई डाइट का आपकी सेहत पर सकारात्मक प्रभाव दिखने लगा है। कार्यक्षेत्र की परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी। व्यस्तता के कारण पारिवारिक समारोह में भाग लेना मुश्किल होगा। यात्रा के दौरान किसी दिलचस्प व्यक्ति से मुलाक़ात होने की संभावना है। शिक्षा के स्तर पर किसी का मार्गदर्शन काम आएगा। ये मार्गदर्शन आपको सबसे आगे रखने में मदद करेगा। प्रोजेक्ट पूरा करने में निर्धारित समय सीमा से अधिक समय लग सकता है। रोमांस में रोमांच बरकरार रहेगा।

शुभ अंक - 8

शुभ रंग - कथई

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज आप गरीबों का भोजन खिलायें और दान दें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आर्थिक चिंताएं समाप्त होंगी। सुरक्षित स्कीमों में ही निवेश करने का विचार पक्का करेंगे। कार्यक्षेत्र में मनचाहे रूप से परिस्थितियां उभरेंगी। आराम के महत्व को समझें, खुद को बहुत ज़्यादा थकाएं नहीं। पारिवारिक स्तर पर ग़लतफ़हमी होना मुमकिन है। कुछ जातकों को घूमने फिरने का कीड़ा काट सकता है। छात्र जिस असमंजस की परिस्थिति से गुज़र रहे थे अब वो दूर होगी। अपने वाहन में किसी को उसके निवास स्थान पर छोड़ सकते हैं। रोमांटिक लाइफ़ के लिए समय निकाल पाना मुमकिन होगा।

शुभ अंक - 18

शुभ रंग - केसरिया

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लोहे का दान करें, लेकिन लोहे की वस्तु ना खरीदें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)कार्यक्षेत्र में कुछ नया करने के लिए अच्छा दिन है। कुछ जातक जिम ज्वाइन कर सकते हैं। योगा या मेडिटेशन की क्लास भी ज्वाइन कर सकते हैं। घर में गेट टुगेदर रखने के लिए अच्छा समय है। नए अपार्टमेंट या नए मकान का क़ब्ज़ा मिलना मुमकिन है। छात्रों को अपनी प्रतिभाओं के बारे में मालूम है। किसी ख़ास व्यक्ति को प्रभावित करने मंक कोई समस्या नहीं होगी। प्रेम जीवन को फिर से जीवंत करने की कोशिश करेंगे।

शुभ अंक - 5

शुभ रंग – ऑफ व्हाइट

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज विष्णु भगवान की पूजा करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

15 June2024 Kal Ka Lucky Ank Jyotish ,Kal Ka Lucky Ank Jyotish 15 June2024: 2024,Aaj 15June 2024 Ka Bhagyashali Number,Mulank Rashifal 15June-2024, 15 June 2024 ka Ank Rashifal hindi ,aaj ka ank rashifal 15June -2024 in hindi, Aaj ka Ank Jyotish Rashifal 15June 2024 Ank Jyotish 15 june 2024 ka Rashifal -ravivar Mulank prediction,आज का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का दिन कैसा रहेगा 13 June 2024 Ke Liye Bhagyashali Number,Mulank Rashifal, 3 मूलांक , 1 मूलांक , 2 मूलांक, 4 मूलांक , 5 मूलांक , 6 मूलांक, 7 मूलांक , 8 मूलांक , 9 मूलांक

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story