TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Aaj ka Ank Rashifal 1 February 2024 in hindi :मूलांक 7 वाले आज रहें सावधान, हो सकता है अपनों से अनबन, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj ka Ank Rashifal 1 February 2024 in hindi : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 31 Jan 2024 9:16 AM GMT (Updated on: 31 Jan 2024 1:13 PM GMT)
Aaj ka Ank Rashifal 1 February 2024 in hindi :मूलांक 7 वाले आज रहें सावधान, हो सकता है अपनों से अनबन, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Ank Jyotish 1 February 2024 ka Rashifal : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज इस अंक वाले अजीवन में उन्नति के अवसर मिलेंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। किसी भी बात की जल्दबाजी न करें। पुराने समय से चली आ रही परेशानियों का हल मिलेगा। आज आपके लिए अच्छा रहेगा। भविष्य के लिए अपनी योजनाएं बनाएं। किसी नए रिश्ते की शुरुआत हो सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश जी को दुर्वा चढ़ायें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज का दिन नए व्यापार संबंधों के लिए के लिए सही समय है। आपकी कार्य संबंधी यात्राएं फलदायी होंगी। प्रेम संबंधों के मामले में आप भाग्यशाली रहेंगे। विवाहित लोगों की जीवनसाथी के साथ अनबन हो सकती है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि देव की पूजा करें।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज करियर बदलने का सही समय है। परिवार के साथ समय बिताने को मिलेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। यदि किसी रोग से जूझ रहे हैं तो जल्द ही निजात मिलेगा। यदि किसी प्रकार का निर्णय लेने कि सोच रहे हैं तो यह उसके लिए उचित समय है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सूर्य को जल चढाये।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज नए संपर्क बनाने के लिए अनुकूल समय है। प्रेम संबंधों में मधुरता आएगी। पारिवारिक संबंधों में खटास आ सकती है। संतान से सुख मिलेगा। सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। पढ़ाई के लिए दिन अच्छा रहेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि मंदिर में दान पुण्य करें।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं।आज का दिन पुराने जानकारों से मेलजोल बनाने का दिन है। कुछ नया सीखने को भी मिलेगा। अपने गुस्से पर काबू रखें। परिवार में किसी नए व्यक्ति का आगमन हो सकता है। स्वास्थ्य बेहतर होगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गाय को हरा चारा खिलायें।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिन सोच समझकर निवेश करें। काम से संबंधित यात्रा से नए रास्ते खुलेंगे। कुल मिलाकर आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। लेकिन अपनी आँखों का विशेष ध्यान रखें। पारिवारिक परिवेश आनंददायक रहेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज नारायण कवच का पाठ करें।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज का दिन आर्थिक रूप से कुछ हानि होने की संभावना है। आज खास लोगों का पूरा सहयोग मिलेगा। चिंताओं से बचें। अपने व्यवहार में नरमी बरतें। कार्यक्षेत्र में बॉस से किसी बात पर अनबन हो सकती है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज गुरुवार का व्रत करें और मंदिर जायें।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज का दिन काम में मन नहीं लगेगा। प्रेम संबंध मधुर रहेंगे। परिजनों के साथ बाहर घूमने का प्रोग्राम बन सकता है। बच्चों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। व्यावसायिक क्षेत्र में संघर्ष करना पड़ सकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गायत्री मंत्र का पाठ करें।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज के दिन निजी जीवन में कुछ परेशानियां हो सकती हैं। खानपान पर संयम रखें। प्रेम संबंधों के संदर्भ में आज का दिन अनुकूल है। आप अपनी या संतान की शिक्षा को लेकर चिंतित रह सकते हैं। किसी प्रॉप्रर्टी से धन लाभ के योग बन रहे हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मंदिर जाये और गरीब को 21 दिन तक खाना खिलायें, परेशानी दूर होगी।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story