TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

2 June 2024 Ka Lucky Ank Jyotish: इस नंबर का बिजनेस छुएगा आसमान, इनका ऑफिस में चलेगा चक्कर, जानिए अपना आज का अंक ज्योतिष राशिफल

2 June 2024 Ka Lucky Ank Jyotish: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 1 Jun 2024 10:29 AM GMT
2 June 2024 Ka Lucky Ank Jyotish: इस नंबर का बिजनेस छुएगा आसमान,  इनका ऑफिस में चलेगा चक्कर, जानिए अपना आज का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 2 June 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 2 June 2024 (कल का अंक ज्योतिष 2 जून 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए, दूसरों पर भरोसा न करें और अपने निर्णय को सर्वोपरि रखें। बिजनेस दृष्टिकोण से परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं। किसी भी प्रकार का निवेश करते समय अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 17

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भैरव मंदिर में दर्शन करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)संबंधों में मधुरता बढ़ेगी; घर में किसी शुभ कार्य से जुड़ी योजना बनेगी। वरिष्ठों के मार्गदर्शन और सलाह का पालन करना चाहिए। उनका सहयोग आपके लिए प्रेरणादायी रहेगा। फालतू के कामों में अपना समय बर्बाद न करें। ग्रहों का गोचर अनुकूल होना चाहिए। साझेदारी व्यापार को बढ़ाने के लिए लाभदायक सिद्ध होगी, आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

भाग्यशाली रंग-हल्का

भाग्यशाली अंक- 2

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा का पाठ करें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) ग्रहों की स्थिति में कुछ प्रतिकूलता आ सकती है। अफवाहों से दूर रहें। काम के अनुसार परिणाम न मिलने से तनाव में न आएं तो बेहतर है, बल्कि धैर्य से काम लें। निजी कार्यों के चलते अपने व्यवसाय की उपेक्षा न करें; हर काम को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करने की कोशिश करें। वैवाहिक संबंधों में दरार आएगी।

भाग्यशाली रंग- पीला

भाग्यशाली अंक- 3

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज बजरंगबली को चोला और सिंदूर चढ़ाये।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ कुछ समय बिताने से रिश्ते मजबूत होंगे। जिद्दी स्वभाव आपके लिए हानिकारक रहेगा, इस समय आय में कमी और अत्यधिक व्यय के कारण मन कई बार अशांत हो सकता है। वर्तमान परिस्थितियों के कारण आपका व्यवसाय प्रभावित हुआ है। अपनी दिनचर्या में थोड़ा बदलाव करें। नौकरीपेशा लोगों के लिए स्थितियां अनुकूल हैं।

भाग्यशाली रंग-लाल

भाग्यशाली अंक- 3

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिवलिंग का अभिषेक शुद्ध घी से करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)निजी काम पूरे होंगे, सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना होगा और आपकी सोचने की शैली नवीन होगी। फालतू के कामों में समय बर्बाद न करें; पारिवारिक समस्याओं में किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेना उचित रहेगा। व्यापारियों से चल रही प्रतिस्पर्धा से दूर रहें। कार्यभार अधिक रहने से तनाव रहेगा। अत्यधिक काम के बोझ के कारण थकान का अनुभव हो सकता है।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 17

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गुरु की सेवा और दान करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)सकारात्मक सोच वाले लोगों के संपर्क में आने का अवसर मिलेगा। अपने कीमती सामान को लेकर सावधान रहें, चोरी होने की आशंका है। कामकाज की अधिकता रहेगी, अटके हुए धन की प्राप्ति से राहत मिलेगी और कारोबार में लिए गए ठोस व महत्वपूर्ण फैसले फायदेमंद साबित होंगे। अपनों और परिवार के सदस्यों का ध्यान रखने से आपका मान-सम्मान बढ़ेगा।

भाग्यशाली रंग- क्रीम

भाग्यशाली अंक-9

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सोमवार का उपवास रखें और शिवजी की पूजा करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal) कोई भी फ़ैसला लेने में समस्या पैदा करेंगे, किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह ज़रूर लेनी चाहिए। पैसों से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या होने पर किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेने की सलाह दी जाती है। पारिवारिक संबंधों में मधुरता और उचित तालमेल रहेगा। कब्ज और गैस की समस्या बढ़ सकती है। खान-पान व्यवस्थित रखें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 8

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पत्नी को उसकी पसंद की चीज उपहार में दें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)किसी भी कार्य को करने से पहले उसके सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर विचार करें। घर के किसी सदस्य का अड़ियल रवैया आपके लिए परेशानी का सबब बनेगा। अनजान लोगों पर बिल्कुल भी भरोसा न करें। व्यापार में मौजूदा गतिविधियां सुचारू रूप से चलेंगी। पेशेवर लोग अतिरिक्त कार्यभार के कारण व्यस्त रहेंगे। पति-पत्नी के बीच मधुर संबंध रहेंगे।

भाग्यशाली रंग-नीला

भाग्यशाली अंक- 7

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज कौंवों को रोटी खिलायें और दाना डाले।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)ऑनलाइन गतिविधियां लाभकारी रहेंगी; किसी फोन कॉल के जरिए कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। किसी भी प्रकार के लेन-देन के लिए समय उपयुक्त नहीं है; छात्रों को अपनी पढ़ाई में अधिक ध्यान देना चाहिए। व्यापार में कोई बड़ा ऑर्डर मिलने की संभावना है। नौकरीपेशा जातकों को अपने काम पर अधिक ध्यान देना चाहिए क्योंकि काम में गलतियां होने की संभावना है।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 6

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मंदिरों की सफाई करेंगे तो भगवान का आशीर्वाद बना रहेगा

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Kal Ka Lucky Ank Jyotish 2 June 2024 , Kal Ka Lucky Ank Jyotish 2 June 2024, 2024, Aaj 2 June 2024 Ka Bhagyashali Number,Mulank Rashifal 2 June-2024, 2June 2024 ka Ank Rashifal hindi ,aaj ka ank rashifal 2 June -2024 in hindi, Aaj ka Ank Jyotish Rashifal 2 June 2024 Ank Jyotish 2 June 2024 ka Rashifal -ravivar Mulank prediction,आज का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का दिन कैसा रहेगा 2June 2024 Ke Liye Bhagyashali Number,Mulank Rashifal, 3 मूलांक , 1 मूलांक , 2 मूलांक, 4 मूलांक , 5 मूलांक , 6 मूलांक, 7 मूलांक , 8 मूलांक , 9 मूलांक

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story